--Advertisement--

फतेहपुर में रात के तापमान में 4.7 डिग्री की गिरावट, दिन का पारा 24.5 डिग्री

सर्दी की उलटी गिनती, 0.80 रहा पारा

Dainik Bhaskar

Dec 09, 2017, 06:48 AM IST
night temperature drop in sikar fatehpur weather

सीकर. तीन साल में पहली बार सर्दी ने जल्दी दस्तक दी है। शुक्रवार को अचानक रात के तापमान में साढ़े चार डिग्री तक की गिरावट के साथ पारा 0.8 डिग्री पहुंच गया। फतेहपुर कृषि अनुसंधान केंद्र की रिपोर्ट के मुताबिक इससे पहले 2014 में 11 दिसंबर को रात का पारा माइनस एक डिग्री, वर्ष 2015 को 12 दिसंबर को पारा माइनस दो डिग्री व वर्ष 2016 को सीजन में सबसे पहले 21 दिसंबर को रात का पारा 0 डिग्री दर्ज किया गया था। तापमान में भारी गिरावट की वजह से शुक्रवार को देर सुबह तक ठंड रही।

जयपुर मौसम विभाग के विशेषज्ञों के अनुसार सीजन में पारा जल्दी जमाव बिंदू के करीब पहुंचने की दो बड़ी वजह है एक तूफानी हवा के साथ वायुमंडल में नमी बढ़ना। फतेहपुर में शुक्रवार को अधिकतम 24.5 व न्यूनतम तापमान 0.8 डिग्री दर्ज किया गया। गुरुवार को अधिकतम 23.2 व न्यूनतम तापमान 5.5 डिग्री रहा था।


देरी तक रहेगी सर्दी, फसलों को होगा फायदा

मौसम विभाग का आंकलन है कि इस साल जल्दी दस्तक दे चुकी सर्दी देरी तक ठिठुराएगी। क्योंकि उत्तरी-पूर्वी विक्षोभ के साथ शेखावाटी सहित प्रदेश के कई हिस्सों में लगातार पांच साल से सर्दी देरी से दस्तक दे रही है। कृषि विशेषज्ञों के अनुसार सीजन में अच्छी सर्दी रही तो रबी फसलों को भी बड़ा फायदा होगा। गिरता तापमान फसलों के लिए फायदेमंद साबित होगा।

night temperature drop in sikar fatehpur weather
X
night temperature drop in sikar fatehpur weather
night temperature drop in sikar fatehpur weather
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..