4 किलोमीटर लंबी ध्वजयात्रा आज, पूरे रास्ते को 45 स्वागत द्वार व लाखों लाल झंडियों से सजाया

Shriganganagar News - भास्कर संवाददाता|श्रीगंगानगर बालाजी महाराज का स्थायी ठिकाना सालासर धाम है, परंतु झांकी में बैठे हुए देखना...

Bhaskar News Network

Feb 14, 2019, 06:27 AM IST
Sriganganagar News - rajasthan news 4 kilometer long archive today the whole path is decorated with 45 reception doors and millions of red flags
भास्कर संवाददाता|श्रीगंगानगर

बालाजी महाराज का स्थायी ठिकाना सालासर धाम है, परंतु झांकी में बैठे हुए देखना चाहते हैं तो आपको श्रीगंगानगर आना होगा। हम बात कर रहे हैं पुरानी आबादी स्थित सिद्ध पीठ श्रीझांकी वाले बालाजी महाराज की। जहां राम नाम का संकीर्तन, जाप और कथा होती है। गुरुवार से मंदिर के वार्षिकोत्सव के उपलक्ष्य में अग्रसेन चौक से सुबह 8 बजे ध्वजयात्रा शुरू होगी। चार किलोमीटर लंबी इस ध्वज यात्रा का 45 स्वागत द्वार व बालाजी महाराज की लाखों लाल झंडियों से स्वागत किया जाएगा। इसके साथ ही पांच दिन तक लगातार अखंड राम-नाम संकीर्तन का शुभारंभ हो जाएगा। मंदिर परिसर में रोज सुंदरकांड के 108 पाठ, जय जय हनुमान जय जय सिया राम की 800 माला, हनुमानाष्टक के 216 पाठ, हनुमान चालीसा के 216 पाठ शुरू जाएंगे। ध्वजयात्रा को आकर्षक बनाने के लिए बालाजी की 600 से अधिक ध्वजा तैयार करवाई गई हैं।

सेवादारों ने तीन माह के अथक प्रयास के बाद तैयार की लाखों झंडियां : सेवादार प्रेम अग्रवाल ने बताया कि सेवादारों ने लगातार तीन माह के अथक प्रयास के बाद बालाजी महाराज की लाखों झंडियां तैयार की हैं। झंडियां लगाने के लिए अलग-अलग टीमों का गठन किया गया। इसमें अग्रसेन चौक, भाटिया पेट्रोल पंप से लेकर झांकी वाले बालाजी महाराज मंदिर तक झंडियां लगाई गई हैं।

धर्म

मंदिर परिसर में सुंदरकांड के 108 पाठ, जय जय हनुमान जय जय सिया राम की 800 माला शुरू होंगे

वार्षिक उत्सव के उपलक्ष्य में सजाई सड़क।

मंदिर समिति ने 600 से अधिक सेवादारों की अलग-अलग सेवा की जिम्मेदारी सौंपी

वार्षिकोत्सव के लिए मंदिर प्रबंध समिति की ओर से 600 से अधिक सेवादारों को अलग-अलग सेवाओं में जिम्मेदारी सौंपी है। इसमें 250 को भंडारे में, 150 को संकीर्तन में, 50 को अतिथि व श्रद्धालुओं के स्वागत के लिए, 50 को जूता-घर, 50 को पार्किंग, 50 से अधिक सेवादारों को खोया-पाया केंद्र पर लगाया गया है।

स्वाइन फ्लू के कारण पहली बार चिकित्सा काउंटर भी लगाया

स्वाइन फ्लू रोग के प्रकोप के कारण वार्षिकोत्सव में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए पहली बार निशुल्क चिकित्सा व्यवस्था भी की गई है। चिकित्सा टीम रोगियों को आवश्यकता अनुसार निशुल्क दवाई का वितरण करेगी।

25 से 30 हजार श्रद्धालु रोजाना भंडारे का प्रसाद ग्रहण करेंगे

प्रेम अग्रवाल ने बताया कि वार्षिकोत्सव के उपलक्ष्य में बालाजी बगीची में लगातार पांच दिनों तक भंडारे का आयोजन किया जाएगा। इसमें रोजाना 25 से 30 हजार श्रद्धालु भंडारे का प्रसाद ग्रहण करेंगे। सेवादारों के द्वारा भंडारे के लिए तैयारी की जा रही है।

अग्र सेवा समिति फलों की 131 सवामणी का लगाएगी भोग

अग्र सेवा समिति के अध्यक्ष किशन खारीवाल ने बताया कि वार्षिकोत्सव में समिति की ओर से फलों की 131 सवामणियों का भोग लगाया जाएगा। इसके अलावा श्रद्धालुओं द्वारा रोजाना अलग-अलग मिठाइयों और फलों की सवामणी का भोग लगाया जाएगा।

फेसबुक व यू ट्यूब से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बनी पहचान : सिद्ध पीठ श्रीझांकी वाले बालाजी भजन मंडल की ओर से हर मंगलवार व शनिवार को होने वाले जागरण तथा हर दिन होने वाले राम नाम संकीर्तन का सीधा प्रसारण फेसबुक पर होता है। इसके अलावा भजनों की वीडियो रिकॉर्डिंग यू ट्यूब पर अपलोड की जाती है। गुरुवार से शुरू होने वाले पांच दिवसीय कार्यक्रम को भी श्रद्धालु फेसबुक पर लाइव देख सकेंगे।

X
Sriganganagar News - rajasthan news 4 kilometer long archive today the whole path is decorated with 45 reception doors and millions of red flags
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना