नाबालिग बहनाें की आज होनी थी शादी, प्रशासन ने रुकवाई, पहरा लगाया

Shriganganagar News - बाल विवाह के खिलाफ प्रशासन अाैर अधिक सख्त हाे गया है। प्रशासनिक अमले ने बुधवार काे जिला मुख्यालय के निकटवर्ती...

Feb 20, 2020, 12:40 PM IST
Sriganganagar News - rajasthan news minor sisters were to be married today administration stopped guarded

बाल विवाह के खिलाफ प्रशासन अाैर अधिक सख्त हाे गया है। प्रशासनिक अमले ने बुधवार काे जिला मुख्यालय के निकटवर्ती गांव नेतेवाला में दाे किशाेरियाें का विवाह रुकवा दिया। इतना ही नहीं बालिकाअाें के परिजनाें काे पाबंद किया गया है कि वे बच्चियाें की अायु 18 साल पूरी हाेने से पहले विवाह नहीं करेंगे। बुधवार काे प्रशासनिक अधिकारी विवाह वाले घर पहुंचे ताे शादी की तैयारियां जाेराें पर थी। हलवाई मिठाई बनाने में व्यस्त थे ताे महिलाएं मंगल गीत गा रही थीं। लेकिन एकाएक ही पुलिस अाैर प्रशासन के अधिकारियाें के पहुंच जाने से माहाैल बदल गया। घर के सभी लाेग तनाव में अा गए अाैर सूचना पर गांव के लाेग विवाह वाले घर की अाेर दाैड़ पड़े। तय की गई इस शादी काे परिवार किसी भी तरीके से कानून ताेड़कर सिरे न चढ़ा दे, इसलिए प्रशासन ने गांव में लड़कियाें के घर पुलिस पहरा बैठा दिया है। इतना ही नहीं महिला एवं बाल विकास विभाग की अांगनबाड़ी कार्यकर्ता व एडब्लयूडब्लयू कार्यकर्ता काे किशाेरियाें अाैर उनके परिवार की निगरानी करने काे लगा दिया गया है। किशाेरियाें की बारात 20 फरवरी काे हनुमानगढ़ जिले के रावतसर कस्बे से अानी थी। प्रशासन की इतनी सख्ती से गांव में हड़कंप मच गया। परिवार के लाेगाें के साथ ही गांव के कई नेताअाें ने प्रशासनिक अमले का जाेरदार विराेध किया। तनाव की स्थिति बनते देख चूनावढ़ थाने से पुलिस का अतिरिक्त बल माैके पर बुलाया गया। लाेगाें काे राजकार्य में बाधा के अपराध में मुकदमा दर्ज करने की चेतावनी दी तब जाकर हंगामा कर रहे लाेग पीछे हटे।

चाइल्ड लाइन के 1098 टाेल फ्री नंबर पर फाेन कर किसी ने दी थी बाल विवाह की सूचना, तहसीलदार माैके पर पहुंचे: इस बाल विवाह के संबंध में चाइल्ड लाइन को मंगलवार रात 10 बजे टाेल फ्री नंबर 1098 पर फाेन किया गया। काॅलर ने बताया कि नेतेवाला के वार्ड 11 में एक ही परिवार की दाे नाबालिग पुत्रियों का 20 फरवरी को विवाह किया जा रहा है।

चाइल्ड लाइन की अाेर से इस संबंध में प्रारंभिक जांच की ताे सूचना सही पाई गई। इस पर कलेक्टर काे सूचित किया गया। कलेक्टर ने श्रीगंगानगर तहसीलदार काे जांच के निर्देश िदए। तहसीलदार संजय अग्रवाल, चाइल्ड लाइन के जिला समन्वयक त्रिलोक वर्मा, गिरदावर मुकुल टाक, ओमप्रकाश, पटवारी इन्द्रसेन चूनावढ़ पुलिस थाने से एएसअाई संतोखसिंह मय पुलिस जाब्ते सहित बुधवार सुबह मौके पर पहुंचे। तहसीलदार ने लड़कियाें के पिता से लड़कियाें की अायु संबंधी दस्तावेज मांगे लेकिन परिवार इस संबंध में काेई दस्तावेज पेश नहीं कर पाया।

_photocaption_बाल विवाह की सूचना पर नेतेवाला गांव पहुंची प्रशासनिक टीम के सदस्य।*photocaption*

एक लड़की बालिग हाेने से 2 माह व दूसरी 14 माह छाेटी, 18 वर्ष की हाेने के बाद ही कर पाएंगे शादी

तहसीलदार संजय अग्रवाल ने गांव के सरकारी स्कूल से दाेनाें लड़कियाें के अायु के संबंध में प्रमाण-पत्र मांगा। स्कूल प्रधानाचार्य ने शाला प्रवेश के समय बताई गई जन्मतिथि काे प्रमाणित कर भिजवा दिया। इस प्रमाण-पत्र के अनुसार बड़ी लड़की की अायु 18 साल से 2 माह कम अाैर छाेटी लड़की की अायु 18 साल से 14 माह कम है। परिजन दाेनाें लड़कियाें के 18 वर्ष की अायु हाेने तक विवाह नहीं कर पाएंगे।

X
Sriganganagar News - rajasthan news minor sisters were to be married today administration stopped guarded

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना