• Hindi News
  • Rajasthan
  • Shriganganagar
  • Sriganganagar News rajasthan news those who want to forfeit the bail in the civic body elections also want to become the district president of bjp 39 nominations

नगर निकाय चुनाव में जमानत जब्त करवाने वाले भी बनना चाहते हैं भाजपा का जिलाध्यक्ष, 39 नामांकन

Shriganganagar News - भास्कर संवाददाता| श्रीगंगानगर भाजपा का जिलाध्यक्ष बनने के लिए तीन दर्जन से ज्यादा नेता लाइन में है। दो दिन तक...

Dec 10, 2019, 11:20 AM IST
Sriganganagar News - rajasthan news those who want to forfeit the bail in the civic body elections also want to become the district president of bjp 39 nominations
भास्कर संवाददाता| श्रीगंगानगर

भाजपा का जिलाध्यक्ष बनने के लिए तीन दर्जन से ज्यादा नेता लाइन में है। दो दिन तक चली नामांकन प्रक्रिया में पार्षद के चुनाव में जमानत जब्त करवा चुके नेताओं से लेकर कई जिला व प्रदेश पदाधिकारियों ने जिलाध्यक्ष पद के लिए दावेदारी जताई है। सहायक चुनाव अधिकारी ताराचंद सारस्वत के पास 39 नेताओं ने नामांकन दाखिल किए हैं। अब प्रदेश स्तर पर नामांकनों की जांच कर किसी एक नेता का नाम घोषित किया जाएगा। जिलाध्यक्ष पद के लिए जातिगत फैक्टर को भी ध्यान में रखा जाएगा। भाजपा को नया जिलाध्यक्ष 15 दिसंबर तक मिलने की संभावना है। पहले एक बार जिलाध्यक्ष चुनाव के दौरान विवाद हो चुका है। इससे गुटबाजी भी पनपती है। इससे पार्टी सर्वसम्मति से ही चयन करने का फॉर्मूला अपनाएगी। जिले के 18 मंडलों के अध्यक्षों के चुनाव में भी ऐसा ही किया गया। सोमवार को जिलाध्यक्ष पद की नामांकन प्रक्रिया खत्म हो गई।

पार्टी के नेताओं के अनुसार जिलाध्यक्ष पद के लिए जाट, सिख, अरोड़ा पंजाबी और मूल ओबीसी के जातिगत फैक्टर पर भी फोकस रखा जाएगा। माना जा रहा है कि हनुमानगढ़ जिलाध्यक्ष जिस जाति का बनेगा, उस समुदाय का जिलाध्यक्ष श्रीगंगानगर में नहीं बनाया जाएगा। इसी तरह बीकानेर संभाग में विधानसभा चुनाव में भाजपा में किसी मूल ओबीसी के नेता को टिकट नहीं दी। इससे बीकानेर संभाग में एक जिलाध्यक्ष मूल ओबीसी कोेटे से भी बनाने की मांग की जा रही है। श्रीगंगानगर जिले में लगातार तीन बार महेंद्र सिंह सोढ़ी, अशोक नागपाल और हरी सिंह कामरा पंजाबी समुदाय से जिलाध्यक्ष बन चुके हैं। सहायक चुनाव अधिकारी ताराचंद सारस्वत के अनुसार जिलाध्यक्ष का चयन करने में जातिगत फैक्टर के अलावा संबंधित व्यक्ति की स्वीकार्यता का भी ध्यान रखा जाएगा।

हारे नेताअाें के अलावा बागी भी जिलाध्यक्ष बनने के तलबगार, कई राज्य व राष्ट्रीय कमेटियों में सदस्य रहे नेत भी दावेदार

जिलाध्यक्ष पद के लिए नगर परिषद के वार्ड चुनाव में हारे अनवर अली, पवन शर्मा और अंजू सैनी भी दावेदार हैं। अनवर अली को महज 34 वोट ही मिले थे। पवन शर्मा की भी जमानत जब्त हो चुकी है। वार्ड नंबर 6 से बागी होकर चुनाव लड़े बुद्धिजीवी प्रकोष्ठ के प्रवीण भठेजा ने भी नामांकन दाखिल किया है। जिन्हें महज 84 वोट ही मिले थे। इसके अलावा दो प्रदेश स्तरीय पदाधिकारी किसान मोर्चा के प्रदेश उपाध्यक्ष आत्माराम तरड़, प्रदेश मंत्री हरभगवान बराड़, जिला पदाधिकारियों में उपाध्यक्ष राजन तनेजा, मंत्री विनोद बिश्नोई, महामंत्री शरणपाल सिंह, उम्मेद सिंह, संजय महीपाल, कोषाध्यक्ष आशुतोष गुप्ता, ओबीसी मोर्चा के जिलाध्यक्ष राजकुमार सोनी, भाजयुमो के जिलाध्यक्ष गुरवीरसिंह बराड़, शिव स्वामी, विनीता आहुजा, पूर्व जिलाध्यक्ष महेंद्र सिंह सोढ़ी भी दावेदार हैं।

13 साल पहले मौर्य चुनाव जीतकर जिलाध्यक्ष बने थे:भाजपा के ज्यादातर जिलाध्यक्ष मनोनीत ही रहे हैं। इससे 13 वर्ष पहले सीताराम मौर्य चुनाव जीतकर जिलाध्यक्ष बने थे। तब अक्टूबर 2006 में सूरतगढ़ में हुए चुनाव में मौर्य ने भागीरथ कड़वासरा को 25 वोट के अंतर से हराया था। वर्ष 2009 में मौर्य का कार्यकाल पूरा होने के बाद बहादरचंद नारंग, महेंद्र सिंह सोढ़ी, अशोक नागपाल और वर्तमान जिलाध्यक्ष हरी सिंह कामरा का भी जिलाध्यक्ष पद पर प्रदेश आलाकमान की तरफ से मनोनयन किया गया। इनमें से अगस्त 2014 में मनोनीत हुए अशोक नागपाल अपना तीन वर्ष का कार्यकाल पूरा नहीं कर सके। उन्हें नवंबर 2015 में नगरपरिषद श्रीगंगानगर के सभापति पद के चुनाव में हुए गफलत की वजह से हटा दिया गया था।

1992 मतदान के दौरान हुआ विवाद, बीच में रोकनी पड़ी थी प्रकिया

वर्ष 1992 में भाजपा ने संयुक्त श्रीगंगानगर जिले के अध्यक्ष का चुनाव करवाने के लिए मतदान की प्रक्रिया अपनाई। एक पार्टी पदाधिकारी के अनुसार तब लीला धर्मशाला में मतदान करवाया गया। श्रीगंगानगर व हनुमानगढ़ के सभी मंडलों की कार्यकारिणी से रात करीब 2 बजे तक मतदान करवाया गया। इसी दौरान फर्जी वोटिंग को लेकर विवाद हुआ।

मारपीट की नौबत आई गई। इस चुनाव में जिलाध्यक्ष पद के लिए दो उम्मीदवार जसवंत आर्य और मेजर एमएल शर्मा उम्मीदवार थे। तब प्रदेश आलाकमान ने चुनाव प्रक्रिया स्थगित करते हुए विचार विमर्श कर जसवंत आर्य को जिलाध्यक्ष मनोनीत किया।

X
Sriganganagar News - rajasthan news those who want to forfeit the bail in the civic body elections also want to become the district president of bjp 39 nominations
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना