पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • Khata News Rajasthan News Disney39s Profits Declined By 51 Even After Producing The Record Earning Films Avengers Endgame And Toy Story 4

रिकॉर्ड कमाई करने वाली फिल्म एवेंजर्स एंडगेम और ट्वाय स्टोरी-4 बनाने के बाद भी डिज्नी का मुनाफा 51% घट गया

2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
दुनिया में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म एवेंजर्स-एंड गेम और टॉय स्टोरी 4 जैसी सुपरहिट फिल्म बनाने के बाद भी डिज्नी का मुनाफा इस तिमाही में 51% कम हो गया है। कंपनी द्वारा आंकड़े जारी करने के बाद घंटे भर की ट्रेडिंग के बाद ही डिज्नी के शेयर 5% गिर गए। डिज्नी के इस तिमाही परिणाम ने विश्लेषकों को भी चौंका दिया। क्योंकि डिज्नी द्वारा प्रोड्यूस फिल्म एवेंजर एंड गेम ने कमाई के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। अप्रैल में रिलीज हुई 2,485 करोड़ रु की लागत वाली एंड गेम ने अभी तक 19,880 करोड़ रु. की कमाई की है। अवतार फिल्म को पीछे छोड़ते हुए यह दुनिया की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बन गई है। टॉय स्टोरी 4 भी सुपरहिट साबित हुई है। इन फिल्मों के ब्लाकबस्टर साबित होने के बाद विशेषज्ञों को उम्मीद थी कि डिज्नी के परिणाम बहुत अच्छे आएंगे। लेकिन उम्मीदों के उलट डिज्नी का मुनाफा कम हो गया। हालांकि इस तिमाही में मुनाफा घटने के बावजूद डिज्नी का रेवेन्यू 33% बढ़कर 10,7,920 करोड़ रु. से 1.42.000 करोड़ रु. हो गया। इन फिल्मों की ऊंची कमाई के बावजूद कंपनी की अन्य लागतों की वजह से मुनाफा कम हो गया। डिज्नी ने मार्च में 21 सेंचुरी फॉक्स के टीवी और फिल्म एसेट्स 5,04,100 करोड़ रु में खरीदा था। डिज्नी के चेयरमैन ने कहा कि यह तिमाही नतीजे 21 सेंचुरी फॉक्स को प्रभावी तरीके से डिज्नी में शामिल करने के हमारे प्रयासों को दिखाता है। नेटफ्लिक्स को टक्कर देने के लिए कंपनी पहले से ही एक नई डिजिटल स्ट्रीमिंग सर्विस डिज्नी प्लस लाने के लिए काम कर रही है। जिसके नवंबर में शुरू करने की योजना है। यह भी कंपनी के मुनाफे को प्रभावित कर रही है। डिज्नी की इंटरनेशनल यूनिट ने अभी हाल ही में बताया है कि उसका परिचालन घाटा 1193 करोड़ रु से बढ़कर 3,926 करोड़ रु. हो गया है।

डिज्नी का रेवेन्यू 33% बढ़कर 1,07,920 करोड़ रुपए से 1,42,000 करोड़ रुपए हुआ

नवंबर में लॉन्च होगा डिजिटल स्ट्रीमिंग सर्विस डिज्नी प्लस

नेटफ्लिक्स जैसे वीडियो स्ट्रीमिंग मेंे मुकाबले के लिए डिज्नी भी इस फील्ड में कदम रखने जा रही है। नवंबर मे कंपनी डिजिटल स्ट्रीमिंग सर्विस डिज्नी प्लस लॉन्च करेगी। डिज्नी के मालिकाने वाली वीडियो ऑन डिमांड सर्विस हूलू और ईएसपीएन प्लस के साथ कपंनी डिज्नीप्लस शुरू करेगी। हूलू, ईएसपीएन प्लस और आने वाली डिज्नीप्लस का अमेरिका में एक महीने का सब्सक्रिप्शन 13डॉलर में मिलेगा।

खबरें और भी हैं...