किसान बोले- वार बदलकर रेगुलेशन में लाई जाए एच नहर

Shriganganagar News - श्रीगंगानगर। रेगुलेशन कमेटी की साप्ताहिक बैठक बुधवार को इरीगेशन रेस्ट हाउस में हुई। इसमें एच नहर के किसानों ने...

Bhaskar News Network

Feb 14, 2019, 05:41 AM IST
Raisinghnagar News - rajasthan news kisan boleyar can be brought to regulation by changing the h canal
श्रीगंगानगर। रेगुलेशन कमेटी की साप्ताहिक बैठक बुधवार को इरीगेशन रेस्ट हाउस में हुई। इसमें एच नहर के किसानों ने आरोप लगाया कि उनके कुछ बार विशेष की पानी की बारियां पिट रही हैं, जिनकी भरपाई की जाए। हालांकि उन्हें भरपाई का पानी नहीं दिया गया, लेकिन गुरुवार को पीएस बंद होने के बाद एच में पानी छोड़ा जाएगा। चूंकि पानी एक दिन कम होकर फिर बढ़ने लगा है, इसलिए बुधवार को ही एलएनपी पूरी तरह भर गई।

रेगुलेशन कमेटी की बैठक से पहले हुई सुनवाई के दौरान एच नहर के काश्तकारों ने बताया कि पूरे रबी सीजन में मंगलवार और बुधवार की बारियां बहुत कम मिली हैं। अगर दो सप्ताह लगातार नहर में पानी नहीं मिला तो जरूर इन दो दिनों के किसानों को खाली हाथ रहना पड़ा है। इसके अलावा एफ नहर के किसानों ने भी बुधवार गुरुवार को भरपाई का पानी देने की मांग उठाई। बैठक में हुए निर्णय के अनुसार गुरुवार सुबह नौ बजे पीएस नहर बंद होगी, उससे पहले एच नहर में पानी छोड़ दिया जाएगा। इसके बावजूद पानी बैलेंस में रहा तो एमके में छोड़ा जाएगा। अब केवल एफ नहर ही बंद रहेगी।

बैठक में एक्सईएन रायसिंहनगर एवं नॉर्थ डिवीजन के अलावा गंगनहर प्रोजेक्ट चेयरमैन समीरसिंह, महावीर गोदारा, अमतेंद्रसिंह क्रांति, तेजकुमार, मनजीतसिंह आदि उपस्थित रहे।

X
Raisinghnagar News - rajasthan news kisan boleyar can be brought to regulation by changing the h canal
COMMENT