गुस्सा व द्वेष से बचें, बढ़ने पर करते हैं अनर्थ- श्यामसुंदर शास्त्री

Shriganganagar News - भास्कर संवाददाता श्रीगंगानगर। श्री शीतला माता सेवा समिति के तत्वावधान में ई ब्लॉक स्थित श्री शीतला माता...

Bhaskar News Network

May 18, 2019, 10:26 AM IST
Sriganganagar News - rajasthan news avoid anger and malice and do so while increasing shyamsundar shastri
भास्कर संवाददाता श्रीगंगानगर।

श्री शीतला माता सेवा समिति के तत्वावधान में ई ब्लॉक स्थित श्री शीतला माता वाटिका में श्रीमद्भागवत कथा हाे रही है। शुक्रवार को कथा व्यास श्याम सुंदर शास्त्री ने कहा कि भक्ति हो तो भक्त प्रहलाद जैसी हो, कर्मा बाई जैसी हो, नरसी भगत जैसी हो, मीरा बाई जैसी हो, क्योंकि इन्होंने संसार से मन हटाकर केवल प्रभु प्रेम की भक्ति की, जिस कारण उन्हें भगवान भी मिले और आज पूरे संसार में इनकी भक्ति की चर्चा भी है। कलयुग के प्रभाव के बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा कि ये कलयुग का ही प्रकोप है कि आज एक भाई दूसरे भाई का दुश्मन हो गया है, एक वो भी जमाना था जब एक भाई दूसरे भाई की सेवा के लिए तरसता था। गुस्सा और द्वेष दोनों भाव ऐसे हैं जो अगर अपनी सीमा पार कर दें तो अनर्थ करते हैं, इनसे बचें। उन्होंने कथा के दौरान भक्त प्रहलाद चरित्र, वामन अवतरण की कथा, राम जन्म कथा अाैर राम विवाह का प्रसंग सुनाया, जिसमें राम सीता की मनमाेहक झांकी भी प्रस्तुत की गई।

कथा में मनमाेहक भजनाें से मंत्रमुग्ध किया: सीता मईया द्वारा गोरी मईया से की गई स्तुति ‘सीता मईया मांगे अवध को राम, गोरी मईया से’.. पर सभी श्रद्धालु झूम उठे। कथा के दौरान शास्त्री ने तारा है सारा जमाना, प्रभु हमको भी तारो.., ओ मोहन मुरली वाले, तेरा ही नाम जीवन भर लिया मैंने.., जन्म लियो चारों भईया, अवध में बाजे बधईया.., जय जय गोविंद हरि, जय जय गोपाल हरि.., आदि अनेक भजनों की अमृतवर्षा की। राम सीता विवाह अवसर पर उन्होंने श्रीराम प्रभु की स्तुति श्रीराम चन्द्र कृपालु भजूमन, हरण भव भय दारूणं.. भी गायीं। इस अवसर पर ढेरों बधाइयां बांटी गई। इसके बाद भागवत की मंगल आरती की गई। इस माैके पर राजकुमार जैन, शांति देवी, कौशल्या गर्ग, सुमन गुप्ता, नीलम सरना, अंजू मोदी, सरोज बेदी, अमृता गुप्ता अादि उपस्थित रहीं।

हाथी वाले गणेश मंदिर में श्री हनुमान चालीसा के 11 पाठ अाज

श्रीगंगानगर| सेतिया कॉलोनी गली नंबर 3 में स्थित ‘हाथी वाले’ श्री सिद्धि विनायक गणेश मंदिर में पीपल पूर्णिमा पर श्री हनुमान चालीसा के 11 पाठ शनिवार को किए जाएंगे। प्रवक्ता मोहन सोनी कूकरा ने बताया कि पीपल पूर्णिमा के उपलक्ष्य में शनिवार शाम 6 से 7 बजे तक श्री हनुमान चालीसा के 11 पाठ होंगे। इसके बाद भजन-कीर्तन किया जाएगा। कार्यक्रम में श्री बालाजी महाराज की विशेष पूजा-अर्चना होगी। पुजारी लक्ष्मी नारायण मिश्र एवं पंडित शिव नारायण मिश्र श्रद्धालुओं के हाथों से पूजा अर्चना करवाएंगे। श्री दादा जी संकीर्तन मंडल और श्री गणेश संकीर्तन मंडल श्री बालाजी महाराज की महिमा का गुणगान करेंगे।

श्री हनुमान चालीसा के पाठों में श्री बजरंग बली महाराज के नाम की चौपाइयां गूंजेंगी। श्री बजरंग बली महाराज की प्रतिमा का सुंदर श्रृंगार होगा। भजन गायकों की ओर से श्री बालाजी महाराज सहित विभिन्न देवी देवताओं के भजनों की अमृत वर्षा की जाएगी। आरती के बाद प्रसाद भक्तों में वितरित किया जाएगा।

वैशाख सुदी बारस पर खाटू श्याम मंदिर में किया कीर्तन

श्रीगंगानगर| सुदामानगर स्थित श्री खाटू श्याम धाम मंदिर में वैशाख सुदी बारस पर सुबह से ही श्याम श्रद्धालुओं का आना शुरू हो गया। नाचते-गाते हुए अा रहे श्याम प्रेमी बाबा को हाथों में रंग-बिरंगी ध्वजाएं अर्पित कर रहे थे। बाबा श्याम का शृंगार बड़ा मनमोहक व अद्धभुत था। श्रद्धालुअाें ने लाइनाें में लगकर बाबा श्याम के दर्शन किए अाैर सुख-समृद्धि की कामना की। मुख्य सेवादार संदीप शेरेवाला ने बताया कि खीर चूरमा की सवामणी का भोग बाबा को लगाकर श्रद्धालुओं में वितरित किया गया। बाबा श्याम के मनमाेहक भजनाें पर देर शाम तक महिलाएं झूमती रहीं। ग्रामीण इलाकों से पहुंची श्याम मंडलियाें ने बाबा श्याम का कीर्तन किया। संदीप शेरेवाला ने बताया कि श्री खाटू श्याम मंदिर प्रबंध कमेटी की ओर से रविवार सुबह 10 से दाेपहर 1 बजे तक तपोवन ब्लड बैंक में रक्तदान शिविर का आयोजन किया जाएगा। शिविर के लिए प्रभारी अनिल गर्ग, रवि शर्मा, नीतीश भारद्वाज व दीपक कौशिक को बनाया गया है।

Sriganganagar News - rajasthan news avoid anger and malice and do so while increasing shyamsundar shastri
X
Sriganganagar News - rajasthan news avoid anger and malice and do so while increasing shyamsundar shastri
Sriganganagar News - rajasthan news avoid anger and malice and do so while increasing shyamsundar shastri
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना