6 साल से मेडिकल स्टाेर की अाड़ में चल रहा था क्लिनिक, छापा, मरीजों को लगी थी ड्रिप, केस

Shriganganagar News - भास्कर टीम|श्रीगंगानगर/मंडी 365 हैड। स्वास्थ्य विभाग की टीम ने मंगलवार दाेपहर मंडी 365 हैड के मुख्य बाजार में एक...

Bhaskar News Network

Jul 10, 2019, 08:15 AM IST
Gharsana News - rajasthan news for 6 years medical school was going on in the clinic raid patients had drip hair
भास्कर टीम|श्रीगंगानगर/मंडी 365 हैड।

स्वास्थ्य विभाग की टीम ने मंगलवार दाेपहर मंडी 365 हैड के मुख्य बाजार में एक मेडिकल स्टाेर पर छापा मारा। मेडिकल स्टाेर के साथ ही क्लिनिक संचालित हाे रहा था। इलाज करने वाले व्यक्ति के पास न डिग्री थी न ही काेई डिप्लाेमा था। इसके बावजूद टीम काे माैके पर ही 4-6 मरीज बैड पर लेटे ड्रिप लगवाते मिल गए। टीम ने करीब तीन घंटे तक क्लिनिक का माैका निरीक्षण किया। भर्ती मरीजों के बयान दर्ज किए। माैके पर मिली सभी संदिग्ध सामग्री काे सील कर दिया गया है।

इस संबंध में रावला मंडी पुलिस काे लिखित रिपाेर्ट दी गई है। इसके आधार पर आरोपी के खिलाफ विभिन्न आपराधिक धाराओं में मुकदमा दर्ज करने की कार्रवाई देर रात तक जारी थी। टीम सदस्य औषधी नियंत्रण विभाग की ड्रग इंस्पेक्टर डालेश्वरी ने बताया कि इस संबंध में मंडी 365 हैड निवासी याेगेशकुमार शेखावत ने सीएम संपर्क पाेर्टल पर शिकायत की थी। शिकायत कर्ता ने बताया कि अाराेपी 365 हैड निवासी रामप्रताप बिना किसी डिग्री अथवा डिप्लोमा के मंडी में अवैध रूप से क्लिनिक का संचालन कर लाेगाें का उपचार कर रहा है। इससे सैंकड़ाें लाेगाें का जीवन खतरे में है। सीएमएचओ डाॅ नरेश बंसल ने शिकायत की जांच के लिए बीसीएमओ डाॅ रमेश भारती, मंडी 365 हैड पीएचसी प्रभारी डाॅ प्रेमाराम पूनिया, डीआई डालेश्वरी अाैर घड़साना ब्लाॅक के बीपीएम अजयकुमार साेनी की टीम का गठन कर जांच काे भेजा। टीम ने मंगलवार दाेपहर काे क्लिनिक पर छापा मारा। उन्होंंने बताया कि इस संबंध में एक रिपोर्ट सीएमएचओ काे भी साैंपी जाएगी।

मरीजाें काे लगाई जा रही थी ड्रिप,बुखार, बीपी अाैर बच्चाें में एनीमिया जांचने के उपकरण भी मिले

मंडी 365 हैड। क्लिनिक पर मिली दवाइयां व आरोपी।

जांच टीम ने जब इस अवैध क्लिनिक पर छापा मारा तब अंदर देखकर दंग रह गए। 20 बैड के अाईपीडी रूम में चार-पांच मरीजाें काे बैड पर सुलाकर ड्रिप लगाई जा रही थी। टीम ने माैके पर निरीक्षण किया ताे वहां पर मरीजाें की बीपी नापने के लिए बीपी इंस्ट्रूमेंट,स्टेथाेस्काेप,बच्चाें में पाेषण की जांच के लिए उपकरण, ड्रिप टांगने के लिए स्टैंड, इंजेक्शन,ड्रिपें अाैर कई तरह के वायल सहित वह सभी सामान मिला जाे एक डाॅक्टर के पास मरीजाें के उपचार के लिए अावश्यक हाेते हैं। टीम ने पूरे क्लिनिक का निरीक्षण करने के बाद सभी चिकित्सकीय उपकरणाें काे सील कर दिया। टीम ने माैके पर भर्ती मरीजाें के बयान भी दर्ज किए हैं। अाराेपी कथित डाॅक्टर रामप्रताप से इलाज के लिए अावश्यक एमबीबीएस,एमएस,एमडी सहित अन्य डिग्री की मांग की गई। अाराेपी रामप्रताप इस तरह का काेई दस्तावेज टीम के सामने पेश नहीं कर पाया।

कार्रवाई की सूचना पर माैके पर लगी भीड़,टीम ने किया क्लिनिक सीज: जिले की सबसे दूरस्थ उप तहसील 365 हैड मंडी में की गई इस कार्रवाई की भनक लगते ही लाेग माैके पर जुट गए। लाेगाें में छापेमारी काे लेकर उत्सुकता थी। जांच टीम ने निरीक्षण के बाद सीज किए उपकरणाें के साथ ही कथित क्लिनिक काे भी सीज कर दिया है। रावला मंडी पुलिस इस प्रकरण की जांच करेगी। अभी अाराेपी काे गिरफ्तार नहीं किया गया है।

अाराेपी की स्वीकाराेक्ति- हां मैं पांच-छह साल से मरीजाें का इलाज कर रहा हूं,कभी काेई दिक्कत नहीं हुई: जांचदल के मुखिया बीसीएमअाे डाॅ रमेश भारती ने अाराेपी रामप्रताप से इस संबंध में पूछताछ की। तब उसने बताया कि वह करीब पांच-छह सालाें से इस तरह मरीजाें का इलाज कर रहा है। एेसा करने के दाैरान उसे अभी तक कभी काेई परेशानी नहीं हुई। उसने बताया कि लाेग खुद चलकर उसके पास उपचार के लिए अाते हैं।

Gharsana News - rajasthan news for 6 years medical school was going on in the clinic raid patients had drip hair
X
Gharsana News - rajasthan news for 6 years medical school was going on in the clinic raid patients had drip hair
Gharsana News - rajasthan news for 6 years medical school was going on in the clinic raid patients had drip hair
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना