--Advertisement--

योगाचार्य का सुसाइड नोट मिला, शिक्षक को ठहराया आत्महत्या का दोषी

शहर के न्यू नेहरूनगर मोहल्ला निवासी योगाचार्य पूरन चित्तारा की आत्महत्या के मामले में गुरुवार को नया मोड़ आ गया।

Danik Bhaskar | Feb 09, 2018, 07:50 AM IST

शिवगंज. शहर के न्यू नेहरूनगर मोहल्ला निवासी योगाचार्य पूरन चित्तारा की आत्महत्या के मामले में गुरुवार को नया मोड़ आ गया। मामले की जांच के दौरान पुलिस को सुसाइड नोट मिला, जिसमें योगाचार्य ने एक शिक्षक को आत्महत्या के लिए जिम्मेदार ठहराया है। मरने से पहले दो कागजों पर लिखे सुसाइड नोट में पूरन चित्तारा ने अपने भाईयों को मोबाइल पर भी भेजा था।

इस मामले को लेकर उनके बड़े भाई कमल किशोर चित्तारा ने शिक्षक शिवदयाल सोनी के खिलाफ आत्महत्या के लिए उकसाने और अनुसूचित जाति-जनजाति एक्ट के तहत मामला दर्ज कराया तथा आरोपी शिक्षक की गिरफ्तारी नहीं होने तक शव लेने से इनकार कर दिया।

सीआई बुद्धाराम विश्नोई और डीएसपी भवानी सिंह ने मामले की निष्पक्ष जांच का आश्वासन देकर समझाईश की। इसके बाद दोपहर एक बजे पोस्टमार्टम हो सका। पोस्टमार्टम के बाद शव परिजनों को सौंप दिया। सुसाइट नोट में पूरण चित्तारा ने अपनी वसीयत बेटे योगांश के नाम लिखी है।
आरोपी की गिरफ्तारी तक शव उठाने से किया इनकार : मृतक पूरन चित्तारा के परिजनों व रिश्तेदारों ने सुबह करीब 10 बजे पुलिस थाने पहुंचकर सुसाइट नोट में नामजद आरोपी शिक्षक शिवदयाल सोनी को गिरफ्तार कराने की मांग की। उन्होंने आरोपी की गिरफ्तार नहीं होने तक शव उठाने से मना कर दिया। करीब तीन घंटे तक विवाद चला। सूचना पर पहुंचे डीएसपी भवानी सिंह व सीआई बुद्धाराम विश्नोई ने समझाईश की। इसके बाद दोपहर करीब डेढ़ बजे पोस्टमार्टम हो सका।

आत्महत्या से पहले योगाचार्य के पास था आरोपी : परिजनों ने बताया कि सुसाइट नोट में नामजद आरोपी शिक्षक शिवदयाल सोनी घटना के पहले योगाचार्य पूरन चित्तारा के घर भी आया था और इसके पहले दोनों जनों के बीच मोबाइल पर बात भी हुई थी। उन्होंने पुलिस से मोबाइल नंबर का डाटा लेकर जांच करवाने की मांग की है। घटना के समय मृतक की पत्नी भी घर पर ही थी, लेकिन वह दूसरे कमरे में थी।

आरोपी सुमेरपुर में है शिक्षक : सुसाइट नोट में नामजद आरोपी शिवदयाल सोनी सुमेरपुर स्थित राजकीय उच्च माध्यमिक स्कूल में सैकंड ग्रेड शिक्षक है। पहले वह शिवगंज के समीप ग्राम केसरपुरा स्कूल में कार्यरत था। पुलिस ने सुमेरपुर स्कूल और शिवगंज में उसके निवास स्थल पर पूछताछ की, लेकिन वो नहीं मिला।


ब्लैकमेल व उकसाने का आरोप
कमल किशोर चित्तारा ने पुलिस थाने में दर्ज कराई रिपोर्ट में बताया है कि उसके भाई पूरन चित्तारा को शिवदयाल सोनी ने आत्महत्या करने के लिए प्रताडि़त कर ब्लैकमेल किया। उकसाने की वजह से ही उसने आत्महत्या की है। भाई के घर पर शिवदयाल सोनी आता रहता था। भाई विमल कुमार ने उसको घर आने से मना भी किया था, फिर भी वह नहीं माना। जिससे परेशान होकर भाई पूरन चित्तारा ने आत्महत्या की है।

आरोपी के खिलाफ मामला दर्ज
मृतक पूरन चित्तारा के बड़े भाई कमलकिशोर चित्तारा की रिपोर्ट पर आरोपी शिवदयाल सोनी के खिलाफ आत्महत्या के लिए उकसाने और एससी-एसटी एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज किया है। रिपोर्ट में नामजद आरोपी की तलाश की जा रही है। -बुद्धाराम विश्नोई, पुलिस निरीक्षक शिवगंज