--Advertisement--

चिकित्सा विभाग की टीमों ने घर-घर आरंभ किया सर्वे

कुंडला इलाके में बरसात शुरू होने के साथ ही मौसमी बीमारियां भी बढ़ने लगी है जिसके चलते चिकित्सा एवं स्वास्थ्य...

Dainik Bhaskar

Aug 13, 2018, 07:25 AM IST
कुंडला इलाके में बरसात शुरू होने के साथ ही मौसमी बीमारियां भी बढ़ने लगी है जिसके चलते चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की ओर से मलेरिया, डेंगू, चिकनगुनिया स्क्रब टायफस की रोकथाम व नियंत्रण करने के लिए अभियान चलाया जा रहा है। रविवार को डॉ.दयाराम जाट ने टीमों का गठन का आवंटित क्षेत्रों में घर-घर सर्वे कर एन्ट्रीलार्वा गतिविधियां करने को कहा। टीम ने पहुंचकर कार्रवाई की।

डॉ.जयदीप शर्मा ने बताया कि अस्पताल की टीमों ने घर-घर पहुंचकर सर्वे करना शुरू कर दिया है। पंचायत क्षेत्र सहित केंद्र के अधीन आने वाले गांव-ढाणियों में पानी के गड्ढों में एमएलओ टंकियों में टेमीफोस डाला जा रहा है। मुकेश लाम्बा, विनोद कुमार ने बताया कि विभाग महिला बाल विकास सहित अन्य विभागों से सहयोग लिया जा रहा है। चिकित्सा प्रभारी डॉ.दयाराम चौधरी ने बताया कि राज्य सरकार के नोटिफाइएबल डिजीट के तहत किसी भवन या परिसर में लार्वा पाया जाता है तो निरीक्षण के दौरान नष्ट करने के लिए समझाइश की जाएगी। इसके बाद भी लार्वा नष्ट नहीं किया जाता है तो घर-संस्थान के मालिक के विरूद्ध जुर्माने का प्रावधान किया गया है।

देवनारायण छात्रा स्कूटी योजना के आवेदन भरने की अंतिम तिथि कल

शाहपुरा | शहर के बाबा गंगादास राजकीय महिला महाविद्यालय में अध्ययनरत छात्राएं 14 अगस्त तक मेधावी छात्रा स्कूटी योजना तथा देवनारायण छात्रा स्कूटी योजना एवं प्रोत्साहन राशि योजना के आवेदन कर सकती है। इसके बाद आवेदन नहीं भरे जाएंगे। प्राचार्या डॉ.अनामिका सिंह ने बताया कि मंगलवार को ऑनलाइन पोर्टल बंद होने की अंतिम तिथि है। योजना से संबंधित नियम, दिशा निर्देश विभागीय वेबसाइट पर देख सकते है।

X
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..