--Advertisement--

एमजीएसयू में सामान्य शुल्क के साथ 12 तक परीक्षा आवेदन कर सकेंगे छात्र

भास्कर संवाददाता|श्रीगंगानगर महाराजा गंगासिंह विश्वविद्यालय ने मुख्य परीक्षा-2019 के अंतर्गत...

Dainik Bhaskar

Nov 11, 2018, 09:21 AM IST
Sriganganagar - students will be able to apply for up to 12 examination with mgsu with a general fee
भास्कर संवाददाता|श्रीगंगानगर

महाराजा गंगासिंह विश्वविद्यालय ने मुख्य परीक्षा-2019 के अंतर्गत स्नातक-स्नातकोत्तर कक्षाओं के सामान्य शुल्क में आवेदन करने की तिथि में बढ़ोतरी कर दी है। अभी तक वंचित अभ्यर्थी अब 12 नवंबर तक सामान्य शुल्क के साथ ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। पूर्व में सामान्य शुल्क के साथ आवेदन करने की अंतिम तिथि 8 नवंबर थी। गोदारा गर्ल्स कॉलेज के कार्यवाहक प्राचार्य डॉ. प्रदीप कुमार मोदी के अनुसार विश्वविद्यालय में अब तक करीब 2.50 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। वहीं, जिले से हजारों की संख्या में अभ्यर्थी आवेदन कर चुके हैं। इसके अलावा कुछ बचे हुए अभ्यर्थियों को अब आवेदन करने का मौका मिलेगा। वंचित अभ्यर्थी 12 नवंबर तक सामान्य शुल्क के साथ विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। इसका फायदा दूर-दराज से आने वाले विद्यार्थियों को मिलेगा। अब इस सुविधा से इन वंचित विद्यार्थियों को एक बार दुबारा आवेदन करने का मौका मिला है।

पहले 8 नवंबर थी आवेदन तिथि, दिवाली की छुट्टियों के चलते विश्वविद्यालय प्रशासन ने दी राहत

डॉ. प्रदीप कुमार मोदी ने बताया कि निर्धारित तिथि के बाद आवेदन करने वाले प्रत्येक अभ्यर्थी को 100 रुपए विलंब शुल्क के देने होंगे। विलंब शुल्क में 13 से 17 नवंबर तक आवेदनों को स्वीकार किया जाएगा। इसी कड़ी में 18 से 24 नवंबर तक दोगुना शुल्क देकर अभ्यर्थी ऑनलाइन आवेदन कर पाएंगे। उन्होंने बताया कि अधिक जानकारी के लिए अभ्यर्थी संबंधित कॉलेज में जाकर अपने विषय के लेक्चरर से संपर्क कर सकते हैं।

तीन दिन में संबंधित कॉलेज में जमा करानी होगी परीक्षा आवेदन-पत्र की हार्ड कॉपी : यूनिवर्सिटी की ओर से जारी गाइडलाइन के अनुसार अभ्यर्थियों को भरे हुए परीक्षा आवेदन-पत्र की हार्ड कॉपी सभी दस्तावेजों के साथ तीन दिन में संबंधित कॉलेज में जमा करानी होगी। परीक्षा आवेदन पत्र की हार्ड कॉपी कॉलेज में जमा नहीं करवाने की स्थिति में छात्र को परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं मिलेगी। इसके लिए अभ्यर्थी स्वयं जिम्मेदार होगा।

सीबीएसई के विद्यार्थी घर बैठे ऑनलाइन डाउनलोड कर सकेंगे परीक्षा कॉपी : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड का कोई भी विद्यार्थी अपने परिणाम से संतुष्ट नहीं होने पर अब अपने घर बैठे ही ऑनलाइन परीक्षा की कॉपी मंगवा सकेगा। इसके लिए उसे दो स्तरों से गुजरना होगा। तीसरे स्तर पर उसे कॉपी ऑनलाइन मिल जाएगी। ऑनलाइन प्रति की पृष्ठ संख्‍या के अनुसार राशि अलग चुकानी होगी। बोर्ड अब तक परीक्षा की कॉपी को डाक से भेजता था। अब विद्यार्थी जैसे ही ऑनलाइन आवेदन करेगा तो उसे बोर्ड पासवर्ड देगा। इसके जरिए वह सीबीएसई की साइट पर प्रक्रिया पूरी कर कॉपी को डाउनलोड कर सकेगा। विद्यार्थियों को इसकी राशि भी बोर्ड को ऑनलाइन चुकानी होगी। इससे पहले डाक विभाग की ओर से कॉपियों को घर पर पुहंचाने का काम किया जाता था, लेकिन इस काम में कई परेशानियां अाईं जिसके बाद इसे बंद कर ऑनलाइन कॉपी डाउनलोड करने की सुविधा प्रदान की गई है। इससे विद्यार्थियों के टाइम व पैसे की भी बचत होगी।

आरटीआई के तहत प्रति पृष्ठ ली जाती है दो रुपए राशि: सूचना अधिकार अधिनियम 2005 अौर नियमों के प्रावधानों के तहत आंसर शीट की फोटो कॉपी के लिए प्रति पृष्ठ दाे रुपए राशि ली जाती है। यदि फोटाे कॉपी के साथ पुन: सत्यापन, पुनर्मूल्यांकन या फिर जांच की मांग की जाती है तो सीबीएसई फिर शुल्क लेता है। एेसे में सुप्रीम कोर्ट ने सभी आवेदन बंद कर दिए हैं। आरटीआई अधिनियम के तहत अंकों का पुनर्मूल्यांकन करवाना चाहते हैं, तो इसके लिए अलग प्रक्रिया रहेगी।

X
Sriganganagar - students will be able to apply for up to 12 examination with mgsu with a general fee
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..