• Hindi News
  • Rajasthan News
  • Shriganganagar News
  • कॉलेज के छात्र-छात्राएं गांवों को बनाएंगे स्वच्छ, मिलेगा 2 लाख का पुरस्कार
--Advertisement--

कॉलेज के छात्र-छात्राएं गांवों को बनाएंगे स्वच्छ, मिलेगा 2 लाख का पुरस्कार

भास्कर संवाददाता|श्रीगंगानगर विद्यार्थियों को स्वच्छता अभियान से जोड़ने और सफाई के लिए जागरुक करने के लिए...

Dainik Bhaskar

May 02, 2018, 06:45 AM IST
भास्कर संवाददाता|श्रीगंगानगर

विद्यार्थियों को स्वच्छता अभियान से जोड़ने और सफाई के लिए जागरुक करने के लिए राष्ट्रीय स्तर पर अभियान शुरू किया गया है। इसके लिए केंद्र सरकार ने स्वच्छ भारत समर इंटर्नशिप योजना शुरू की है, जिसके तहत गर्मियों की छुट्टी के दौरान विद्यार्थी गांवों, ढाणियों और कस्बों में जाकर साफ सफाई करेंगे। इसके साथ वह ग्रामीणों को सफाई रखने के लिए जागरुक भी करेंगे। अभियान के तहत गांवों में जाकर स्वच्छता के लिए जागरुक करने वाले विद्यार्थियों और कालेजों को पुरस्कृत किया जाएगा। केंद्र सरकार की योजना के तहत विद्यार्थियों को 10 हजार से लेकर 2 लाख तक के पुरस्कार दिए जाएंगे। यह सारा काम गर्मी की छुट्टी में किया जाएगा, और गांवों में जाकर लोगों को जागरुक करने में सहयोग किया जाएगा और उन्हें सफाई के टिप्स भी दिए जाएंगे।

योजना के तहत विद्यार्थी 15 मई तक रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। फिर विद्यार्थियों को गांवों में कम से कम 100 घंटे स्वच्छता से जुड़े कामों में समय बिताना होना। इसके बाद ही सरकार उस विद्यार्थी को पुरस्कार देगी। मानव संसाधन एवं विकास मंत्रालय ने पेयजल एवं स्वच्छता मंत्रालय के साथ मिलकर यह योजना लांच की है। यह समय 1 मई से 31 जुलाई के बीच होगा।

प्रतियोगिता में हिस्सा लेने वाले विद्यार्थियों को तीन स्तर पर पुरस्कृत किया जाएगा। पहले विश्वविद्यालय स्तर पर प्रमाण पत्र के साथ 30, 20 और 10 हजार रुपए का पुरस्कार मिलेगा। दूसरे में राज्य स्तर पर प्रमाण पत्र के साथ 50, 30 और 20 हजार रुपए के पुरस्कार दिए जाएंगे। राष्ट्रीय स्तर पर प्रमाण पत्र के साथ विद्यार्थियों को 2 लाख, 1 लाख और 50 हजार रुपए पुरस्कार देकर सम्मानित किया जाएगा।

राजकीय गोदारा कालेज के कार्यवाहक प्रिंसीपल डॉ. प्रदीप मोदी ने बताया कि केंद्र सरकार का नोटिफिकेशन आ गया है। कालेज के नोटिस बोर्ड पर सूचना चस्पा कर दी गई है और विद्यार्थियों को इसमें हिस्सा लेने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। पूरा प्रयास किया जाएगा कि इसमें अधिक से अधिक विद्यार्थी हिस्सा ले।

स्वच्छ भारत समर इंटर्नशिप योजना, खुद तो गांव को साफ करेंगे, वहां लोगों को भी जागरुक करेंगे

यह होगी प्रक्रिया- प्रतिभागियों को मिलेगा एसबीआईएस प्रमाण पत्र

योजना में भाग लेने वाले प्रतिभागियों को इंटर्नशिप पूरी करने और मूल संस्थान से इसकी मंजूरी मिलने पर एसबीआईएस सर्टिफिकेट दिया जाएगा। इंटर्न के लिए दो क्रेडिट दिए जाएंगे। कॉलेज, यूनिवर्सिटी और राष्ट्रीय स्तर पर सर्वश्रेष्ठ 3 टीमों का चयन होगा। कॉलेज स्तर पर शील्ड, कप और प्रमाण पत्र मिलेगा।

X
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..