रिश्वत लेने के दोषी पटवारी काे 2 साल की सजा, 20 हजार जुर्माना

Shriganganagar News - श्रीगंगानगर| जमाबंदी और गिरदावरी की नकल देने के बदले रिश्वत लेने के दोषी पटवारी गुरचरण सिंह को 2 वर्ष कारावास और 20...

Bhaskar News Network

Apr 17, 2019, 10:21 AM IST
Sriganganagar News - rajasthan news sentenced to 2 years in jail for taking bribe 20 thousand fines
श्रीगंगानगर| जमाबंदी और गिरदावरी की नकल देने के बदले रिश्वत लेने के दोषी पटवारी गुरचरण सिंह को 2 वर्ष कारावास और 20 हजार रुपए जुर्माने की सजा सुनाई गई है। ये निर्णय मंगलवार को विशेष न्यायालय एनडीपीएस प्रकरण ने सुनाया। गांव मलकाना कलां, तहसील श्रीकरणपुर निवासी गुरचरण सिंह काे सितंबर 2009 में भ्रष्‍टाचार निरोधक ब्यूरो की स्थानीय चौकी ने किसान तरसेम सिंह निवासी 33 एच जोड़कियां, तहसील श्रीकरणपुर, जिला श्रीगंगानगर से 6 हजार रुपए रिश्वत लेते रंगे हाथों पकड़ा था।

मामले के अनुसार 4 सितंबर 2009 काे गांव 33 एच जोड़कियां निवासी तरसेम सिंह ने ब्यूरो को इस संबंध में शिकायत दी थी। शिकायत के अनुसार गांव 16 एस में उसके भाइयों छिन्दरपाल सिंह, अमृतपाल सिंह और माता चरणजीत कौर के नाम 24 बीघा जमीन है, जिसे बेचने का सौदा किया हुआ है। इसकी रजिस्ट्री करवाने के लिए जमाबंदी और 4 साला गिरदावरी की नकल चाहिए। इसके लिए 2 सितंबर 09 को श्रीकरणपुर कचहरी में पटवारी गुरचरण सिंह से संपर्क किया तो उसने कहा कि मैं जमाबंदी व गिरदावरी की नकल देने के बदले 500 रुपए बीघा के हिसाब से लेता हूं, आप 7 हजार रुपए दे देना। शिकायत के अनुसार पटवारी जायज काम के बदले रिश्वत मांग रहा है। वह रिश्वत नहीं देना चाहता। शिकायत में पटवारी के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग की गई थी। पटवारी गुरचरण सिंह के पास पटवार हल्का नग्गी का चार्ज था। उसके पास पटवार हल्का 14 एस का अतिरिक्त चार्ज था। एसीबी ने परिवादी तरसेम सिंह को टेप रिकॉर्डर देकर शिकायत का सत्यापन करवाया। तब आरोपी पटवारी और परिवादी की गिरदावर घर श्रीकरणपुर में बातचीत हुई। इसमें पटवारी को नकलों के बदले 6 हजार रुपये देना तय हुआ। 7 सितंबर 09 को पटवारी गुरचरण सिंह और परिवादी का मोबाइल फोन पर संपर्क हुअा तो पटवारी ने शाम को करीब 6:15 बजे आने को कहा। तब उसने शाम को गिरदावर घर श्रीकरणपुर में परिवादी से रिश्वत राशि लेकर इसके नोट अपने कुर्ते की जेब मे रख लिए। तब ब्यूरो की टीम में मौके पर पहुंच कर 6 हजार रुपए रिश्वत राशि पटवारी की जेब से बरामद कर उसे गिरफ्तार किया था।

दो धाराओं में सुनाई सजा, दोनों में ही दो-दो साल की कैद

विशेष एसीबी न्यायालय ने पटवारी गुरचरण सिंह को पीसी एक्ट 1988 की धारा 7 और 13 में दोषी माना। प्रत्येक धारा में 2-2 वर्ष कारावास की सजा से दोषी को दंडित किया। इसके साथ 10-10 हजार रुपए जुर्माना भी लगाया। जुर्माना अदा न करने पर 3 माह अतिरिक्त कारावास भुगतना पड़ेगा।

X
Sriganganagar News - rajasthan news sentenced to 2 years in jail for taking bribe 20 thousand fines
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना