शाहपुरा

  • Hindi News
  • Rajasthan News
  • Shahpura News
  • बाबा नारायण दास कला महाविद्यालय में स्वयं सेवकों ने किया श्रमदान
--Advertisement--

बाबा नारायण दास कला महाविद्यालय में स्वयं सेवकों ने किया श्रमदान

कार्यालय संवाददाता | शाहपुरा शहर के बाबा नारायण दास कला महाविद्यालय चिमनपुरा में शनिवार को राष्ट्रीय सेवा...

Dainik Bhaskar

Aug 12, 2018, 06:56 AM IST
बाबा नारायण दास कला महाविद्यालय में स्वयं सेवकों ने किया श्रमदान
कार्यालय संवाददाता | शाहपुरा

शहर के बाबा नारायण दास कला महाविद्यालय चिमनपुरा में शनिवार को राष्ट्रीय सेवा योजना का एक दिवसीय शिविर एवं आमुखीकरण कार्यशाला प्राचार्या कांता कामरा के अध्यक्षता में हुआ। शिविर के दौरान स्वयंसेवकों ने महाविद्यालय परिसर की साफ सफाई की। इस दौरान प्राचार्य कामरा ने कहा कि स्वयंसेवकों को समाज सेवा के कार्यों में पूर्ण भागीदारी लेना चाहिए। उन्होंने एनएसएस के लोगो के रंगों के बारे में जानकारी दी। कार्यक्रम अधिकारी डॉ.पवन असवाल एवं महेश कुमार मीणा ने आमुखीकरण कार्यक्रम की सार्थकता, विषयवस्तु व सत्र पर्यंत चलने वाले कार्यक्रमों के बारे में जानकारी दी। कार्यक्रम अधिकारी डॉ.सविता शर्मा एवं रामेश्वरी मीणा ने भी एनएसएस की कार्यप्रणाली के बारे में जानकारी दी।

मानसिक तथा वैचारिक स्वच्छता जरूरी

शाहपुरा | शहर के बाबा भगवानदास राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय चिमनपुरा में राष्ट्रीय सेवा योजना एवं युवा विकास केंद्र के संयुक्त तत्वावधान में स्वच्छता पखवाड़ा के तहत व्याख्यान का आयोजन हुआ। कार्यक्रम में मुख्य वक्ता डॉ. शरद निमावत ने स्वयंसेवकों को जीवन में स्वच्छता के बारे में बताते हुए कहा कि पर्यावरण की स्वच्छता के साथ ही शारीरिक स्वच्छता जरूरी है। मानसिक तथा वैचारिक स्वच्छता को प्रत्येक व्यक्ति को अपने जीवन शैली का अंग बनाना चाहिए। डॉ. नरेंद्र सिंह अकेला ने स्वच्छता को प्रत्येक नागरिक की जिम्मेदारी में भागीदारी बताया। कार्यक्रम के अध्यक्ष डॉ.बहादुर लाल ने युवा शक्ति का स्वच्छता कार्यक्रम में आह्वान किया। डॉ. डीके सिंह ने तथा डॉ.एच.एस.जैतावत ने आभार जताया। इसके बाद स्वयंसेवकों ने कृषि विभाग के प्रांगण तथा कमरों की साफ-सफाई कर श्रमदान किया।

मेरा कचरा मेरी जिम्मेदारी को गंभीरता से लें

शाहपुरा | शहर के बाबा गंगादास राजकीय महिला महाविद्यालय में शनिवार को प्राचार्या डॉ.अनामिका सिंह के निर्देशन में स्वच्छता पखवाड़ा कार्यक्रम आयोजित हुआ। कार्यक्रम अधिकारी डॉ.रोजी शाह व डॉ.हर्षिता राठौड़ ने स्वच्छता पखवाड़ा कार्यक्रम के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि इस के तहत प्रतिदिन महाविद्यालय परिसर, कक्षा कक्षाओं, प्रयोगशाला, पुस्तकालय, बगीचों आदि में श्रमदान एवं सफाई कार्य किया गया। उन्होंने स्वयं सेविकाओं से मेरा कचरा मेरी जिम्मेदारी को कॉलेज में ही नहीं बल्कि अपने समाज एवं मोहल्ले में भी लागू करने का आह्वान किया। इस दौरान छात्राओं को व्यक्तिगत स्वच्छता एवं प्रजनन स्वास्थ्य की जानकारी दी गई। महावारी स्वच्छता प्रबंधन के तहत नगरपालिका के सहयोग से वेडिंग मशीन महाविद्यालय में स्थापित की गई है उसके उपयोग के बारे में जानकारी दी गई।

शाहपुरा. शहर के राजकीय महिला कॉलेज में स्वच्छता पखवाड़े के तहत सफाई करती छात्राएं।

X
बाबा नारायण दास कला महाविद्यालय में स्वयं सेवकों ने किया श्रमदान
Click to listen..