Hindi News »Rajasthan »Sikar» बाबा श्याम के साथ भक्तों ने खेला फाग, बरसाए फूल

बाबा श्याम के साथ भक्तों ने खेला फाग, बरसाए फूल

श्याम मंदिर सत्संग समिति की ओर से पुराने दूजोद गेट स्थित श्याम मंदिर में फाग उत्सव मनाया गया। इस अवसर पर 25 किलो...

Bhaskar News Network | Last Modified - Mar 01, 2018, 06:40 AM IST

बाबा श्याम के साथ भक्तों ने खेला फाग, बरसाए फूल
श्याम मंदिर सत्संग समिति की ओर से पुराने दूजोद गेट स्थित श्याम मंदिर में फाग उत्सव मनाया गया। इस अवसर पर 25 किलो पुष्पों की पंखुडिय़ों से भक्तों ने बाबा श्याम के साथ फूलों की होली खेली। भगवान श्रीकृष्ण पर आधारित फाग गीत गाए गए। श्रद्धालुओं को स्वच्छता का संकल्प दिलाया गया। श्रद्धालुओं ने फाग गीतों पर नृत्य कर श्याम प्यारे के जयकारे किए। उत्सव का समापन आरती के साथ हुआ। मंत्री जानकी प्रसाद इंदोरिया ने बताया कि मंदिर में विराजित बाबा श्याम की खाटू की तर्ज पर श्रृंगार किया गया। मंदिर के पुजारी श्याम सुंदर ने बाबा श्याम को 101 गुलाब एवं गेंदा की फूल मिश्रित मालाओं से बाबा श्रृंगार किया। चंग की थाप पर धमाल गीत गाए। संतोष खंडेलवाल ने नखरालो सांवरियो राधा पर जादू कर गयो जैसे कई भजनों की स्वर लहरियों व जयकारों ने वातावरण को भक्तिमय बना दिया। ऋषि खंडेलवाल ने बांसुरी की धुन में श्याम की महिमा का बखान किया। रात्रि में जागरण किया गया जिसमें फागुणी भजनों प्रस्तुति दी गई।

यहां भी होंगे फागोत्सव

पोलो ग्राउंड स्थित शुक्लेश्वर महादेव मंदिर में फागोत्सव का आयोजन किया जाएगा। प्रदीप शुक्ला ने बताया कि इस अवसर पर शुक्लेश्वर महादेव मंडल के सदस्य चंग एवं बांसुरी पर भजनों की प्रस्तुति देंगे। इसी क्रम में गोपीनाथ मंदिर में फागोत्सव का आयोजन होगा। धुलंडी के अवसर पर श्री कृष्ण सत्संग भवन में फागोत्सव का कार्यक्रम रहेगा। इस अवसर पर प्रातः 9ः00 बजे से स्थानीय भजन गायकों द्वारा फागोत्सव के भजनों की प्रस्तुति दी जाएगी। संस्था के मंत्री आत्माराम पंसारी ने बताया कार्यक्रम के बाद श्रद्घालुओं को प्रसाद वितरण किया जाएगा।

जैसलमेर में सीकर के निवासी खेलेंगे फौजियों के साथ होली

जैन सोश्यल ग्रुप की ओर से होली फौजियों के साथ मनाई जाएगी। प्रदीप लालास ने बताया कि शेखावाटी सैनिकों की जन्मभूमि है, इसलिए ग्रुप ने होली को देशप्रेम के साथ मनाने के लिए इसका आयोजन किया है। इसमें 3 बसों से 110 लोग जैसलमेर, लोंगेवाला, तनोट, रामदेवरा यात्रा होली टूर प्रस्थान करेंगे। आरटीओ भजन लाल रोलन यात्रा को हरी झंडी दिखा रवाना करेंगे।

श्याम मन्दिर में मनाया फागोत्सव।

शिक्षण संस्थाओं व विभिन्न सामाजिक संगठनों ने मनाया रंगों का उत्सव, बच्चों को होली का महत्व समझाया

बच्चों ने मनाई ईकाे फ्रैंडली होल



जयपुर-बीकानेर बाइपास स्थित फ्लोरेटो जूनियर वल्र्ड स्कूल में इको-फ्रेंडली होली का आयोजन किया। प्रिंसिपल पूजा सक्सेना ने बताया कि इस अवसर पर प्री- प्राइमरी एवं प्राइमरी विंग के बच्चों ने चित्रकला ड्राइंग एवं कलरिंग प्रतियोगिता का आयोजन हुआ। बच्चों ने ईकाे फ्रैंडली होली पर फूलों से होली खेली।

स्टाफ सदस्यों ने एक-दूसरे को दी बधाई



शेखावाटी ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस में होली स्नेह मिलन समारोह मनाया। चेयरमैन रणजीतसिंह ने स्टाफ सदस्यों और छात्रों को बधाई दी। एक-दूसरे को तिलक लगाया। कार्यक्रम में रजिस्ट्रार प्रकाश भाकर, निदेशक डॉ. कमल के व्यास, डीन अकेडमिक डॉ. सैय्यद अब्दाहीन, भीमसिंह, डॉ. सीपी शर्मा आदि उपस्थित थे।

बच्चों ने दादा-दादी के साथ खेली हाेली



यूरो इंटरनेशनल स्कूल में ग्रैंड पेरेंट्स डे का आयोजन किया गया। निदेशक शिवराम चौधरी ने बताया की बच्चों ने अपने दादा-दादी एवं नाना-नानी को तिलक लगाकर उनका स्वागत किया गया। उसके बाद यूरो सीनियर के छात्रों ने विभिन्न भजन, गीत एवं नृत्य की प्रस्तुतियां दी। प्राचार्य सुनीता चौधरी ने यह जानकारी दी।

उत्सव में दिया पर्यावरण बचाने का संदेश



बसंत विहार स्थित किड्स वाटिका प्ले स्कूल में हाेली का उत्सव मनाया गया। निदेशक प्रमिला सिंह ने बताया कि बच्चों ने सहपाठी एवं स्टाफ के साथ होली खेलकर सुखी होली बनाने का संदेश दिया, जिससे पर्यावरण का संरक्षण हो सके ।

राधा-कृष्ण संग होली खेल मनाया फागोत्सव



उच्च प्राथमिक आदर्श विद्या मंदिर में राधा-कृष्ण व सुदामा संग फूलों की होली खेलकर फागोत्सव मनाया। इस मौके पर विद्यालय व्यवस्थापक दिनेश माथुर, सांस्कृतिक प्रभारी संतोष पंवार, वरिष्ठ आचार्या सुचीता शर्मा सहित आचार्य व आचार्या मौजूद थी।

बच्चों ने दिया सूखी होली खेलने का संदेश



जयपुर झूंझुनू बाइपास स्थित नोजगे कॉन्वेंट स्कूल में होली वसंत महोत्सव का आयोजन किया गया। इस अवसर पर बच्चों ने उत्साह के साथ विद्यालय परिसर में फूलों से होली खेल सूखी होली खेलने का संदेश दिया। निदेशक राजेन्द्र आेला ने यह जानकारी दी।

गोपीनाथ संग फागोत्सव मनाया



होली-टोली ग्रुप की ओर से बुधवार को गोपीनाथ के संग फागोत्सव कार्यक्रम का आयोजन किया। इस अवसर पर ग्रुप के लोगों ने द्वारा बांसुरी एवं चंग धमाल की शानदार प्रस्तुति दी।

प्रसूताओं को तिलक लगाकर मनाई होली



अस्पताल में प्रसुताओं के साथ होली महोत्सव मनाया गया। भाजपा जिला मीडिया प्रमुख सीमा अग्रवाल ने बताया कि इस मौके पर सविता अग्रवाल, किरण खेतान, बेबी शर्मा, पवन सोनी आदि मौजूद रहे।

त्योहारा शांति से मनाने को लेकर चर्चा की



दादिया थाना पुलिस में सीएलजी की बैठक हुई। सीओ ग्रामीण अयूब खान व थानाधिकारी सुरेश चौहान ने लोगों से त्यौहार शांति से मनाने की अपील की। अवैध शराब की बिक्री की रोकथाम को लेकर भी चर्चा की गई।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Sikar News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: बाबा श्याम के साथ भक्तों ने खेला फाग, बरसाए फूल
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From Sikar

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×