• Hindi News
  • Rajasthan
  • Shriganganagar
  • परीक्षा के दौरान 28 बच्चों से नरमा-कपास चुगाने वाली शिक्षिका को किया एपीओ
--Advertisement--

परीक्षा के दौरान 28 बच्चों से नरमा-कपास चुगाने वाली शिक्षिका को किया एपीओ

भास्कर संवाददाता| श्रीगंगानगर श्रीकरणपुर के 25 एच दलपतसिंहपुरा के सरकारी स्कूल के बच्चों से अपने घर पर टिंडाें...

Dainik Bhaskar

Feb 02, 2018, 07:30 AM IST
परीक्षा के दौरान 28 बच्चों से नरमा-कपास चुगाने वाली शिक्षिका को किया एपीओ
भास्कर संवाददाता| श्रीगंगानगर

श्रीकरणपुर के 25 एच दलपतसिंहपुरा के सरकारी स्कूल के बच्चों से अपने घर पर टिंडाें से कपास चुगवाने वाली शारीरिक शिक्षिका को एपीओ कर दिया गया है। प्रशासनिक जांच के बाद आई रिपोर्ट के बाद डीईओ ने यह कार्रवाई की है। निराशा इस बात की है कि यह रिपोर्ट आने के कई दिन बाद भी डीईओ की ओर से न तो विभागीय जांच बैठाई गई थी और न ही अपने स्तर पर कोई कार्रवाई की गई थी। जब प्रशासन की ओर से शिक्षा अधिकारियों पर दबाव पड़ा तो यह कार्रवाई की गई है। विभागीय सूत्रों की मानें को शिक्षा अधिकारियों पर उच्च स्तरीय अधिकारियों व राजनैतिक दबाव होने के कारण मामले में देरी हुई है। ऐसे ही कई और मामले हैं जो लंबे समय से विभागीय जांच के बाद भी लटके हुए हैं।

भास्कर ने उठाया था मुद‌्दा| श्रीकरणपुर के दलपतसिंहपुरा 25 एच का मामला, जांच के बाद शिक्षा अधिकारी ने दिखाई सख्ती

25 एच दलपतसिंहपुरा के सरकारी स्कूल की शारीरिक शिक्षिका व परीक्षा प्रभारी महेंद्र कौर ने 23 दिसंबर को स्कूल के 28 बच्चों को मौखिक परीक्षा के दौरान अपने नौकर के साथ ट्रॉली पर घर भेज दिया और दिनभर नरमा-कपास के टिंडों से रूई निकलवाई थी। यह खुलासा तब भास्कर ने ही किया था। तब अभिभावकों ने प्रशासन को कार्रवाई के लिए कहा मगर किसी ने नहीं सुनी थी। शीतकालीन अवकाश के बाद दलपतसिंहपुरा के ग्रामीणों ने स्कूल का घेराव कर लिया। इसके बाद 8 जनवरी को तहसीलदार ने स्कूल में जाकर जांच की थी, जिसमें बच्चों ने अपनी सारी आपबीती सुनाई थी। इसके बाद तहसीलदार ने अपनी यह रिपोर्ट प्रशासन व शिक्षा विभाग को भेज दी थी।

इन प्रकरणों में अभी भी जांच व कार्रवाई का इंतजार

1.नरसिंहपुरा के राउमावि के प्रिंसीपल रघुवीर सिंह ने अपने स्कूल के लेक्चरर संजय शर्मा की शिकायत की थी। लेक्चरर तीन महीने लगातार बिना सूचना के स्कूल से अनुपस्थित रहा। इसकी जांच तो हुई मगर कई महीने बाद भी कार्रवाई नहीं हुई।

2.गजसिंहपुर के राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक स्कूल की प्रिंसीपल ने वहां के शारीरिक शिक्षक के खिलाफ डीईओ को शिकायत की थी, इस मामले में भी जांच अभी तक लटकी हुई है।

3.जिला मुख्यालय के मटका चौक स्कूल की छात्रा, कर्मचारियों व कुछ शिक्षकों ने अपनी प्रिंसीपल के खिलाफ डीईओ को लिखित शिकायत दे रखी है। इस मामले की जांच भी पिछले 3-4 महीनों से लटकी हुई है। इसके अलावा ऐसे कई मामले हैं, जिसमें विभागीय कार्रवाई काफी सुस्त चल रही है।


X
परीक्षा के दौरान 28 बच्चों से नरमा-कपास चुगाने वाली शिक्षिका को किया एपीओ
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..