पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • Sriganganagar News Rajasthan News Health Department Issued Alert In View Of Extreme Weather And Natural Calamity Alert

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अतिवृष्टि एवं प्राकृतिक आपदा की आशंका के दृष्टिगत स्वास्थ्य विभाग ने जारी किया अलर्ट

2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
भास्कर संवाददाता| श्रीगंगानगर।

राज्य के कुछ जिलों में अधिक वर्षा के कारण अतिवृष्टि एवं प्राकृतिक आपदा की आशंका बनी हुई है। राज्य सरकार ने सभी जिलों में स्वास्थ्य विभाग को बारिश से पूर्व ही अलर्ट रहने के निर्देश जारी किए हैं। जिले में स्वास्थ्य विभाग ने अलर्ट जारी किया है। सभी स्वास्थ्य अधिकारियों को पाबंद किया है कि वे ऐसे हालात पैदा होने पर तुरंत चिकित्सा सुविधा उपलब्ध करवाएं एवं इसकी पूर्व तैयारी रखें। सीएमएचओ डाॅ. नरेश बंसल ने बताया कि अतिवृष्टि एवं प्राकृतिक आपदा की स्थिति को देखते हुए सभी चिकित्सा अधिकारियों एवं पैरा मेडिकल स्टाफ को संबंधित मुख्यालय पर रहने के लिए पाबंद किया गया है।

रेपिड रिस्पाॅन्स टीम व मोबाइल टीमों का गठन कर आवश्यक औषधियां रखने के लिए कहा: सीएमएचओ डॉ. नरेश बंसल ने बताया कि जिला एवं खंड स्तर पर नियंत्रण कक्ष को स्थापित करने के निर्देश जारी करते हुए प्रभावी मोनिटरिंग के निर्देश जारी किए गए हैं।

वर्षा के दौरान राज्य नियंत्रण कक्ष पर फीडबैक दिया जाएगा। वहीं, रेपिड रिस्पाॅन्स टीम व आवश्यकता होने पर मोबाइल टीमों का गठन कर आवश्यक औषधियां रखने के निर्देश दिए गए हैं। हैजा, पीलिया, मलेरिया, त्वचा संबंधी बीमारियों, आईफ्लू, फूड पॉइजनिंग आदि की आवश्यकता होने पर गठित टीम को प्रभावित क्षेत्र में तुरंत प्रभाव से कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए हैं।

जलदाय विभाग के सहयोग से सघन अभियान चलाकर नियमित शुद्धिकरण करवाया जाएगा :पेयजल दूषित होने की अाशंका को ध्यान में रखते हुए जल शुद्धिकरण के लिए ब्लीचिंग पाउडर व क्लोरीन का भंडारण के लिए संबंधित को लिखा गया है। जलदाय विभाग के सहयोग से सघन अभियान चलाकर नियमित शुद्धिकरण करवाया जाएगा। इसके साथ ही सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर जीवन रक्षक दवाओं, एआरवी वेक्सीन, एंटी स्नेक वीनम, चर्म रोग के लिए दवाएं, आई ड्रोप, ओआरएस, आईवी फ्लूड व ड्रिप सेट आदि की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं। जिला, खंड एवं अन्य प्रभारी अधिकारियों को कहा गया है कि वे पूर्णतया सतर्क रहें।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- ग्रह स्थिति अनुकूल है। मित्रों का साथ और सहयोग आपकी हिम्मत और हौसले को और अधिक बढ़ाएगा। आप अपनी किसी कमजोरी पर भी काबू पाने में सक्षम रहेंगे। बातचीत के माध्यम से आप अपना काम भी निकलवा लेंगे। ...

    और पढ़ें