8 रेंज में 60 वाटर पाॅइंट बनाए, 100 कर्मचारी करेंगे गणना

Shriganganagar News - भास्कर संवाददाता| श्रीगंगानगर वन्य जीव गणना शनिवार को संभाग के 290 वाटर पॉइंट पर होगी। प्रत्येक वाटर पाॅइंट पर...

Bhaskar News Network

May 18, 2019, 10:26 AM IST
Sriganganagar News - rajasthan news creating 60 water points in 8 range 100 employees will calculate
भास्कर संवाददाता| श्रीगंगानगर

वन्य जीव गणना शनिवार को संभाग के 290 वाटर पॉइंट पर होगी। प्रत्येक वाटर पाॅइंट पर दाे-दाे कर्मचारी रहेंगे। 24 घंटे ये दाेनों कर्मी एक-दूसरे का विकल्प रहेंगे और पाॅइंट छाेड़कर नहीं जाएंगे। सहायक वन संरक्षक रमेश मूंड ने बताया कि जिले में 8 रेंज हैं। इन रेंज पर 64 वाटर पाॅइंट बनाए गए है, इन वाटर पाॅइंट पर 100 कर्मचारियाें की ड्यूटियां लगाई गईं। उन्हाेंने बताया कि कर्मचारी शनिवार सुबह 8 से रविवार सुबह 8 बजे तक वन्य जीवाें की गणना करेंगे। कर्मचारी वाटर पाॅइंट से 50 मीटर की दूरी पर पेड़ की छांव में रहेंगे। पेड़ नहीं होने पर तिरपाल लगाकर जगह तैयार करेंगे। दिन में पानी पीने वाले वन्य जीवाें की फाेटाे खींचने की अनुमति है, लेकिन रात में फाेटाे खींचने पर प्रतिबंध है, क्योंकि फ्लैश लाइट से दूसरे वन्य जीव घबरा जाएंगे और वाटर पाॅइंट के पास नहीं अाएंगे।

दिन में फाेटाे के लिए कर्मचारी अपना माेबाइल फाेन इस्तेमाल करेंगे: सीसीएफ क्षेत्र में करीब सात डीएफअाे भी गणना प्रक्रिया पर नजर रखेंगे। पूरे प्रदेश में एक साथ गणना हाेगी इसलिए जयपुर से भी जानकारी अाैर अपडेट दिए जाते रहेंगे। रमेश मूंड ने बताया कि दिन में फाेटाे के लिए कर्मचारी अपना माेबाइल फाेन इस्तेमाल करेंगे। सामान्य से काेई वन्य जीव अलग दिखे ताे उसकी फाेटाे संबंधित क्षेत्र के डीएफअाे काे भेजी जाएगी।

X
Sriganganagar News - rajasthan news creating 60 water points in 8 range 100 employees will calculate
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना