Hindi News »Rajasthan »Shrimadhopur» आपसी समझाइश से निबटाया जमीन विवाद, गले मिले दोनों पक्ष

आपसी समझाइश से निबटाया जमीन विवाद, गले मिले दोनों पक्ष

भास्कर न्यूज | श्रीमाधोपुर मंगलवार से भारणी गांव में शुरू हुए राजस्व लोक अदालत न्याय आपके द्वार अभियान में ना...

Bhaskar News Network | Last Modified - May 02, 2018, 06:30 AM IST

  • आपसी समझाइश से निबटाया जमीन विवाद, गले मिले दोनों पक्ष
    +3और स्लाइड देखें
    भास्कर न्यूज | श्रीमाधोपुर

    मंगलवार से भारणी गांव में शुरू हुए राजस्व लोक अदालत न्याय आपके द्वार अभियान में ना केवल कानूनी मुकदमों का समाधान हुआ बल्कि जमीन से जुड़े आपसी प्रकरणों का भी समझाइश द्वारा समाधान शिविर में किया गया।

    भारणी के भोलाराम पुत्र रुघाराम जाट तथा गोपाल दत्तक पुत्र स्व. कानाराम जाट के बीच करीब पांच सालों से जमीन की खातेदारी विवाद को लेकर लंबित प्रकरण आया। इस विवाद में दोनो परिवारों में कई वर्षों से जारी मनमुटाव ने रिश्तों में दूरियां पैदा कर दी थी। शिविर के दौरान शिविर प्रभारी एवं उपखंड अधिकारी ब्रह्मलाल जाट ने परिवादी भोलाराम व कानाराम तथा उनके परिजनों को मौके पर बुलाया तथा समझाइश की गई। पहले तो राजीनामा करने से इनकार कर दिया, लेकिन शिविर अधिकारियों एवं जनप्रतिनिधियों द्वारा संवेदनाओं और संस्कारों को जीवंत रखने की परंपराओं के प्रेरणात्मक उदाहरणों द्वारा समझाइश की गई तथा राजीनामे के फायदे बताते हुए प्रकरण का मौके पर ही निस्तारण करने की बात कही गई। इस पर दोनों पक्ष राजी हो गए। जनप्रतिनिधियों और अधिकारियों द्वारा किए गए ये प्रयास रंग लाए और मौके पर ही दोनों परिवारों के सदस्यों को गले मिलाया गया तथा दोनों पक्षों को मौके पर ही खातेदारी के अधिकार दे दिए गए। इसके अलावा शिविर में पुराने विवाद पांच, प्रार्थना पत्र चार, नामांतकरण प्रकरण 12, दुरुस्ती प्रकरण छह, सीमाज्ञान एक प्रकरण का निस्तारण किया गया। वहीं ग्राम पंचायत के द्वारा तीन जन्म प्रमाण पत्र व एक मृत्यु प्रमाण पत्र जारी किया गया। इस दौरान आयुर्वेद विभाग द्वारा 20 रोगियों का इलाज किया गया।

    खंडेला | राजस्व लोक अदालत अभियान न्याय आपके द्वार का शुभारंभ करते हुए मंगलवार को ग्राम पंचायत गोकुल का बास में प्रधान मूलचंद वर्मा की अध्यक्षता व उपखंड अधिकारी भागीरथमल साख ने कैंप कोर्ट लगाकर जनसुनवाई की। इसमें 15 प्रकरण सामने आए। इनमें उपखंड कार्यालय के तीन दावे, विभाजन, स्थाई, निषेधाज्ञा व खातेदारी अधिकार के मामले शामिल हैं। सहायक कलेक्टर फास्ट ट्रैक के दो प्रकरण, दावा विभाजन व प्रार्थना पत्र टीआई तहसील कार्यालय के 10 प्रकरण, शुद्धि नामांतरण, सहमति से विभाजन, तथा 44 राजस्व नकलें थी। तीन परिवेदनाओं के निस्तारण के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया गया। लोक अदालत में भामाशाह, जन्म मृत्यु प्रमाण पत्र व आवासीय पट्‌टा संबंधित व्यक्तियों को वितरण किया गया और 14 अन्य विभागों से संबंधित कार्यों का विभाजन किया गया। लोक अदालत में सरपंच सीताराम जांगू, तहसीलदार सरदारसिंह गिल, विकास अधिकारी किशोर कुमार, ब्लाॅक शिक्षा अधिकारी भवानीसिंह, सहायक अभियंता प्रभुसिंह थाकन, राजेन्द्र कुमार, जेईएन बलबीर सैनी, पंचायत समिति सदस्य अनिता वर्मा, उपसरपंच ओमप्रकाश मोदी मौजूद रहे। इधर राजस्थान पंचायती राजसेवा परिषद के सदस्यों ने मांगों को लेकर काली पट्टी बांधकर विरोध किया। गोकुलकाबास में लगे शिविर में विकास अधिकारी किशोर कुमार सहित परिषद के अन्य सदस्यों ने काली पट्टी बांध विरोध किया।

    भारनी में बिजली कनेक्शन व एलईडी दी, घरेलू कनेक्शनों का सर्वे किया

    रींगस | बिजली निगम ने मंगलवार को न्याय आपके द्वार शिविर के तहत भारनी ग्राम में बीपीएल व एपीएल परिवारों को बिजली कनेक्शन तत्काल लगवाए तथा गरीब परिवार के घरों पर विभाग की ओर से बल्ब उतारकर एलईडी लाइट लगाई गई। निगम के सहायक अभियंता सुभाष देवंदा ने बताया कि शिविर के दौरान घरेलू कनेक्शनों का सर्वे करवाया गया। इसमें पाया गया कि तीन बीपीएल व दो एपीएल परिवारों के बिजली कनेक्शन का अभाव था। इस पर तत्काल प्रभाव से कार्रवाई करते हुए बिजली के कनेक्शन लगाए गए। साथ ही गरीब परिवारों के घरों का सर्वे कर लगे हुए बल्ब उतारकर एलईडी लाइट लगाई गई। इस अवसर पर अधिशाषी अभियंता महेंद्र कुमार शर्मा, कनिष्ठ अभियंता महेंद्र कुमार यादव, दीनदयाल उपाध्याय के एईएन वीरेंद्र खीचड़, नरेंद्र यादव मौजूद थे।

    घर में एलईडी लगाने के लिए पहुंचे निगम कर्मचारी व जनप्रतिनिधि।

    पाटन

    दोपहर तक अधिकारियों का इंतजार करते रहे ग्रामीण

    खाटूश्यामजी |
    न्याय आपके द्वार शिविर के प्रथम दिन ही अधिकारियों के विलंब से पहुंचने पर आम लोगों को परेशानी हुई। पर्याप्त व्यवस्थाओं के अभाव में संबंधित विभाग के अधिकारी व कर्मचारी गर्मी में पानी, पंखे और कूलर के अभाव में पसीने से तरबतर रहे। सुबह जल्दी ही आए लोगों को अधिकारियों के नहीं मिलने से निराशा हाथ लगी। उन्हें बैरंग ही वापस लौटना पड़ा। इधर, पंचायतीराज सेवा परिषद के कर्मचारियों ने काली पट्टी बांध सरकार की नीतियों का विरोध किया। ग्राम विकास अधिकारी, पंचायत प्रसार अधिकारी एवं अन्य अधीनस्थ अधिकारियों ने काली पट्टी बांधकर विरोध किया।

    पाटन में लगे शिविर में 300 समस्याओं का निबटारा किया : पाटन | उपतहसील परिसर में लगे शिविर में प्रशासन ने आमजन से जुड़ी करीब तीन सौ समस्याओं का निस्तारण किया। एसडीएम जेपी गौड़ के नेतृत्व में जुटे उपखंड स्तरीय प्रशासनिक अमले ने शिकायतों का मौके पर ही निस्तारण किया। सर्वाधिक 160 मामले राजस्व विभाग द्वारा निस्तारित किए गए।, वहीं बिजली, पानी, उज्ज्वला योजना, कौशल विकास योजना, महिला बाल विकास और कृषि विभाग से जुड़े मामलों काे भी मौके पर ही निबटाया।

    खाटूश्यामजी

  • आपसी समझाइश से निबटाया जमीन विवाद, गले मिले दोनों पक्ष
    +3और स्लाइड देखें
  • आपसी समझाइश से निबटाया जमीन विवाद, गले मिले दोनों पक्ष
    +3और स्लाइड देखें
  • आपसी समझाइश से निबटाया जमीन विवाद, गले मिले दोनों पक्ष
    +3और स्लाइड देखें
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Shrimadhopur

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×