Hindi News »Rajasthan »Sikar» Ssc Exams In March 2018

SSC में 3259 पदों पर भर्तियों के लिए मार्च में एग्जाम, इन सब्जेक्ट्स पर करें फोकस

एलडीसी/जेएसएए के 898, पोस्टल/सॉर्टिंग असिस्टेंट के 2359 और डाटा एंट्री ऑपरेटर के 2 पद के लिए भर्ती।

Bhaskar News | Last Modified - Dec 20, 2017, 08:08 AM IST

  • SSC में 3259 पदों पर भर्तियों के लिए मार्च में एग्जाम, इन सब्जेक्ट्स पर करें फोकस
    +1और स्लाइड देखें

    सीकर. स्टाफ सलेक्शन कमिशन (एसएससी) की ओर से 10+2 लेवल परीक्षा के जरिए 12वीं पास स्टूडेंट्स के लिए कुछ महत्वपूर्ण परीक्षाएं आयोजित होनी है। इनमें एलडीसी/जेएसएए के 898 पद, पोस्टल/सॉर्टिंग असिस्टेंट के 2359 पद और डाटा एंट्री ऑपरेटर के 2 पद शामिल हैं। परीक्षा के जरिए क्लर्क, स्टेनोग्राफर, राजस्व कर्मचारी, डाटा एंट्री ऑपरेटर, सॉर्टिंग असिस्टेंट सहित कई पदों पर महत्वपूर्ण विभागों में नियुक्ति हासिल कर सकते हैं। स्टाफ सलेक्शन कमिशन के कंबाइंड हायर सैकंडरी एग्जाम 4 मार्च से 26 मार्च 2018 के बीच होने हैं। कंप्यूटर बेस्ड टियर I एग्जाम 4-26 मार्च 2018 तक और डिस्क्रिप्टिव एग्जाम टियर-II की परीक्षा 8 जुलाई 2018 का होगी। इसलिए दैनिक भास्कर ने तैयारी के लिए कुछ महत्वपूर्ण बिंदुओं की जानकारी जुटाई है।

    - एक्सपर्ट्स का कहना है कि इंग्लिश ग्रामर के नियम, क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड के लिए मैथ्स के बेसिक कॉन्सेप्ट और रीजनिंग एप्टीट्यूट के बेसिक नियमों को जरूर जानकारी होनी ही चाहिए।

    #परीक्षा का पैटर्न जरूर जान लें

    टियर-I एग्जाम (मल्टीपल चॉइस पेपर)

    100 सवाल होंगे। हर सवाल दो अंक का होगा। हल करने के लिए 60 मिनट मिलेंगे। जनरल इंटेलिजेंस के 25 सवाल, जनरल इंग्लिश के 25 सवाल, क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड के 25 सवाल, जनरल अवेयरनेस के 25 सवाल आएंगे। यह पेपर ऑब्जेक्टिव टाइप मल्टीपल चॉइस सवाल वाला होता हैं।

    टियर-II एग्जाम (डिस्क्रिप्टिव पेपर)

    निबंध लिखवाया जाएगा। यह 200-250 शब्दों में लिखना होगा। लेटर/एप्लीकेशन भी 150-200 शब्दों में होगा। 100 अंक का पेपर हल करने के लिए एक घंटे का समय मिलेगा। यह पेपर क्वालिफाइंग नेचर का होगा। इसमें 33 अंक लाने जरूरी होंगे। यह पेपर भी हिंदी और इंग्लिश दोनों भाषा में दिया जा सकता है।

    टियर-III एग्जाम

    स्किल टेस्ट/टाइपिंग टेस्ट होगा। यह एग्जाम क्वालिफाइंग नेचर का होगा। इंग्लिश सेक्शन में रीडिंग कांम्प्रिहेंशन 5 नंबर का आता है, इसलिए इसे नजर अंदाज न करें। वोकेवलरी में स्पेलिंग, इंडियम व फ्रेजेस, वन वर्ड सब्सिट्यूशन से तकरीबन 10-11 सवाल पूछे जाते हैं। एरर स्पॉटिंग के करीब 7-8 सवाल आ जाते हैं।

    एक्सपर्ट्स से जानिए-किस स्तर पर कैसे करें तैयारी

    1. क्वांटिटेटिव सेक्शन :डाटा इन्टरप्रिटेशन में हिस्टोग्राम, फ्रीक्वेंसी पॉलीगॉन, बार डायग्राम और पाई चार्ट से 3-5 सवाल आते हैं। अलजेब्रा में बेसिक अलजेब्रा, लीनियर इक्वेशन के ग्राफ जैसे टॉपिक्स से 2-3 सवाल आते हैं। ज्योमेट्री में एलिमेंट्री जियोमैट्रिक फिगर और फैक्ट्स पर बेस्ड लगभग 2-3 सवाल आते हैं। ट्राइगनॉमेट्री में हाइट, डिस्टेंस और ट्राइगनॉमेट्री आईडेंटिटीज से सवाल पूछे जाते हैं।

    2. रीजनिंग सेक्शन : एनालॉग से 4-5 सवाल, जिसमें सिम्बॉलिक, सिमेट्रिक, नंबर और फिगर बेस्ड सवाल पूछे जाएंगे। क्लासिफिकेशन में सिमेट्रिक और सिम्बॉलिक, नंबर सिस्टम जैसे टॉपिक से 4-5 सवाल पूछ लिए जाते हैं।

    3. करंट अफेयर्स : इस सेक्शन से 6-7 सवाल पूछ लिए जाते हैं। इसलिए हर दिन का अखबार भी पढ़ें।

    4. जनरल अवेयरनेस सेक्शन :3-5 सवाल एंशिएट, मिडिवल और मॉडर्न हिस्ट्री से, 5-10 सवाल इंडियन और वर्ल्ड जियोग्राफी से आते हैं। इकॉनोमिक में करंट व माइक्रो व मायक्रो इकॉनमिक्स + करंट अफेयर्स से सवाल आते हैं।

  • SSC में 3259 पदों पर भर्तियों के लिए मार्च में एग्जाम, इन सब्जेक्ट्स पर करें फोकस
    +1और स्लाइड देखें
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Sikar News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: Ssc Exams In March 2018
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From Sikar

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×