• Hindi News
  • Rajasthan
  • Sikar
  • बिना पैथोलॉजिस्ट के जांच, गलत जांच रिपोर्ट दी, लैब संचालक पर 40 हजार का जुर्माना
--Advertisement--

बिना पैथोलॉजिस्ट के जांच, गलत जांच रिपोर्ट दी, लैब संचालक पर 40 हजार का जुर्माना

Sikar News - जिला उपभोक्ता विवाद निवारण मंच ने शहर में बिना पैथोलॉजिस्ट के लैब संचालन और गलत जांच रिपोर्ट दिए को गंभीर माना है।...

Dainik Bhaskar

Feb 02, 2018, 07:20 AM IST
बिना पैथोलॉजिस्ट के जांच, गलत जांच रिपोर्ट दी, लैब संचालक पर 40 हजार का जुर्माना
जिला उपभोक्ता विवाद निवारण मंच ने शहर में बिना पैथोलॉजिस्ट के लैब संचालन और गलत जांच रिपोर्ट दिए को गंभीर माना है। पैथोलोजिस्ट के काउंटर सिग्नेचर न होने के लिए भी दोषी मानकर दंडित किया है। उपभोक्ता मंच ने लैब संचालक को वसूली गई फीस, मानसिक संताप और परिवाद व्यय पेटे 40 हजार रुपए देने का आदेश दिया है।

दिनवा के परिवादी ओमप्रकाश जांगिड़ ने शहर निजी पैथोलॉजी सेंटर के विरुद्ध शिकायत दर्ज कराई। जिसमें खून की गलत जांच रिपोर्ट देना बताया। परिवादी ने बताया कि लैब में जांच टेक्नीशियन द्वारा की जाती है। लैब में पैथोलॉजिस्ट नहीं है। इसलिए जांच रिपार्ट गलत आने की संभावना रहती है। साथ ही परिवादी ने स्वास्थ्य के साथ पैथ लैब द्वारा किए खिलवाड़ एवं सेवा में न्यूनता के कारण मंच से जांच रिपोर्ट की फीस, मानसिक संताप एवं मुकदमा खर्चा दिलाने की प्रार्थना की। उपभोक्ता मंच के अध्यक्ष महेंद्र अग्रवाल और सदस्य डॉ. प्रदीप जोशी ने परिवाद के निर्णय में माना कि उक्त पैथ लैब बिना पेथोलोजिस्ट के संचालित की जा रही थी। जबकि पैथ लैब संचालन के लिए अधिकृत पैथोलॉजिस्ट का होना जरुरी है। मंच ने फैसले में बताया कि लैब द्वारा परिवादी के खून की जांच कर सही रिपोर्ट नहीं दी गई। जो सेवा में न्यूनता है। रिपोर्ट पर पैथोलोजिस्ट के काउंटर सिग्नेचर न होना नियम विरुद्ध है।

इसलिए जांच रिपोर्ट पेटे लिए गए 600 रुपए, मानसिक संताप पेटे 30000 रुपए व परिवाद व्यय 10000 रुपए परिवादी को देने के आदेश दिए। मंच ने निर्णय की प्रति सीकर व झुंझुनूं कलक्टर को भेजी है। दोनों जिलों में बिना पैथोलोजिस्ट के चल रही अवैध लैबों का सर्वे करवा प्रतिबंधित करने की अनुशंषा की है। ताकि लोगों के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ न हो।

X
बिना पैथोलॉजिस्ट के जांच, गलत जांच रिपोर्ट दी, लैब संचालक पर 40 हजार का जुर्माना
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..