--Advertisement--

आर्मी पब्लिक स्कूलों में टीचर बनने का मौका, जनवरी 2018 में होगी परीक्षा

21 दिसंबर तक वेबसाइट www.aps-csb.in/ के जरिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

Danik Bhaskar | Dec 20, 2017, 08:14 AM IST

सीकर. आर्मी वेलफेयर एजुकेशन सोसायटी ने देशभर के आर्मी पब्लिक स्कूलों में पीजीटी, टीजीटी और पीआरटी के हजारों पदों पर भर्ती की प्रक्रिया शुरू की है। जरूरी योग्यता प्राप्त छात्र 21 दिसंबर तक वेबसाइट www.aps-csb.in/ के जरिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदकों को स्क्रीनिंग टेस्ट, इंटरव्यू और टीचिंग स्किल तथा कंप्यूटर प्रोफिशिएंसी टेस्ट के आधार पर इन पदों के लिए चुना जाएगा। ऑनलाइन स्क्रीनिंग टेस्ट 15 से 17 जनवरी, 2018 तक होगा। जबकि 27 जनवरी, 2018 को रिजल्ट जारी होगा।

परीक्षा का स्वरूप : स्क्रीनिंग टेस्ट ऑनलाइन आयोजित की जाएगी और इसमें सभी प्रश्न मल्टीपल चॉइस वाले होंगे। पीजीटी और टीजीटी के लिए स्क्रीनिंग टेस्ट में दो सेक्शन होंगे। पहला सेक्शन जनरल नॉलेज और दूसरा संबंधित विषय का होगा। दोनों सेक्शन में 90-90 प्रश्न होंगे और छात्रों को तीन घंटे का समय मिलेगा। पीआरटी के लिए परीक्षा में जनरल नॉलेज का एक ही सेक्शन होगा। इसमें 90 प्रश्न होंगे।

आयु सीमा: फ्रेशर के लिए अधिकतम 40 साल। दिल्ली के स्कूलों टीजीटी/पीआरटी के लिए अधिकतम 29 साल और पीजीटी के लिए 36 साल। एक्सपीरियंस वाले उम्मीदवारों के लिए अधिकतम 57 साल। आयु की गणना 1 अप्रैल, 2018 के आधार पर की जाएगी।


चयन की प्रक्रिया: पहले स्तर पर ऑनलाइन स्क्रीनिंग टेस्ट होगा। दूसरे चरण में इंटरव्यू और इसके बाद टीचिंग स्किल तथा कंप्यूटर प्रोफिशिएंसी टेस्ट आयोजित होगा।

50 फीसदी स्कोर जरूरी: परीक्षा में निगेटिव मार्किंग का प्रावधान है और हर गलत जवाब के लिए 0.25 अंक काटे जाएंगे। इसके अलावा स्क्रीनिंग टेस्ट के हर सेक्शन में 50 फीसदी स्कोर अनिवार्य होगा, अन्यथा परीक्षार्थी को मेरिट लिस्ट में जगह नहीं मिलेगी।