पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • Sriganganagar News Rajasthan News Organized Under The Aegis Of Bdis And Spike Mckay Ten Avatars Of Lord Vishnu Were Dancefully Depicted

बीडीआईएस व स्पिक मैके के सयुंक्त तत्वावधान में हुआ आयोजन, विष्णु भगवान के दस अवतारों का नृत्य से संजीव चित्रण किया

2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
भास्कर संवाददाता| श्रीगंगानगर

घुंघरुओं की झनकार और तबले की थाप के अनूठे संगम केे साथ प्रसिद्ध ओडिसी नृत्यांगना मधुमिता राउत की शिष्या जयंती चक्रवती ने अपने नृत्य की प्रस्तुतियां दी ताे पूरा ऑडिटोरियम तालियाें की गड़गड़ाहट से गूंज उठा। माैका था बीडीआईएस व स्पिक मैके के सयुंक्त तत्वावधान में बुधवार काे सुबह अायाेजित कार्यक्रम का।

शुरूअात अतिथियाें ने दीप प्रज्ज्वलन से की। जयंती चक्रवती ने नृत्य के माध्यम से विभिन्न मुद्राअाें का प्रदर्शन किया। इसके बाद मधुमिता राउत के निर्देशन में जयंती चक्रवती ने एक से बढ़कर एक शानदार प्रस्तुतियां देकर सभी का दिल जीत लिया। कलाकाराें ने अाेडिसी नृत्य की बारीकियों से सभी काे अवगत करवाया। कार्यक्रम में मुख्य अाकर्षण दशावतार नृत्य रहा। इस दाैरान विष्णु भगवान के दस अवताराें का नृत्य के द्वारा मंचन किया गया। उपस्थित दर्शकाें ने भी दशावतार की खूब सराहना की। इस कड़ी में मधुमिता ने कहा कि इस धराेहर काे सरकार काे नहीं हमें सहेजकर रखने की अावश्यकता है। ताकि हमारी अाने वाली पीढ़ी इस नृत्य के बारे में जान सकेंगी।

रामअवतार

घुंघरुओं की झनकार, तबले की थाप... दशावतार का मंचन

नरसिंह अवतार

वामन अवतार

श्रीगंगानगर

सिटी लाइफ

श्रीगंगानगर. कार्यक्रम में बड़ी संख्या में स्कूली बच्चों तथा शहर की विभिन्न संस्थाओं से जुड़े लोगों ने भाग लिया।

कार्यक्रम में कलाकार हरी नारायण दास ने गायन, प्रशांत महाराणा ने मरदल व धीरज कुमार पांडे ने बांसुरी पर सहयाेग किया। मधुमिता राउत व उनकी शिष्या जयंती चक्रवती ने अपनी भाव भंगिमा व नृत्य से दर्शकाें को मंत्रमुग्ध कर दिया। अापकाे बता दें कि मधुमिता ने अपने पिता मायाधर राउत के मार्गदर्शन में नृत्य की शिक्षा ली और उन से शास्त्रीय नृत्य की बारीकियों को सीखा। सुभाष गाेगी ने बताया कि मधुमिता अभी तक कई देशाें में अपनी प्रस्तुतियां दे चुकी हैं। उन्हाेंने बताया कि वे नीदरलैंड, जर्मनी, स्पेन, फ्रांस, यूएसए आदि में अपनी मनमोहक प्रस्तुतियां दे चुकी हैं। मधुमिता काे उड़ीसा राज्य घुंघरू सम्मान, उत्कल कन्या सम्मान, महिला शक्ति सम्मान, भारत निर्माण अवाॅर्ड, उड़ीसा लिविंग लेजेंड्स अवाॅर्ड आदि से नवाजा जा चुका है।

इस माैके पर भारती चेरिटेबल ट्रस्ट के पदाधिकारियों व प्राचार्या मीतू शर्मा ने सभी कलाकाराें काे शाॅल व श्रीफल देकर सम्मानित किया। कार्यक्रम में माेहन लाल चितलांगिया, वीरेंद्र वेद, डाॅ साेहनलाल सिहाग, अजय गुप्ता, श्याम जैन, अमरचंद बाेरड़, सुभाष गाेगी, सागर शर्मा सहित बड़ी संख्या में लाेग उपस्थित रहे। मंच संचालन मिराज चाैहान व रजनी भूतना ने किया।

श्रीगंगानगर, गुरुवार 08 अगस्त, 2019 | 14

कृष्ण अवतार

खबरें और भी हैं...