• Hindi News
  • Rajasthan
  • Shriganganagar
  • Sriganganagar News rajasthan news agriculture college gets approval in sriganganagar road to lalgarh will be 2 to 3 meters wide rs 25 crore will cost

श्रीगंगानगर में कृषि महाविद्यालय को मिली मंजूरी, लालगढ़ तक 2 से 3 मीटर चौड़ी होगी सड़क, 25 करोड़ रु. खर्च होंगे

Shriganganagar News - इस बार श्रीगंगानगर जिले के लिए बजट भाषण के अलावा बजट सत्र के समापन के दिन भी बड़ी घोषणाएं हुईं। बजट सत्र के दौरान...

Mar 14, 2020, 11:20 AM IST

इस बार श्रीगंगानगर जिले के लिए बजट भाषण के अलावा बजट सत्र के समापन के दिन भी बड़ी घोषणाएं हुईं। बजट सत्र के दौरान उठी मांगों पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शुक्रवार को बजट सत्र के अंतिम दिन विधानसभा में जिले के लिए सरकारी कृषि महाविद्यालय, 25 करोड़ रुपए से श्रीगंगानगर से लालगढ़ तक अपग्रेड रोड, सादुलशहर शहर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र की बैड संख्या 30 से बढ़ाकर 50 करने, सादुलशहर में सरकारी आईटीआई और दो वर्षाें से किसानों की 2112 डिग्गियों की स्टेट टॉपअप की बकाया 21.12 करोड़ रुपए भुगतान की स्वीकृति की घोषणा की। देश की स्वतंत्रता से पहले बीकानेर रियासतकाल के दौरान स्थापित कृषि अनुसंधान केंद्र (एआरएस) को सरकारी कृषि महाविद्यालय बनाने की मांग लंबे समय से हो रही थी। शुक्रवार को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने विधानसभा में एआरएस पर पर्याप्त जमीन, भवन, कृषि यंत्र, अनुसंधान स्टाफ और लैब सहित अन्य संसाधन उपलब्ध होने का जिक्र करते हुए इसे सरकारी कृषि महाविद्यालय के तौर पर परिवर्तित करने की घोषणा की। यानी अब एआरएस पर अगले कुछ समय में कृषि शिक्षा का कार्य भी शुरू हो जाएगा।

दो साल से 2112 डिग्गियों की बकाया 21.12 करोड़ रुपए टॉपअप राशि भी रिलीज की

बजट सत्र के अंतिम दिन श्रीगंगानगर जिले के लिए पांच महत्वपूर्ण घोषणाएं हुई हैं। ये जन सुविधाओं से जुड़ी हुई हैं। इनके लिए श्रीगंगानगर के विधायक राजकुमार गौड़ और सादुलशहर के विधायक जगदीश जांगिड़ ने विधानसभा में मांग भी की थी। इससे पूर्व बजट भाषण के दिन मुख्यमंत्री अशोक गहलाेत ने खाद्य पदार्थों की मिलावट रोकने के लिए श्रीगंगानगर जिले में फूड टेस्टिंग लैब, जिले में 25 लाख रुपए से गुरुनानक पार्क बनाने, खजूर की खेती को प्रोत्साहन देने, बींझबायला में नई कृषि उपज मंडी समिति, सूरतगढ़ थर्मल पावर स्टेशन में 200 मेगावाट की साेलर पावर इकाई स्थापित और लालगढ़ जाटान ग्राम पंचायत से अपग्रेड कर नगरपालिका का दर्जा देन की घोषणा की थी।


5 बड़ी घोषणाएं; आप भी जानिए जनता काे क्या-क्या मिलेगा फायदा

सरकारी कृषि महाविद्यालय

क्या होगा: वर्तमान में कृषि प्रधान श्रीगंगानगर जिले में वर्तमान में 12 निजी क्षेत्र के कृषि महाविद्यालय है। सरकारी कृषि विद्यालय की मांग लंबे समय हो रही थी। सरकारी कृषि महाविद्यालय के लिए एआरएस के संसाधन ही काम आ जाएंगे।

