पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अाॅनलाइन रजिस्टर्ड किसानाें काे मिलेगा फसली लाेन

2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
पारदर्शिता बढ़ेगी, साथ ही नए एवं वंचित किसानाें काे लाेन मिलने का रास्ता खुलेगा

भास्कर संवाददाता| श्रीगंगानगर/जयपुर

काेअाॅपरेटिव बैंक से जुड़ी ग्राम सेवा सहकारी समितियाें के सदस्य किसानाें काे नई व्यवस्था के तहत फसली लाेन वितरण अाॅनलाइन पाेर्टल से बंटेगा, इससे पारदर्शिता बढ़ेगी, साथ ही नए एवं वंचित किसानाें काे लाेन मिलने का रास्ता खुलेगा। यह संकेत सहकारिता दिवस पर सहकारी समितियाें के रजिस्ट्रार नीरज के पवन ने दिए हैं। उन्हाेंने कहा कि अाॅनलाइन पाेर्टल से छाेटे-बड़े किसानाें के बीच भेदभाव समाप्त हाेगा अाैर पाेर्टल पर रजिस्ट्रेशन करवाने वाले किसानाें काे पहले अाअाे पहले पाअाे के अाधार पर फसली लाेन दिया जाएगा।

जानकारी के अनुसार अाधार कार्ड अाधारित सत्यापन से लाेन वितरण की व्यवस्था हाेने से सही किसान काे ही लाेन का लाभ मिलेगा। नई व्यवस्था से समय पर लाेन का चुकारा करने वाले किसानाें के साथ-साथ 10 लाख नए किसानाें काे इस व्यवस्था से जाेड़ने का प्रयास किया जा रहा है, जाे समितियाें के सदस्य हाेने के बावजूद वर्षाें से सहकारी साख सुविधा से वंचित थे।

ज्ञात रहे इस साल 3 जून काे शुरू किए गए अाॅनलाइन पाेर्टल पर राज्य के सवा चार लाख किसानाें का डाटा अपलाेड हाे चुका है अाैर इस पाेर्टल पर रजिस्ट्रेशन करवाने वाले प्रत्येक पात्र किसान काे फसली लाेन दिया जाएगा। उन्हाेंने बताया कि पाेर्टल पर रजिस्ट्रेशन करवाने वाले किसानाें की लाेन स्वीकृति हाेनी शुरू हाे चुकी है।

पाेर्टल पर ही हाेगा रजिस्ट्रेशन: विभागीय जानकारी के अनुसार वर्तमान अाॅनलाइन पाेर्टल के माध्यम से ही लाेन वितरण किया जाएगा। नया पाेर्टल नहीं बनेगा। इस पाेर्टल पर जिन किसानाें का रजिस्ट्रेशन काे चुका है, उनमें से पात्रता रचने वाले किसानाें काे प्राथमिकता के अाधार पर लाेन दिया जाएगा। पाेर्टल पर जिन किसानाें का डाटा अपलाेड हाे चुका है, उसे डिलीट नहीं किया जाएगा। रजिस्ट्रार ने बताया कि ग्राम सेवा सहकारी समितियाें के साथ साथ ई-मित्र भी रजिस्ट्रेशन जारी रखेंगे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय निवेश जैसे किसी आर्थिक गतिविधि में व्यस्तता रहेगी। लंबे समय से चली आ रही किसी चिंता से भी राहत मिलेगी। घर के बड़े बुजुर्गों का मार्गदर्शन आपके लिए बहुत ही फायदेमंद तथा सकून दायक रहेगा। ...

    और पढ़ें