• Home
  • Rajasthan
  • Sikar
  • शाम 7:43 से मुहूर्त, राजकीय होली का दहन रात आठ बजे
--Advertisement--

शाम 7:43 से मुहूर्त, राजकीय होली का दहन रात आठ बजे

मार्च का महीना त्योहारों से भरा रहेगा। महीने की शुरुआत भी त्योहार से होगी और समापन भी त्योहार पर ही होगा। गुरुवार...

Danik Bhaskar | Mar 01, 2018, 06:40 AM IST
मार्च का महीना त्योहारों से भरा रहेगा। महीने की शुरुआत भी त्योहार से होगी और समापन भी त्योहार पर ही होगा। गुरुवार को शहर में 100 से अधिक स्थानों पर होलिका दहन होगा। शुक्रवार को धुलंडी मनाई जाएगी। इसी दिन नवविवाहिताएं सौभाग्य और खुशहाल जीवन की कामना करते हुए 16 दिन की गणगौर पूजा शुरू करेंगी। सांस्कृतिक मंडल की ओर से होली खेडा में राजकीय होली का दहन किया जाएगा। मंत्री जानकी प्रसाद इंदोरिया ने बताया कि शाम 7:42 तक भद्रा रहेगी। शाम 7:43 बजे से दहन कर सकेंगे। 8 बजे राजकीय होली का दहन होगा। दहन से पहले वैदिक मंत्रोच्चार के साथ होली की पूजा होगी। इसके बाद दहन होगा। पं अश्विन मिश्रा के अनुसार एक मार्च को शाम 7 बजकर 40 मिनट तक भद्रा रहेगी। भद्रा खत्म होने के बाद ही हाेलिका दहन का मुहूर्त लगेगा। साथ ही सुबह 8:58 से शाम 7:42 बजे तक भद्रा रहेगी। शाम 7:43 बजे से होलिका दहन करना सर्वश्रेष्ठ रहेगा।

धुलंडी के दिन इस तरह की जाएगी पानी सप्लाई

शहर में धुलंडी के दिन जिन मोहल्लों में सुबह सप्लाई होती है वो यथावत रहेगी उसमें कोई परिवर्तन नहीं। जिन मोहल्लों में शाम को सप्लाई होती है उनमें 2 बजे पानी की सप्लाई होगी।

हुड़दंग मचाने वालों से सख्ती से निपटेगी पुलिस

एएसपी डॉ तेजपाल ने बताया कि आरएसी व पुलिस लाइन से 600 जवानों का अतिरिक्त जाप्ता लगाया गया है। जबरन रंग लगा झगड़ा करने वालों व नशे में हुडदंग करने वालों से सख्ती से निपटा जाएगा।

मार्च माह का समापन हनुमान जयंती से होगा

1 मार्च होली, 2 मार्च धुलंडी, 8 मार्च शीतला सप्तमी, 18 मार्च चैत्र नवरात्रि की शुरूआत , 19 मार्च झूलेलाल जयंती, 25 मार्च रामनवमी, 29 मार्च महावीर जयंती, 31 को हनुमान जयंती मनाई जाएगी।