• Home
  • Rajasthan News
  • Shriganganagar News
  • Sriganganagar - एएनएम, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और आशाओं के सही समन्वय से बनेगी बेहतर स्वास्थ्य की तस्वीर
--Advertisement--

एएनएम, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और आशाओं के सही समन्वय से बनेगी बेहतर स्वास्थ्य की तस्वीर

भास्कर संवाददाता|श्रीगंगानगर स्वास्थ्य विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव वीनू गुप्ता ने कहा कि चिकित्सा महकमे की...

Danik Bhaskar | Sep 12, 2018, 06:36 AM IST
भास्कर संवाददाता|श्रीगंगानगर

स्वास्थ्य विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव वीनू गुप्ता ने कहा कि चिकित्सा महकमे की अहम कड़ी एएनएम, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता व आशा सहयोगिनी ही राष्ट्रीय पोषण मिशन को गति दे सकती हैं। वे इस महाअभियान को सफल बना सकती हैं। एसीएस गुप्ता मंगलवार को वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए चिकित्सा अधिकारियों को निर्देशित कर रहीं थी। जिलास्तर से सीएमएचओ, पीएमओ, एसीएमएचओ, आरसीएचओ, डीपीएम, डीएनओ, सीओआईईसी, डीएसी सहित सभी बीसीएमओ व बीपीएम मौजूद रहे। इस दौरान वीसी में भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना, राजधारा, टीबी सहित अन्य सेवाओं की समीक्षा की गई। एसीएस वीनू गुप्ता ने कहा कि राज्य में 30 सितम्बर तक पोषण अभियान के तहत विभिन्न गतिविधियां आयोजित की जा रही हैं। एएनएम, आशा, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की भूमिका बेहद महत्वपूर्ण है, इसलिए वे अपना कार्य बेहतरी से करें। फील्ड स्तर पर कार्यरत तीनों स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को पोषण माह के साथ मातृ, शिशु स्वास्थ्य एवं पोषण दिवस (एमसीएचएन-डे) पर तालमेल के साथ प्रसव पूर्व देखभाल, टीकाकरण एवं नवजात स्वास्थ्य देखभाल सेवाएं प्रदान करने के निर्देश दिए। वीसी में भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना के संयुक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी आशीष मोदी, एड्स अनुभाग के निदेशक डॉ. एसएस चौहान, आरसीएच निदेशक डॉ. ओपी थाकन व निदेशक डॉ. रोमेल सिंह सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

स्वास्थ्य विभाग की बेटी पंचायत का दूसरा पड़ाव 14 को

श्रीगंगानगर| स्वास्थ्य विभाग की ओर से डॉटर्स आर प्रीशियस अभियान के तहत ग्राम पंचायत स्तर पर आयोजित की जा रही बेटी पंचायत का चरण 14 सितंबर को जिले में होगा। इस दौरान चुनिंदा ग्राम पंचायतों पर बेटी पंचायत का आयोजन कर यहां डेप रक्षक बेटी बचाओ अभियान की जानकारी देंगे। उल्लेखनीय है कि इससे पूर्व सात सितंबर को बेटी पंचायत का आयोजन किया गया था जिसमें महिलाओं ने बड़ी संख्या में अपनी भागीदारी निभाई।

पीलीबंगा: एंबुलेंस कर्मचारी यूनियन ने सेवा नियम तय करने की मांग की

पीलीबंगा| मुख्यमंत्री एंबुलेंस कर्मचारी सेवा नियम निर्धारित करने व नर्सिंग भर्ती शीघ्र करवाने की मांग को लेकर एम्बुलेंस कर्मचारी यूनियन ने गौरव यात्रा के दौरान संगरिया पहुंचने पर मुख्यमंत्री को एक ज्ञापन सौंपा। कर्मचारियों ने सरकार से 2008 से सेवा कार्य कर रहे कर्मचारियों के लिए सेवा नियम निर्धारित किए जाने की मांग करते हुए इस सेवा में हो रहे भ्रष्टाचार पर रोक लगाने की मांग भी की।