Hindi News »Rajasthan »Sikar» Name Of Fake State Level Competition

फर्जी राज्यस्तरीय प्रतियोगिता के नाम खिलाड़ियों से ठगी, ऐसे की वारदात

फर्जी राज्यस्तरीय प्रतियोगिता के नाम पर 200 खिलाड़ियों से ठगी की, हर खिलाड़ी से 1000-2500 रुपए वसूले।

Bhaskar News | Last Modified - Nov 06, 2017, 08:18 AM IST

  • फर्जी राज्यस्तरीय प्रतियोगिता के नाम खिलाड़ियों से ठगी, ऐसे की वारदात
    +2और स्लाइड देखें
    सीकर।फर्जी राज्यस्तरीय खेल प्रतियोगिता के नाम 200 खिलाड़ियों से ठगी का मामला सामनेे आया है। मामले का खुलासा होने पर पुलिस ने संस्था से जुड़े तीन लोगों को हिरासत में लिया है। राज्यस्तरीय खेल प्रतियोगिता के नाम पर फर्जीवाड़ा करने वाले तीनों युवक 12वीं पास हैं।
    - दरअसल, स्पोर्ट्स काउंसिल ऑफ इंडिया के नाम से चार से छह नवंबर तक स्टेट स्पोर्ट्स टूर्नामेंट कराए जा रहे थे। संस्था से जुड़े लोगों ने खिलाड़ियों से फीस के नाम पर एक हजार से लेकर ढाई हजार रुपए तक वसूले लिए।
    - शातिर आयोजकों ने खिलाड़ियों को रसीद दी, लेकिन उसमें प्रतियोगिता में शामिल करने केे एवज में ली गई रकम नहीं लिखी। रविवार दोपहर में प्रतियोगिता के दौरान आयोजकों खिलाड़ियों के बीच विवाद हो गया।
    - खिलाड़ियों का कहना है प्रतियोगिता की ओर से की गई व्यवस्थाएं ठीक होने के कारण उन्हें आयोजकों पर शक हुआ। उन्होंने संस्था की हकीकत की जांच की। पता चला कि संस्था रजिस्टर्ड नहीं है और प्रतियोगिता फर्जी तरीके से कराई जा रही है।
    - खिलाड़ियों ने स्पाेर्ट्स कांउसिल ऑफ इंडिया संस्था के आयोजक जनरल सेकेटरी मुकेश कुमार महला से रुपए लौटाने के लिए कहा। मुकेश ने रुपए लौटाने से इनकार कर दिया और खिलाड़ियों से अभद्रता की। खिलाड़ी और उनके परिचित आयोजक मुकेश कुमार को लेकर दैनिक भास्कर कार्यालय में पहुंचे।
    - पड़ताल में सामने आया है कि आयोजक मुकेश कुमार महला फतेहपुर के उदनसरी का रहने वाला है और 12वीं कक्षा पास है। मुकेश ने बताया कि उसकी संस्था उत्तरप्रदेश के बारोट से पंजीकृत है। दैनिक भास्कर ने पड़ताल की तो सामने आया कि राजस्थान राज्य क्रीड़ा परिषद जयपुर की ओर से स्पोर्ट्स काउंसिल ऑफ इंडिया को यहां प्रतियोगिता करवाने के लिए कोई मान्यता नहीं दी गई है।
    - दिसंबर 2016 में यूथ स्पोर्ट्स फेडरेशन ऑफ इंडिया की ओर से खाटू में फर्जी नेशनल प्रतियोगिताएं कराई और करीब 872 बच्चों से 2500 से आठ हजार रुपए तक वसूल लिए गए। उस मामले का भी भास्कर ने ही खुलासा किया था।
    खाटू में हुई फर्जी प्रतियोगिता से आइडिया लिया मुकेश ने, पुलिस काे देखकर बोला-मुझे छोड़ दो, रुपए लौटा दूंगा
    - दैनिक भास्कर ने 25 जनवरी, 2017 काे खाटूश्यामजी में यूथ स्पोर्ट्स फेडरेशन ऑफ इंडिया की ओर से कराई गई फर्जी नेशनल प्रतियोगिता का भंडाफोड़ किया था। जिसमें सात राज्यों के 872 खिलाड़ी ठगी का शिकार हुए थे। पूरे मामले में तत्कालीन कलेक्टर खेल विभाग की लापरवाही को उजागर किया था।
    - फर्जीवाड़ा उजागर होने के बाद भी जिला प्रशासन ने इस मामले को गंभीरता से नहीं लिया और ठोस कार्रवाई नहीं की। फतेहपुर के मुकेश कुमार ने बताया कि उसने खाटूश्यामजी में प्रतियाेगिता में खिलाड़ी बनकर हिस्सा लिया था। यहीं से उसे आइडिया मिला। फिर मुकेश उत्तरप्रदेश के बारोट में चार महीने पहले सुनील कुमार तामौर से मिला।
    - सात सितंबर को आठ हजार रुपए देकर स्पोटर्स काउंसिल आॅफ इंडिया की राजस्थान में प्रतियोगिताएं कराने के लिए एफिलेशन सर्टिफिकेट लिया। मुकेश ने बताया कि उसने जांच नहीं कि यह संस्था स्पोर्ट्स के लिए रजिस्टर्ड है या नहीं।
    - स्पोर्ट्स काउंसिल ऑफ इंडिया नामक संस्था के सुनील, राज्य महासचिव बने मुकेश कुमार महला उसके साथ ज्वाइंट सैकेट्री दीनदयाल को सदर पुलिस ने हिरासत में लिया है। मुकेश कुमार ने पुलिस से कहा कि जिन खिलाड़ियों से रुपए लिए हैं, उन्हें वापस रकम लौटा देगा।
    - मुकेश ने बताया कि संस्था के प्रदेश अध्यक्ष सुनील, उपाध्यक्ष चंद्रप्रकाश जाखड़, आयोजन सचिव जयसिंह संयुक्त सचिव राजकुमार महला है। वहीं, सीकर में जिला महासचिव सुनील, अध्यक्ष दिनेश कुमार जयपुर में जिला जनरल सेकेट्री जयसिंह शेखावत, अध्यक्ष विरेंद्र कुमार है।
    प्रतियोगिता में सीकर सहित पांच जिलों के खिलाड़ी ले रहे थे भाग
    पीड़ित खिलाड़ी महेंद्र फौजी, नरेश कुमार, बाबूलाल खीचड़, हैदर अली, विकास भूकर आदि ने बताया कि प्रतियोगिता में जयपुर, सीकर, नागौर, चूरू झुंझुनूं आदि जिलों के करीब 200 खिलाड़ियों भाग रहे थेे। खिलाड़ियों को बताया गया था कि सीकर में होटल में रूकवाने की व्यवस्था की जाएगी। नाश्ता-खाना दिया जाएगा, लेकिन ऐसा हुआ नहीं। खिलाड़ियों ने ऐतराज जताया तो आयोजकों ने उन्हें डराया धमकाया।
  • फर्जी राज्यस्तरीय प्रतियोगिता के नाम खिलाड़ियों से ठगी, ऐसे की वारदात
    +2और स्लाइड देखें
  • फर्जी राज्यस्तरीय प्रतियोगिता के नाम खिलाड़ियों से ठगी, ऐसे की वारदात
    +2और स्लाइड देखें
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Sikar

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×