Hindi News »Rajasthan »Sikar» Night Temperature Drop In Sikar Fatehpur Weather

फतेहपुर में रात के तापमान में 4.7 डिग्री की गिरावट, दिन का पारा 24.5 डिग्री

सर्दी की उलटी गिनती, 0.80 रहा पारा

Bhaskar News | Last Modified - Dec 09, 2017, 06:48 AM IST

  • फतेहपुर में रात के तापमान में 4.7 डिग्री की गिरावट, दिन का पारा 24.5 डिग्री
    +1और स्लाइड देखें

    सीकर. तीन साल में पहली बार सर्दी ने जल्दी दस्तक दी है। शुक्रवार को अचानक रात के तापमान में साढ़े चार डिग्री तक की गिरावट के साथ पारा 0.8 डिग्री पहुंच गया। फतेहपुर कृषि अनुसंधान केंद्र की रिपोर्ट के मुताबिक इससे पहले 2014 में 11 दिसंबर को रात का पारा माइनस एक डिग्री, वर्ष 2015 को 12 दिसंबर को पारा माइनस दो डिग्री व वर्ष 2016 को सीजन में सबसे पहले 21 दिसंबर को रात का पारा 0 डिग्री दर्ज किया गया था। तापमान में भारी गिरावट की वजह से शुक्रवार को देर सुबह तक ठंड रही।

    जयपुर मौसम विभाग के विशेषज्ञों के अनुसार सीजन में पारा जल्दी जमाव बिंदू के करीब पहुंचने की दो बड़ी वजह है एक तूफानी हवा के साथ वायुमंडल में नमी बढ़ना। फतेहपुर में शुक्रवार को अधिकतम 24.5 व न्यूनतम तापमान 0.8 डिग्री दर्ज किया गया। गुरुवार को अधिकतम 23.2 व न्यूनतम तापमान 5.5 डिग्री रहा था।


    देरी तक रहेगी सर्दी, फसलों को होगा फायदा

    मौसम विभाग का आंकलन है कि इस साल जल्दी दस्तक दे चुकी सर्दी देरी तक ठिठुराएगी। क्योंकि उत्तरी-पूर्वी विक्षोभ के साथ शेखावाटी सहित प्रदेश के कई हिस्सों में लगातार पांच साल से सर्दी देरी से दस्तक दे रही है। कृषि विशेषज्ञों के अनुसार सीजन में अच्छी सर्दी रही तो रबी फसलों को भी बड़ा फायदा होगा। गिरता तापमान फसलों के लिए फायदेमंद साबित होगा।

  • फतेहपुर में रात के तापमान में 4.7 डिग्री की गिरावट, दिन का पारा 24.5 डिग्री
    +1और स्लाइड देखें
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Sikar News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: Night Temperature Drop In Sikar Fatehpur Weather
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From Sikar

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×