24 फरवरी तक किसान नजदीकी बैंक से बनवा सकते हैं केसीसी:दलजीत सिंह

Shriganganagar News - प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ प्राप्त करने वाले किसानाें को किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने की सुविधा...

Feb 15, 2020, 11:35 AM IST

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ प्राप्त करने वाले किसानाें को किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने की सुविधा मिलेगी। किसानों का बैंक अकाउंट तो है लेकिन केसीसी नहीं है उनके लिए यह याेजना कारगर हाेगी। यह जानकारी पंजाब नेशनल बैंक के मंडल प्रमुख दलजीतसिंह ने दी। उन्हाेंने बताया कि सरकार के निर्णय अनुसार देश में जितने किसानों ने पीएम किसान के लिए अप्लाई किया है उनके केसीसी बनेंगे। इसके लिए 8 से 24 फरवरी तक अभियान चलाया जा रहा है।

सम्मान निधि योजना के लाभार्थी ऐसे बनाएं केसीसी

पीएनबी के मंडल प्रमुख के अनुसार जो भी किसान प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ ले रहे हैं और यदि उन किसानों के पास अभी तक किसान क्रेडिट कार्ड नहीं है या बंद हो गया है वे सभी किसान पंजाब नेशनल बैंक की अपनी निकटतम शाखा में जाकर किसान क्रेडिट कार्ड बनवा सकते हैं। कार्ड बनवाने के लिए लाभार्थियों को एक पेज का फ़ार्म भरना होगा एवं अपनी कृषि भूमि से संबंधित राजस्व विभाग से सत्यापित खसरा खतोनी तथा केवाईसी लेकर बैंक की प्रक्रिया के तहत कार्ड बनेगा। जिन किसानाें ने पूर्व में पीएनबी बैंक से केसीसी ले रखी है वे अपनी अवशकता अनुसार किसान क्रेडिट कार्ड कि साख सीमा बढ़वा सकते हैं।

पीएम सुरक्षा बीमा है कवच : प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत 18-70 वर्ष की आयु का कोई भी व्यक्ति 12 रुपए प्रति वर्ष प्रीमियम देकर दुर्घटना बीमा करवा सकता है। दुर्घटना में मृत्यु होने पर दो लाख रुपए तथा बीमा नियमों के अनुसार स्थायी पक्षाघात अपंग होने पर एक लाख तक की आर्थिक सहायता दी जाएगी। प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के तहत 18-50 वर्ष की आयु का कोई भी व्यक्ति 330 रुपए प्रति वर्ष का प्रीमियम देकर 2 लाख तक का जीवन बीमा करवा सकते हैं। इसमें किसी भी कारण किसान की मृत्यु होने पर किसान के परिवार को 2 लाख तक की आर्थिक सहायता दी जाती है। पंजाब नेशनल बैंक के मंडल प्रमुख दलजीत सिंह ने बताया कि जिले मेें पीएनबी की सभी 26 शाखाएं इस योजना का लाभ किसानों को दे रही हैं।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना