52 जीजी में फर्जीवाड़ा; पति ने सरपंच पत्नी के फर्जी साइन कर पट्टा खारिज करने का किया प्रयास, रिकॉर्ड से छेड़छाड़

Shriganganagar News - एडीएम ने भी मांगी पट्‌टों की नकल, ग्राम सेवक ने उपलब्ध नहीं कराई श्रीकरणपुर पंचायत समिति की ग्राम पंचायत 52...

Feb 15, 2020, 11:36 AM IST
Sriganganagar News - rajasthan news forgery in 52gg husband tries to dismiss lease by sarpanch wife39s fake sign tampering with records
एडीएम ने भी मांगी पट्‌टों की नकल, ग्राम सेवक ने उपलब्ध नहीं कराई


श्रीकरणपुर पंचायत समिति की ग्राम पंचायत 52 जीजी में एक फर्जीवाड़ा सामने आया है। वहां की तत्कालीन सरपंच लक्ष्मीदेवी के पति मनफूलराम ने पंचायत के खसरा रजिस्टर अाैर अन्य रिकाॅर्ड को न केवल मिटाने के प्रयास किए, बल्कि सरपंच के फर्जी हस्ताक्षर कर पंचायत में पहले से संचालित हथकरघा वस्त्र सहकारी समिति का पट्टा खारिज करने की साजिश भी रची। मामले की जांच करने के लिए जिला परिषद के तत्कालीन सीईअाे साैरभ स्वामी ने तीन सदस्यीय कमेटी का गठन किया था। कमेटी ने जांच कर रिपाेर्ट सीईअाे काे सुपुर्द कर दी अाैर सीईअाे ने िवकास अधिकारी काे संबंिधत अाराेपियाें के िखलाफ मामला दर्ज करवाने के अादेश जारी कर िदए।

जांच कमेटी ने मामले की पूरी तहकीकात की। इस दाैरान 523 पेज जांच कमेटी के रिकाॅर्ड में अाए। पंचायत का खसरा रजिस्टर बरामद कर जिला परिषद काे सुपुर्द कर दिया गया । कमेटी ने जांच सीईअाे काे साैंपकर मामला दर्ज करने के लिए कहा है। अब संबंधित पुलिस इस मामले में एफआईआर करेगी।

हथकरघा सहकारी समिति का था पट्‌टा, खारिज करना चाहता था सरपंच पति

प्राप्त जानकारी के अनुसार ग्राम पंचायत 52 जीजी के गांव 49 जीजी में हथकरघा वस्त्र सहकारी समिति काे वर्ष 1988-89 में पंचायत ने खसरा के प्लाट नंबर 43, 44 एवं 45 अलाॅट किए थे। ये तीनाें प्लाट पंचायत के वार्ड नंबर 9 में हैं। इसके बाद समिति ने इन प्लाॅटाें में दाे-तीन कमरे बनवा रजिस्टर्ड समिति का बाेर्ड लगाकर काम शुरू कर दिया। इस बीच वर्ष 2010-15 में सरपंच लक्ष्मीदेवी प|ी मनफूलराम का कार्यकाल रहा। अाराेप है कि मनफूल राम ने पहली बैठक में ही प्रस्ताव लेकर समिति का पट्टा खारिज कर दिया। साथ ही खसरा रजिस्टर में नाेट लगा दिया। इस पर तत्कालीन ग्राम सेवक ने एक बार ताे मनफूल राम काे सलाह दी कि पंचायत की अाम सभा किसी पट्टे काे खारिज नहीं कर सकती, लेकिन मनफूलराम नहीं माने। इसके बाद हथकरघा समिति के तत्कालीन अध्यक्ष महेंद्रसिंह ने 2014 में एडीएम सतर्कता के समक्ष निगरानी याचिका लगाई। महेंद्रसिंह ने बताया कि वे पिछले पांच वर्ष से लगातार ग्राम सेवकाें से रिकाॅर्ड मांगते रहे, लेकिन उसे पंचायत ने रिकाॅर्ड उपलब्ध नहीं कराया। इस पर महेंद्रसिंह ने मामले की जांच के लिए जिला परिषद के सीईअाे साैरभ स्वामी के समक्ष प्रार्थना पत्र प्रस्तुत किया।

सीईअाे स्वामी ने तीन सदस्यीय कमेटी का गठन किया। इसमें पंचायत प्रसार अधिकारी उमाशंकर, लेखाधिकारी मनाेजकुमार माेदी एवं जिला परिषद के एक्सईएन अरविंद सहारण काे जांच करने के निर्देश दिए। महेंद्र सिंह ने अाराेप लगाया कि सरपंच पति इस दाैरान इंतकाल दर्ज करता रहा। ग्राम सेवक बजरंग इसका पट्टा अाैर नकल भी देता रहा। इन पांच वर्षाें की अवधि में जहां मनफूल के हस्ताक्षर हुए, उनके बारे में ग्राम सेवक ने संकेत दिया कि ये हस्ताक्षर सरपंच लक्ष्मीदेवी के नहीं बल्कि उसके पति मनफूल राम के हैं। इस मामले में ग्राम पंचायत 52 जीजी की तत्कालीन सरपंच लक्ष्मीदेवी, तत्कालीन ग्राम िवकास अधिकारी बजरंग लाल, तत्कालीन ग्राम िवकास अधिकारी रामनारायण, तत्कालीन सरपंच लक्ष्मीदेवी के पति मनफूलराम, तत्कालीन ग्राम िवकास अधिकारी मनाेज कुमार व श्रीकरणपुर पंचायत समिति के तत्कालीन विकास अधिकारी सुखमन्दर सिंह काे जांच में दाेषी माना गया है। तत्कालीन सीईअाे ने इनके िखलाफ मुकदमा दर्ज करवाने के अादेश जारी िकए हैं।

महेंद्रसिंह के अनुसार उसने सबसे पहले एडीएम सतर्कता विरेंद्र स्वामी के यहां 1/11 निगरानी याचिका लगाई थी। इसके तहत उन्हाेंने तत्कालीन सरपंच एवं ग्राम विकास अधिकारी के खिलाफ जाेहड़ पायतन की जमीन पर रिहायशी पट्टे काटने का अाराेप लगाया था। इस पर एडीएम ने जाेहड़ पायतन की भूमि के इन पट्टाें की नकल मांगी थी, लेकिन ग्राम सेवक मनाेज कुमार ने नकल नहीं दी। इस पर एडीएम ने बीडीअाे काे निर्देश दिया कि वीडीअाे के खिलाफ मुकदमा दर्ज करवाया जाए। इसके बावजूद बीडीअाे ने अादेशाें की पालना नहीं की। इस बीच महेंद्रसिंह ने जाेहड़ पायतन के पटटाें की नकल एडीएम के समक्ष पेश की। एडीएम ने इसमें से प्लाट संख्या 1/7 का पट्टा यह कहते हुए निरस्त कर दिया कि पंचायत काे इतने बड़े साइज के प्लाट का पट्टा बनाने का अधिकार ही नहीं है। साथ ही एडीएम ने अादेश दिया कि जाेहड़ पायतन के सभी 14 पट्टे खारिज किए जाएं।

X
Sriganganagar News - rajasthan news forgery in 52gg husband tries to dismiss lease by sarpanch wife39s fake sign tampering with records
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना