Hindi News »Rajasthan »Sikar» Consumer Incentive Scheme To Promote Cashless Transaction

ऑनलाइन बिजली बिल का भुगतान करने पर 23 उपभोक्ताओं को 1.15 लाख रुपए का कैशबैक

कैशलेस ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देने के लिए शुरू की उपभोक्ता प्रोत्साहन योजना।

Bhaskar News | Last Modified - Nov 11, 2017, 07:55 AM IST

  • ऑनलाइन बिजली बिल का भुगतान करने पर 23 उपभोक्ताओं को 1.15 लाख रुपए का कैशबैक
    सीकर।प्रदेश भर में बिजली निगम ने कैशलेस ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देने के मकसद से उपभोक्ता प्रोत्साहन योजना लागू की है। स्कीम में छह माह के दौरान सीकर जिले के 23 उपभोक्ताओं को निगम द्वारा एक लाख 15 हजार रुपए तक कैशबैक ऑफर मिल चुका है। खास बात यह है कि निगम द्वारा स्कीम शुरू होने के बाद अब तक दो बार लॉटरी निकाली जा चुकी है। सीकर सर्किल के लेखाधिकारी राधेश्याम शर्मा का कहना है कि पहली सूची अगस्त माह में जारी की गई।
    - जिसमें 10 उपभोक्ताओं को यह ऑफर दिया गया। दूसरी सूची सितंबर माह में जारी हुई। जिसमें 13 उपभोक्ताओं का चयन किया गया है। ऑनलाइन बिल जमा कराने के लिए अजमेर विद्युत वितरण निगम की वेबसाइट, ईमित्र, पे टीएम इंटरनेट बैंकिंग को अधिकृत किया गया है।
    - एग्रीकल्चर घरेलू दोनों श्रेणी के उपभोक्ता शामिल : स्कीमका फायदा एग्रीकल्चर घरेलू दोनों श्रेणी के उपभोक्ताओं काे दिया जा रहा है। ऑनलाइन बिल जमा कराते ही उपभोक्ता को वैसे ही प्राप्ति रसीद जारी की जाती है जैसे कि नकद राशि जमा कराने पर मिलती है। खास बात यह है कि उपभोक्ता को लंबी कतार भीड़ से भी मुक्ति मिल रही है।
    - बिल जमा होने के बाद उपभोक्ता के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर डिस्कॉम की ओर से प्राप्ति संबंधी मैसेज भी भेज दिया जाता है। निगम की सूची में जिन उपभोक्ताओं के मोबाइल नंबर नहीं है उनकी जानकारी भी जुटाई जा रही है।
    - अजमेर डिस्कॉम के मुख्य लेखाधिकारी एमके जैन के अनुसार प्रत्येक तीन माह से डिस्कॉम क्षेत्र में स्कीम के तहत 100 उपभोक्ताओं का लॉटरी के जरिये ऑनलाइन चयन किया जाता है। चयनित हुए एक उपभोक्ता के बिजली बिल खाते में तत्काल जमा किए गए बिल की राशि या अधिकतम 5000 हजार रुपए तक कैशबैक राशि जमा कर दी जाएगी।
    - लॉटरी भी डिस्कॉम स्तर पर ही निकाली जाती है। जिसमें शर्त यह है कि बिल की राशि 20 हजार से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। चयनित उपभोक्ता को मोबाइल मैसेज के जरिये कैशबैक राशि की जानकारी दी जाती है। कैशबैक राशि उपभोक्ता के बिजली बिल अकाउंट में जमा कर दी जाती है।
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Sikar

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×