डिस्पैच रजिस्टर ही छुपाया,दो पटवारियों को दी चार्जशीट जारी नहीं हुई, कानूनगो निलंबित

Shriganganagar News - भास्कर संवाददाता| श्रीगंगानगर जमीन पर अतिक्रमण की रिपोर्ट देने में गड़बड़ी करने के मामले में कलेक्टर की अाेर से...

Bhaskar News Network

Jul 14, 2019, 11:15 AM IST
Suratgarh News - rajasthan news dispatch registers hidden only given charge sheet not issued to two families suspended by law
भास्कर संवाददाता| श्रीगंगानगर

जमीन पर अतिक्रमण की रिपोर्ट देने में गड़बड़ी करने के मामले में कलेक्टर की अाेर से सूरतगढ़ तहसील क्षेत् र के दो पटवारियों को चार्जशीट देने में कानूनगो ने डिस्पैच रजिस्टर देने से इनकार कर दिया। इससे चार्जशीट प्रक्रिया का कवरिंग लेटर जारी नहीं हो सका। शनिवार को राजस्व अधिकारियों की बैठक में ये मामला सामने आने पर कलेक्टर शिवप्रसाद मदन नकाते ने सूरतगढ़ तहसील के कानूनगो (भू अभिलेख निरीक्षक) पवन कुमार सोनगरा को निलंबित कर दिया। निलंबित किए गए सोनगरा का निलंबन काल के दौरान मुख्यालय एसडीएम कार्यालय श्रीकरणपुर रखा गया है।

हिंदौर गांव में जमीन पर अतिक्रमण के मामले में हलका पटवारी भैरुदान और कार्यवाहक गिरदावर का काम देख रहे पटवारी मनोज कुमार ने उप निवेशन अधिनियम की धारा 22 के तहत रिपोर्ट दी थी। इसके बाद शिकायत होने पर जांच की गई तो इसमें गड़बड़ी होना सामने आया। इस पर सतर्कता समिति की बैठक में कलेक्टर ने दोनों पटवारियों भैरुदान और मनाेज कुमार को चार्जशीट देने के निर्देश दिए। चार्जशीट देने की प्रक्रिया का कवरिंग लेटर तैयार कर डिस्पैच नंबर लगाकर राजस्व अधिकारियों की बैठक में कलेक्टर के सामने पेश किया जाना था। बैठक में एडीएम प्रशासन ओपी जैन, एडीएम सतर्कता राजवीर सिंह, प्रशिक्षु आईएएस मोहम्मद जावेद, एसडीएम श्रीगंगानगर मुकेश बारहठ, एसडीएम सादुलशहर यशपाल आहूजा, एसडीएम श्रीकरणपुर रीना छिंपा, एसडीएम रायसिंहनगर संदीप कुमार, एसडीएम अनूपगढ़ मनमोहन मीणा, एसडीएम सूरतगढ़ रामावतार कुमावत, एसडीएम विजयनगर प्रियंका तलानिया, पीडब्ल्यूडी के एसई सुशील बिश्नोई, समाज कल्याण विभाग के सहायक निदेशक बीपी चंदेल, उपनिदेशक कृषि जीआर मटोरिया आदि उपस्थित थे।

चार्जशीट के साथ जमीन आवंटन के कागजातों पर भी डिस्पैच नंबर नहीं लगाए थे,निलंबन काल में करणपुर रहेगा मुख्यालय

तहसीलदार प्रदीप कुमार के अनुसार उन्होंने सुबह पटवारियों की चार्जशीट के कवरिंग लेटर और सूरतगढ़ में विभागों को आवंटित सरकारी जमीन के कागजात पर डिस्पैच नंबर लगाने के लिए एक बाबू को तहसील की भू अभिलेख शाखा में भेजा। इसके बाद कागजात किसी कर्मचारी ने उन्हें लाकर वापस दे दिए। एसडीएम के साथ बैठक में आने के दौरान रास्ते में उन्होंने देखा कि कागजातों पर डिस्पैच नंबर नहीं लगा है। तब कर्मचारियों से मोबाइल पर संपर्क करने पर बताया गया कि कानूनगो पवन कुमार सोनगरा ने डिस्पैच रजिस्टर से इनकार कर दिया। इसके बाद बैठक में कलेक्टर को प्रकरण की जानकारी दी गई। कलेक्टर ने इसे राजकीय कार्यों में लापरवाही बताते हुए कानूनगो सोनगरा को निलंबित करने के निर्देश दिए।

बैठक में कलेक्टर शिवप्रसाद मदन नकाते ने कहा कि जिले में जिप्सम का अवैध खनन नहीं होना चाहिए। जिप्सम के लिए जो भूमि आवंटित है, उसी जगह से जिप्सम निकाली जा सकती है। वाहनों में ओवरलोडिंग न हो, इसके लिए लगातार निरीक्षण किया जाए। बैठक में खनन विभाग के अधिकारी ने बताया कि अब तक 21 ओवरलोडिंग ट्रकों के खिलाफ कार्रवाई की गई है। इसमें 14 ओवरलोडिंग ट्रकों से 1.22 लाख रुपए जुर्माना वसूला गया है। बैठक में कलेक्टर ने पेंशन प्रकरणों का निस्तारण करने के निर्देश दिए। बैठक में बताया गया कि पेंशन के 2967 प्रकरण लंबित हैं। सूरतगढ़ तहसीलदार में 1205, अनूपगढ़ में 708,श्रीगंगानगर में 343, पदमपुर में 198 व श्रीकरणपुर में 151 प्रकरण लंबित हैं।

कलेक्टर ने जमाबंदी, सेग्रीगेशन के काम में तेजी लाने, राजस्व प्रकरणों का निपटारा, आरसीएस पोर्टल को अपडेट कर नियमित उपयोग का प्रमाण-पत्र जारी करने, राजस्थान काश्तकारी अधिनियम, सीआरपीसी के विभिन्न धाराओं में लंबित प्रकरणों, राजकीय भूमि पर अतिक्रमण, राजस्व न्यायालयों के अलावा अन्य उच्च न्यायालयों में लंबित प्रकरणों की स्थिति, विभिन्न विभागों में 16 व 17 सीसीए की जांच, नामांतरण निस्तारण, संपर्क पोर्टल एवं मुख्यमंत्री कार्यालय से प्राप्त पत्रों से संबंधी प्रकरणों की जानकारी ली।

श्रीगंगानगर। राजस्व विभाग की बैठक लेते जिला कलेक्टर।

X
Suratgarh News - rajasthan news dispatch registers hidden only given charge sheet not issued to two families suspended by law
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना