--Advertisement--

SBI में स्पेशलिस्ट ऑफिसर के 407 पद, इंटरव्यू के आधार पर होगा कैंडिडेट का सिलेक्शन

इंवेस्टमेंट काउंसलर, कस्टमर रिलेशनशिप एक्जीक्यूटिव, जोनल हैड सहित 407 पदों पर भर्ती निकाली हैं।

Danik Bhaskar | Feb 14, 2018, 07:07 AM IST

सीकर. स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने स्पेशलिस्ट कैडर ऑफिसर के अंतर्गत रिलेशनशिप मैनेजर, इंवेस्टमेंट काउंसलर, कस्टमर रिलेशनशिप एक्जीक्यूटिव, जोनल हैड सहित 407 पदों पर भर्ती निकाली हैं। अभ्यर्थी 15 फरवरी तक आवेदन कर सकते हैं। एसबीआई यह नियुक्ति पांच साल के लिए करेगी, जिसे बाद में पांच वर्षों के लिए और बढ़ाया जा सकता है। योग्य व इच्छुक उम्मीदवार इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं।

रिलेशनशिप मैनेजर के 168, रिलेशनशिप मैनेजर ईवपेल्थ के 20, रिलेशनशिप मैनेजर-एनआईआई के 10, मैनेजर कॉरपोरेट के चार, एक्विजिशन रिलेशनशिप मैनेजर के 80, इंवेस्टमेंट काउंसलर के 33, रिलेशनशिप मैनेजर टीम लीड के 22, कस्टमर एग्जीक्यूटिव के 55, जोनल हैड सेल्स रिटेल इंवेस्टमेंट एडवाइजर रिटेल व कॉरपोरेट व सेंट्रल ऑपरेशन्स टीम स्पोर्ट के दो-दो, हैड ऑपरेशन्स, कम्प्लाइंस ऑफिसर, प्रोजेक्ट डवलपमेंट मैनेजर-बिजनेस, प्रोजेक्ट डवलपमेंट मैनेजर-टेक्नोलॉजी, मैनेजर बिजनेस डवलपमेंट, सेंट्रल रिसर्च टीम स्पोर्ट, जोनल हैड-ईवेल्थ, सेंट्रल रिसर्च टीम वीपी पोर्टफोलियो एनालिसिस व डाटा एनलिटिक्स और जोनल हैड टीम लीड एनआरआई के एक-एक पद शामिल हैं। इन पदों का वर्गवार आरक्षण है।

शैक्षणिक योग्यता : रिलेशनशिप मैनेजर, जोनल हैड, कस्टमर रिलेशनशिप एक्जीक्यूटिव व इंवेस्टमेंट एडवाइजर के लिए मान्यताप्राप्त संस्थान से ग्रेजुएट के साथ एनआईएसएम, सीडब्ल्यूएम से प्रमाणित एडवाइजर, ऑपरेशन्स हैड व प्रोजेक्ट डवलपमेंट मैनेजर के लिए एमबीए, एमएसए, पीजीडीएम और सेंट्रल रिसर्च टीम स्पोर्ट के लिए कॉमर्स, फाइनेंस, इकोनॉमिक्स, मैनेजमेंट, मैथमेटिक्स से ग्रेजुएट, पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री का होना जरूरी है। अन्य पदों की जानकारी वेबसाइट पर जारी अधिसूचना से हासिल की जा सकती है।

आयु सीमा : आवेदन के लिए अधिकतम आयु क्रमश: 50 साल, 40 साल और 55 वर्ष निर्धारित है। आयु की गणना एक दिसंबर 2017 के आधार पर की जाएगी।
चयन प्रक्रिया : सभी पदों के लिए उम्मीदवार का चयन इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा।

आवेदन शुल्क : सामान्य श्रेणी व अन्य पिछड़ा वर्ग श्रेणी के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के तौर पर 600 रुपए और अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और दिव्यांग उम्मीदवारों को 100 रुपए का भुगतान ऑनलाइन करना होगा।

आईडीबीआई में 760 पद, 28 फरवरी तक कर सकते हैं आवेदन
इंड्रस्ट्रियल डिवेलपमेंट बैंक ऑफ इंडिया यानी आईडीबीआई ने एग्जिक्यूटिव ऑफिसर के पदों पर नोटिफिकेशन निकाला है। इन पदों पर ऑनलाइन आवेदन मांगे गए हैं। आवेदन 28 फरवरी तक किए जा सकते हैं। जबकि 28 अप्रैल को ऑनलाइन टेस्ट होगा। ज्यादा जानकारी वेबसाइट www.idbi.com से हासिल कर सकते हैं। एग्जिक्यूटिव के 760 पद हैं। आवेदन के लिए (60 प्रतिशत जनरल/ओबीसी व 55 प्रतिशत एससी/एसटी/पीएच) अंकों के साथ ग्रेजुएशन होना जरूरी है। आवेदन फीस 700 रुपए जनरल/ओबीसी के लिए। 150 रुपए एससी/एसटी के लिए निर्धारित की गई है। फीस ऑनलाइन मोड में सबमिट होगी।

पदों की जानकारी : यूआर के 405, एससी 122, एसटी के 53, ओबीसी के 202, पीडब्ल्यूडी के 84 पद हैं।


आयु सीमा : 01.01.2018 को आवेदकों की न्यूनतम आयु 20 वर्ष और अधिकतम आयु 25 वर्ष निर्धारित की गई है। आवेदकों का जन्म 01 जनवरी, 1993 के बाद और 01 जनवरी, 1998 के पहले होना चाहिए। एससी/एसटी आवेदकों को 05 वर्ष और ओबीसी को 03 वर्ष अधिकतम आयु सीमा में छूट है।
कैसे करें आवेदन : उम्मीदवार 28 फरवरी, 2018 तक आईडीबीआई की आधिकारिक वेबसाइट https://www.idbi.com/index.asp पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं ।
चयन प्रक्रिया : योग्य उम्मीदवारों का चयन ऑनलाइन परीक्षा में उनके प्रदर्शन के आधार पर किया जाएगा।

आरआरबी में 26,502 पदों पर भर्ती, दो चरणों में होगी कम्प्यूटर बेस्ड परीक्षा
रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड ने असिस्टेंट लोको पायलट और टेक्नीशियन के पदों के लिए भर्ती शुरू की है। उम्मीदवार 05 मार्च, 2018 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। 17 हजार 673 पद असिस्टेंट लोको पायलट और 8 हजार 829 टेक्नीशियन के लिए हैं। 12वीं पास, आईटीआई, संबंधित इंजीनियरिंग स्ट्रीम से 3 वर्षीय डिप्लोमा करने वाले आवेदन कर सकते हैं।

इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन में जॉब के मौके, 19 फरवरी तक करें आवेदन
इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड ने 912 टेक्नीशियन अप्रेंटिस, ट्रेड अप्रेंटिस व अन्य पदों के लिए आवेदन मंगाए हैं। इच्छुक उम्मीदवार 19 फरवरी, 2018 तक आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवारों का चयन रिटन टेस्ट और इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा।

चयन प्रक्रिया : उम्मीदवारों का चयन दो चरणों की कंप्यूटर बेस्ड परीक्षा के आधार पर किया जाएगा। यह परीक्षा अप्रैल या मई के महीने में आयोजित की जा सकती है।
परीक्षा का प्रारूप : पहले चरण में 75 प्रश्न पूछे जाएंगे। जनरल कैटेगरी के छात्रों को न्यूनतम 40 फीसदी, ओबीसी, एससी कैटेगरी के छात्रों को 30 व एसटी कैटेगरी के छात्रों को 25 फीसदी अंक हासिल करने होंगे।
आयु सीमा : आयु सीमा 18 से 24 वर्ष है। आयु की गणना 31 जनवरी 2018 के आधार पर की जाएगी एससी, एसटी छात्रों को आयु सीमा में 5 वर्ष और ओबीसी छात्रों को आयु सीमा में 3 वर्ष की छूट दी गई है।

चयन प्रक्रिया : चयन रिटन टेस्ट के आधार पर किया जाएगा। इसमें छात्रों से संबंधित स्ट्रीम और जनरल अवेयरनेस के प्रश्न पूछे जाएंगे। यह टेस्ट इंग्लिश और हिंदी भाषा में होगा। रिटन टेस्ट को 85 फीसदी का वेटेज मिलेगा। इंटरव्यू को 15 फीसदी मिलेगा।