Hindi News »Rajasthan »Shahpura» बाबा बुरहान के दर पर लगा गंगा जमुनी तहजीब का मेला

बाबा बुरहान के दर पर लगा गंगा जमुनी तहजीब का मेला

गठवाड़ी. आस्ताना शरीफ में रंग की रस्म के दौरान रंग गाते कव्वाल । भास्कर न्यूज| गठवाड़ी/धौला ताला में बाबा...

Bhaskar News Network | Last Modified - Apr 09, 2018, 07:05 AM IST

बाबा बुरहान के दर पर लगा गंगा जमुनी तहजीब का मेला
गठवाड़ी. आस्ताना शरीफ में रंग की रस्म के दौरान रंग गाते कव्वाल ।

भास्कर न्यूज| गठवाड़ी/धौला

ताला में बाबा बुरहानुद्दीन चिश्ती की दरगाह शरीफ में चल रहे सालाना उर्स के आखिरी दिन रविवार को बाबा के दर पर भारत की गंगा जमुनी तहजीब साकार हो उठी। बाबा की चौखट पर बिना किसी भेदभाव के हिन्दू मुस्लिम दोनों के सर सजदे में एक साथ झुक रहे थे।

हर और साम्प्रदायिक सौहार्द का मेला लगा था। देर शाम तक जायरीन की आवक जारी थी। सुबह बाबा के अास्ताना में कुल की रस्म अदा की गई व जायरीन पर कुल के छींटे डाले गए। इस दौरान कव्वालों ने बाबा के दरबार में रंग की रस्म के दौरान आज रंग है री मां रंग है..., रंग बरसे बाबा बुरहान के आंगन में..., रंगतें कितनी चढी हैं रंग तुम्हारा लेकर..., आदि कव्वालियां सुना कर होली जैसा माहौल बना दिया। रंग व कुल की रस्म के साथ उर्स का समापन हुआ। शनिवार रात बाबा के दरबार में महफिल-ए-शमा का आयोजन हुआ जिसमें देश भर से आए ख्यातनाम कव्वालों ने अपनी प्रस्तुति दी। कव्वालों ने ये नूर की बारिश है एेसे में चले आवो..., करम की आस सनम से लगाए बैठे हैं..., आदि कव्वालियां सुना कर जम कर दाद बटोरी। शनिवार को बाबा की देग भर कर पकाई गई। रविवार सुबह देग में पके तबर्रूक पर फातिया पढ़ कर देग लुटाई गई।

चूरमे का लगाया भोग

विवाहित जोडाें की गठजोड़े की जात देने व बच्चों के जडूले उतरवाने के लिए लोगों की कतार लगी रही। सीढियों पर मुराद पूरी होने के बाद अकीदतमंद शुक्राने के लड्‌डू चढ़ाते हुए ऊपर जा रहे थे जिन्हे लूटने की लोगों में होड़ लगी थी। लोग ऊंटगाड़ी, गधागाड़ी व तांगा लेकर परिवार सहित मेले में आ रहे थे।

राजनेताओं ने की जियारत

शनिवार शाम को जमवारामगढ़ विधायक जगदीश नारायण मीणा दरगाह पहुंच कर बाबा को चादर चढ़ाई। रविवार को विधानसभा उपाध्यक्ष राव राजेन्द्र सिंह बाबा के दर पर पहुंचे व चादर चढ़ा कर प्रदेश में अमन चैन की दुआ मांगी। उनके साथ भाजयुमाे के प्रदेश मंत्री देवायुष सिंह, भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चा प्रदेश मंत्री सरदार खान चौहान, जिलाध्यक्ष फखरूद्दीन शेख, जिला महामंत्री निजामुद्दीन काजी, हिम्मत सिंह चौहान, भाजपा प्रवक्ता सुभाष जोशी, मनोहरपुर सरपंच शाहिद शब्बीर खां चौहान, शब्बीर खान चौहान, इमरान खान, सलीम खा, निशार खां खोखर भी जियारत में शामिल हुए। जिला प्रमुख मूलचन्द मीणा, पूर्व विधायक गोपाल मीणा, कांग्रेस एसटी प्रकोष्ठ प्रदेशाध्यक्ष शंकर लाल मीणा, प्रधान रामजीलाल मीणा, पूर्व विधायक रामचन्द्र सराधना कांग्रेस ओबीसी प्रकोष्ठ जिला उपाध्यक्ष शंकरलाल छेपट ने भी बाबा के दर पर माथा टेका व चादर चढ़ाई। जमवारामगढ़ सरपंच संघ अध्यक्ष बाबूलाल मीणा, जिला पार्षद अजयपाल सिंह, रामधन बेनीवाल, कांग्रेस जिला सचिव एफडी खान, ताला सरपंच अन्नू खां उपसरपंच वसीम अकरम आदि पहुंचे। जिला प्रमुख ने 10 लाख की लागत से दरगाह परिसर में शौचालय बनवाने की घोषणा की। दरगाह कमेटी के सदस्यों ने अतिथियों का दस्तारबंदी कर सम्मान किया।

मीना बाजार में हुई खरीदारी

महिलाओं के लिए सजे मीना बाजार में जम कर खरीदारी हुई। महिलाओं ने अपनी जरुरत का सामान मीना बाजार से खरीदा। दरगाह परिसर में लगे झूले व मौत का कुआं लोेगाें के विशेष आकर्षण का केन्द्र रहा। इस दौरान मिट्टी के परम्परागत बर्तनों की भी जमकर खरीदारी हुई

गुदड़ी का मेला आज

सोमवार को बाबा के आस्ताना में गुसल के बाद गुदड़ी का मेला भरेगा जिसमें अब तक जायरीन की आवभगत में लगे आस पास के ग्रामीण भाग लेंगे।

लगता रहा जाम

शिविर में लोगों ने उठाया लाभ

उर्स के दौरान सरकार की ओर से राजकीय यूनानी चिकित्सालय की ओर से शिविर प्रभारी डॉ. मोहम्मद इमरान की देखरेख में लगाए गए निशुल्क जांच शिविर में पांच दिनों में कुल 7600 लोगों की जांच व निशुल्क दवा वितरित की गई। इसी प्रकार शाहपुरा के रजनीश हॉस्पिटल की ओर से निशुल्क चिकित्सा शिविर लगाया गया। इसमें जांच कर 73 मरीजों काे दवा वितरित की गई। टीम में हनुमान सहाय यादव, वसीम अकरम, प्रभुदयाल टीलावत, श्यामसुंदर, सुरेश कुमार शामिल थे।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Shahpura

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×