--Advertisement--

REET: 35 हजार पदों पर 9.50 लाख कैंडिडेट्स, 2016 में 15 हजार पदों के लिए थे 2 लाख

एक पद पर 27 अभ्यर्थियों के बीच होगा मुकाबला

Danik Bhaskar | Jan 09, 2018, 07:59 AM IST

सीकर. राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा रीट का आयोजन 11 फरवरी को निर्धारित परीक्षा केंद्रों पर होगा। इसमें लगभग 10 लाख अभ्यर्थी शामिल होंगे। प्रदेशभर में 2600 से ज्यादा परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। खास बात यह है कि इस बार कंपीटिशन बेहद ज्यादा है। साल 2005 में आरटेट में केवल 2.50 लाख आवेदन भरे गए थे। साल 2013 में यह संख्या बढ़कर 5.50 लाख हो गई थी। साल 2016 में 15000 पदों पर 2 लाख फॉर्म भरे गए थे।

- दिलचस्प यह है कि इस बार सीधी भर्ती और लंबे समय बाद हो रही भर्ती के लिए आवेदनों की संख्या काफी बढ़ गई। 2018 में 35000 पदों के लिए 9.50 लाख आवेदक हैं। यानी एक पद के लिए करीब 27 अभ्यर्थियों के बीच मुकाबला होगा।

- सोमवार को शिक्षा राज्य मंत्री वासुदेव देवनानी की अध्यक्षता में रीट परीक्षा की तैयारी के लिए बैठक भी हुई। तय किया गया कि परीक्षा केंद्रों पर अभ्यर्थी मोबाइल, ब्लूटूथ आदि इलेक्ट्रॉनिक उपकरण इस्तेमाल नहीं कर पाए, इसके लिए अभ्यर्थियों की कड़ी जांच होगी। शिक्षा मंत्री ने बैठक में परीक्षा संचालन के लिए कई जरूरी दिशा निर्देश दिए गए।

समय के बाद पहुंचने वाले अभ्यर्थियों को प्रवेश नहीं
- परीक्षा शुरू होने के निर्धारित समय के बाद किसी भी अभ्यर्थी को प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

- परीक्षा केंद्रों पर केन्द्र पर्यवेक्षक, केंद्राधीक्षक, अतिरिक्त केंद्राधीक्षक, सुपरवाइजर, वीक्षक व अन्य कार्मिकों के निजी रिश्तेदार यदि परीक्षा में बैठ रहे हैं तो उनकी ड्यूटी अन्य परीक्षा केंद्रों पर लगवाई जाएगी।

- परीक्षा केंद्रों पर वीडियोग्राफर्स की व्यवस्था की जाएगी। साथ ही संवेदनशील एवं अति संवेदनशील परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरा भी लगवाए जाएंगे।

- परीक्षा केंद्रों पर केवल फोटोयुक्त परिचय पत्र के आधार पर ही प्रवेश दिया जाएगा। परीक्षा केंद्रों पर जैमर या मैटल डिटेक्टर भी लगवाए जाएंगे।

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड परीक्षाएं आठ मार्च से, रेस्मा भी लागू होगा

बोर्ड की परीक्षाएं आठ मार्च से शुरू होंगी और दो अप्रैल तक चलेंगी। इस बार परीक्षाओं में 19 लाख 19 हजार 849 पंजीकृत परीक्षार्थी बैठेंगे।

- जिला स्तर पर जिला परीक्षा संचालन समिति के अध्यक्ष कलेक्टर, सह अध्यक्ष पुलिस अधीक्षक होंगे। परीक्षा प्रश्नपत्र पुलिस थानों में रखे जाएंगे।

- परीक्षा के दौरान रेस्मा लागू किए जाने के भी निर्देश दिए गए हैं।


टाइम टेबल

- उच्च माध्यमिक, माध्यमिक, वरिष्ठ उपाध्याय तथा प्रवेशिका परीक्षाएं 8 मार्च को शुरू होगी तथा 2 अप्रैल को समाप्त होगी।

- माध्यमिक, माध्यमिक (व्यावसायिक) एवं प्रवेशिका परीक्षाएं 15 मार्च को शुरू होगी तथा 26 मार्च को समाप्त होंगी।