फायदा: कृषि महाविद्यालय की बीएससी की फीस 35 से 40 हजार रुपए प्रति छात्र होती है। सरकारी कृषि विद्यालय में छात्रों को सरकार द्वारा निर्धारित 8 हजार रुपए प्रति वर्ष की फीस के हिसाब से ही कृषि विज्ञान की पढ़ाई करने का मौका मिलेगा।

सीएचसी अपग्रेड व आईटीआई:

क्या होगा: सादुलशहर में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में वर्तमान में 30 बैड स्वीकृत हैं। इसे अपग्रेड कर मरीजों के भर्ती होने की क्षमता 50 बैड करने की हुई है। सादुलशहर क्षेत्र में सरकारी क्षेत्र की आईटीआई भी खुलेगी।

फायदा: बैड संख्या बढ़ने से डाॅक्टर्स और स्टाफ बढ़ेगा। मरीजों को श्रीगंगानगर रेफर नहीं करना पड़ेगा। सरकारी आईटीआई में प्रतिभावान और अभावग्रस्त परिवारों के छात्र नाममात्र फीस पर टेक्निकल कोर्स कर सकेंगे।

मेगा हाईवे की रिपेयरिंग

क्या होगा: वर्तमानमेगा हाईवे की रिपेयरिंग होगी। इस पर सार्वजनिक निर्माण विभाग के जरिए 25 करोड़ रुपए खर्च होंगे। इससे फतेहपुर, चुरु, तारानगर, साहवा, थालड़का से हनुमानगढ़ होते हुए श्रीगंगानगर जिले तक रिपेयरिंग वर्क होगा।

फायदा: वर्तमान में कई जगह मेगा हाईवे की हालत खस्ता है। इसकी रिपेयरिंग की जरूरत है। रिपेयरिंग होने से वाहन चालकों और यात्रियों को ज्यादा दिक्कतें नहीं आएंगी। सफर कम समय में तय होने लगेगा।

डिग्गियों के लिए बजट

क्या होगा: खेतों में 2112 डिग्गियों की बकाया अनुदान भुगतान के लिए 21.12 करोड़ रुपए स्वीकृत हुए हैं। इससे श्रीगंगानगर क्षेत्र में 6.81 करोड़ रुपए, श्रीकरणपुर में 89 लाख रुपए, रायसिंहनगर में 3.37 करोड़, अनूपगढ़ में 4.95 करोड़ और सादुलशहर क्षेत्र के लिए 5.10 करोड़ रुपए की राशि टॉपअप भुगतान के लिए स्वीकृत हुई है।

फायदा: किसानों को वित्तीय वर्ष 2018-19 में बनाई 2112 डिग्गियों का बकाया अनुदान भुगतान होने का रास्ता सुगम होगा। राज्य बजट से टॉपअप राशि अटकी होने से केंद्र सरकार से फंड लेने में दिक्कत हो रही थी। अब 50 प्रतिशत डिग्गियों का भुगतान अगले दिनों में हो जाएगा।

एसएच नंबर 36 का अपग्रेडेशन

क्या होगा: श्रीगंगानगर से लालगढ़ हवाई पट्‌टी तक 17 किलोमीटर तक सड़क को 25 करोड़ रुपए से अपग्रेड किया जाएगा। इस सड़क की चौड़ाई श्रीगंगानगर शहर से नाथांवाली तक 5.50 मीटर से बढ़ाकर 7 मीटर करना प्रस्तावित है। इसके दोनों तर नालियां बनाई जाएंगी। नाथांवाली से हवाई पट्‌टी तक इस रोड की चौड़ाई 7 मीटर के अलावा साइडों में 1.5-1.5 मीटर के पेवर शोल्डर बनाए जाएंगे।

फायदा: रोड की उंचाई बढ़ने और दोनों तरफ नालियां बनने से बरसात के दिनों में पानी जमा नहीं होगा। इससे वाहनों का आवागमन सुचारू होगा। शहर से नाथांवाली तक डिवाइडर के साथ फोरलेन बनने से यातायात सुचारू रहेगा।

श्रीगंगानगर-हनुमानगढ़ रोड का नवीनीकरण वर्ष 2004 में हुआ था। वर्तमान में रोड पर थोड़ी सी बरसात से ही पानी जमा हो जाता है।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना