भारत-चीन राजनयिक संबंधाें के 70 साल पूरे हाेने पर 70 कार्यक्रम करेंगे

Shriganganagar News - बिश्केक में समिट के इतर मोदी और पुतिन मिले। अपील: चीन ने कहा- अमेरिकी नीतियाें के खिलाफ एकजुट हों माेदी से...

Bhaskar News Network

Jun 14, 2019, 09:10 AM IST
Khat News - rajasthan news 70 years of indo china diplomatic relations will do 70 programs on the whole
बिश्केक में समिट के इतर मोदी और पुतिन मिले।

अपील: चीन ने कहा- अमेरिकी नीतियाें के खिलाफ एकजुट हों

माेदी से मुलाकात में जिनपिंग ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की एकतरफा ट्रेड पाॅलिसी अाैर एकतरफा व्यापार काे हथियार के रूप में इस्तेमाल करने के खिलाफ एकजुट माेर्चा बनाने की जरूरत बताई। पिछले एक साल से व्यापार को लेकर चीन और अमेरिका के बीच तनातनी चल रही है। चीन को उम्मीद है कि लड़ाई में भारत साथ देगा।

एससीअाे: दुनिया की कुल आबादी में इसका 42% हिस्सा

एससीओ आर्थिक, सुरक्षा सहयाेग बढ़ाने का मंच है। भारत 2017 में शामिल हुआ। 7 अन्य देश- चीन, किर्गिस्तान, रूस, ताजिकिस्तान, पाक कजाकिस्तान और उज्बेकिस्तान शामिल हैं। एससीअाे भौगोलिक और जनसंख्या के अाधार पर सबसे बड़ा क्षेत्रीय संगठन है। इसमें 42% जनसंख्या और 20% जीडीपी का प्रतिनिधित्व करता है।

पुतिन ने मोदी को समिट में आने का न्योता दिया

दूसरी बार पीएम बनने के बाद पहली बार मुलाकात हाेने पर शी जिनपिंग ने प्रधानमंत्री काे चुनाव में जीत के लिए बधाई दी। इस पर माेदी ने जिनपिंग काे सभी भारतीयाें की अाेर से जन्मदिन की बधाई दी। जिनपिंग 15 जून काे 66 साल के हाे रहे हैं। इसके बाद मोदी रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मिले। दाेनाें नेताअाें ने इस महीने के आखिर में जापान के ओसाका में जी-20 शिखर सम्मेलन के मौके पर रूस, भारत और चीन की त्रिपक्षीय बैठक पर सहमति बनाई। मोदी ने अमेठी में राइफल मैन्युफैक्चरिंग यूनिट लगाने में रूस के समर्थन के लिए पुतिन को धन्यवाद भी कहा। पुतिन ने मोदी को व्लादिवोस्तोक में होने जा रहे ईस्टर्न इकोनॉमिक फोरम में बतौर मुख्य अतिथि बुलाया है।

अाज: भारत अाैर किर्गिस्तान के बीच कई समझाैते हाेंगे

पीएम माेदी की यात्रा में भारत और किर्गिस्तान के बीच जीव विज्ञान, औषधि के क्षेत्र में साथ शोध करने से जुड़े समझौता के साथ ही स्वास्थ्य, शिक्षा पर करार हाेने की उम्मीद है। मौसम विज्ञान से जुड़ा समझौता भी हाेगा। मोदी के साथ समिट में पाक के पीएम इमरान खान भी भाग ले रहे हैं, पर मोदी उनसे मुलाकात नहीं करेंगे।

X
Khat News - rajasthan news 70 years of indo china diplomatic relations will do 70 programs on the whole
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना