11 घंटों के अंतराल के बाद पाक ने सुबह फिर भेजा यूएवी, सेना ने गिराया, 13 दिन में 9वीं कार्रवाई

Shriganganagar News - श्रीगंगानगर/खाट लबाना/मानकसर| पड़ोसी देश पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय सीमा के समीपस्थ भारतीय क्षेत्र में बार बार...

Bhaskar News Network

Mar 17, 2019, 06:20 AM IST
Suratgarh News - rajasthan news pak sent back in the morning after 11 hours interval army dropped 9th action in 13 days
श्रीगंगानगर/खाट लबाना/मानकसर| पड़ोसी देश पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय सीमा के समीपस्थ भारतीय क्षेत्र में बार बार मानव रहित विमान (यूएवी) की घुसपैठ करवाने से बाज नहीं आ रहा है। 11 घंटे के अंतराल के बाद पाकिस्तान ने शनिवार सुबह जिले की सीमा में फिर एक यूएवी भेजा, जो सेना की मुस्तैदी के आगे आसमान में कुछ मिनट तक ही टिक सका। ये घटना शनिवार सुबह करीब 6:20 बजे की है। सीमा क्षेत्र के गांव खाटलबाना, मदेरां व क्यू हैड क्षेत्र में सेना ने राडार पर पाकिस्तान की ओर से एक यूएवी आने की लोकेशन ट्रेस की। यूएवी के भारतीय सेना में घुसते ही सेना ने आधुनिक मारक हथियारों से आसमान में फायरिंग की। इससे कुछ ही मिनटों में पाकिस्तानी यूएवी को ध्वस्त कर दिया। इससे पहले शुक्रवार शाम को एक यूएवी गिरा दिया गया था। इसके 11 घंटे बाद फिर यूएवी की घुसपैठ हो गई। पाक सीमावर्ती जिले के लोगों को सोशल मीडिया से जोड़कर फांसने की चाल भी चल रहा है। सूरतगढ़ के मानकसर क्षेत्र में एक विद्यार्थी के पास इस तरह का मैसेज आया। सेना ने भारतीय सीमा में 13 दिनों में 9वां यूएवी गिराया है। इन दिनों में ग्रामीण रात को सुरक्षा की दृष्टि से लाइटें बंद रखते हैं। सुबह करीब 6:20 बजे ग्रामीणों ने तेज फायरिंग और धमाके होने की आवाज सुनने के साथ आसमान में फायरिंग की चिंगारियां देखीं। इससे ग्रामीण एकाएक सहम गए। सीमा क्षेत्र से लगते गांवों में दहशत का माहौल बन गया। पिछले कई दिनों से ऐसा सिलसिला देख रहे ग्रामीणों ने भांप लिया कि आज फिर पाकिस्तान ने नापाक हरकत की है। फायरिंग थमने के बाद सेना ने कुछ गांवों के खेतों में सर्च अभियान भी चलाया, लेकिन अभी तक शुक्रवार रात और शनिवार सुबह गिराए गए पाकिस्तानी यूएवी के टुकड़े नहीं मिले हैं। सुबह फायरिंग के बाद एक बार दहशत का माहौल बन गया। दिन उगने के बाद फिर माहौल सामान्य हो गया। ग्रामीण खेतों में काम करने में व्यस्त हो गए।

इधर सोशल मीडिया पर 25 लाख रुपए की लॉटरी का झांसा देकर फांसने की कोशिश

सोशल मीडिया पर आया वीडियो मैसेज

पाकिस्तान ने सीमावर्ती क्षेत्र में लाखों रुपए की लॉटरी का झांसा देकर फांसने की साजिश भी शुरू कर दी है। घमंडिया निवासी अमरजीत पूनिया जो सूरतगढ़ में रह कर पढ़ाई कर रहे हैं, उनके मोबाइल फोन पर पाकिस्तान के एसटीडी कोड के +92 303 6316678 नंबर से वीडियो मैसेज भेजा गया। एक मिनट 6 सेकंड के इस भ्रामक वीडियो संदेश में “कौन बनेगा करोड़पति” नामक खेल में 25 लाख रुपए की लॉटरी लगने का लालच देकर यह कहा जा रहा है कि इसमें दिखाए गए मोबाइल नंबर +92 304 3171054 के वाट्सएप पर तुरंत संपर्क करें, जहां आॅफिसर राणा प्रताप सिंह आपका इंतजार कर रहे हैं। इसमें बताया गया है कि डायरेक्ट कॉल करने की बजाय इस नंबर को वाट्सएप ग्रुपों से जोड़ें। पाकिस्तान कंट्री का कोड नंबर देखकर एक बार तो छात्र अमरजीत भी घबरा गया । उसने पुलिस को सूचना दी।

सेना ने कहा... टुकड़े दिखने पर सूचना दें

सेना ने ग्रामीणों से कहा कि अगर उन्हें क्षतिग्रस्त यूएवी के टुकड़े मिलें तो उन्हें सूचना दें। सेना के अधिकारियों ने ग्रामीणों को चेताया है कि यूएवी को मारक हथियारों से गिराया जाता है। इससे हथियारों का केमिकल इसके टुकड़ों पर लगा होता है। इन्हें हाथ लगाना खतरनाक हो सकता है। सूत्रों के अनुसार मारक हथियारों की वजह से यूएवी के छोटे-छोटे टुकड़े हो जाते हैं। इससे फसलों में गिरे ये टुकड़े आसानी से ढूंढ़े नहीं जा सकते।

अलर्ट... भूलकर भी मैसेज का रिप्लाई न करें

सूरतगढ़ डीएसपी विद्या प्रकाश के अनुसार पाकिस्तान से आने वाले इस तरह मैसेज का रिप्लाई नहीं करना चाहिए। न ही ऐसे नंबरों को वाट्सएप ग्रुप से जोड़ना चाहिए। कई बार इससे ठगी के साथ जासूसी भी की जाती है। पुलिस के अनुसार इस तरह के नंबरों पर किसी तरह की वीडियो बनाकर सेंड नहीं करनी चाहिए। इसकी सूचना तुरंत ही पुलिस को देनी चाहिए।

Suratgarh News - rajasthan news pak sent back in the morning after 11 hours interval army dropped 9th action in 13 days
X
Suratgarh News - rajasthan news pak sent back in the morning after 11 hours interval army dropped 9th action in 13 days
Suratgarh News - rajasthan news pak sent back in the morning after 11 hours interval army dropped 9th action in 13 days
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना