Hindi News »Rajasthan »Sikar» Several Posts In Chsl

सीएचएसएल के 3249 पदों के लिए 3 चरणों में कराई जाएगी परीक्षा

कैंडिडेट 18 दिसंबर तक कर सकते हैं अप्लाई, ऑनलाइन परीक्षा होगी।

Bhaskar News | Last Modified - Nov 22, 2017, 01:50 AM IST

सीकर.एसएससी की ओर से सेंट्रल डिपार्टमेंट्स में CHSL(ज्वाइंट हाई स्कूल लेवल) एलडीसी, पोस्टल असिस्टेंट, सॉर्टिंग असिस्टेंट और डेटा एंट्री ऑपरेटरों की भर्ती के लिए सर्कुलर जारी कर दिया गया है। यह भर्ती अभी 3249 पोस्ट के लिए निकाली गई है, लेकिन बाद में वैकेंसी बढ़ाई भी जा सकती है। अप्लाई करने की आखिरी तारीख 18 दिसंबर है। जबकि, फर्स्ट स्टेप में ऑनलाइन एग्जाम 4 मार्च, 2018 से 26 मार्च, 2018 तक होगा। इसके बाद 08 जुलाई 2018 को सेकंड स्टेप टियर-2 होगा।


कौन कर सकता है अप्लाई

जिनकी उम्र 1 अगस्त, 2018 को 18 से 27 साल के बीच हो। जिनका जन्म 2 अगस्त, 1991 के बाद और 1 अगस्त, 2000 से पहले हुआ हो और किसी भी रेकोग्नाइज बोर्ड से हाई स्कूल या इक्वालेंट पास हो। कोटे के मुताबिक, उम्र की मैक्सिमम लिमिट में छूट के लिए केवल उन्हीं को एलिजिबल माना जाएगा, जिनका कास्ट सर्टिफिकेट भर्ती के फॉर्म भरने की आखिरी तारीख 18-12-17 से पहले बना हुआ है।

ऐसे कर सकते हैं अप्लाई

कैंडिडेट एसएससी की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। जनरल और ओबीसी कैटेगरी के मेल कैंडिडेट्स के लिए 100 रुपए का एप्लीकेशन फीस हैं। जबकि महिलाओं, एसस- एसटी, दिव्यांग और एक्स सर्विस मैन को फीस में पूरी छूट दी गई है।

एग्जाम के मेन स्टेप : टीयर-1 पहले क्लियर करना होगा

- इसमें कुल 4 सब्जेक्ट्स- अंग्रेजी, जनरल नॉलेज, गणित और रीजनिंग से 100 सवाल पूछे जाएंगे। हर सब्जेक्ट्स के 25 सवाल होंगे और हर सही जवाब के 2 मार्क्स मिलेंगे और गलत होने पर 0.5 मार्क्स काट लिए जाएंगे।

- इस एग्जाम की तैयारी करने वाले कैंडिडेट्य को पिछले सालों की कट ऑफ को ध्यान में रखते हुए मिनिमम 135 मार्क्स काे ध्यान में रखकर तैयारी करनी चाहिए। इस 200 मार्क्स के पेपर के लिए मैक्सिमम 60 मिनट का वक्त दिया जाएगा।

इसके बाद ही टीयर-2 में हो सकेंगे शामिल

- टीयर-2 की मिनिमम कट ऑफ पास करने वाले कैंडिडेट्स ही टीयर-2 एग्जाम में बैठने सकते हैं।

- यह राइटिंग स्किल्स को परखने के लिए होती है और इसमें 60 मिनट में एक राइटअप, जिसकी वर्ड लिमिट 200 से 250 शब्द होती है और एक लेटर या एप्लीकेशन जिसकी वर्ड लिमिट 150 से 200 शब्द होती है, लिखवाए जाते हैं।

- इस एग्जाम को पास करने के लिए मिनिमम 33 फीसदी मार्क्स लाने जरूरी है। उसके बाद ही मिनिमम कट ऑफ मार्क्स देखे जाते हैं।
- इसमें टाइपिंग टेस्ट करवाया जाता है। इसे केवल पास करना होता है। फाइनल मेरिट में इसके मार्क्स नहीं जोड़े जाते हैं। यह एग्जाम पास करने के बाद टीयर-1 व टीयर-2 के मार्क्स को जोड़कर अाखिरी मेरिट लिस्ट जारी की जाती है।

- इस थर्ड स्टेप में डेटा एंट्री ऑपरेटर पोस्ट के लिए अप्लाई करने वाले कैंडिडेट्स का स्किल टेस्ट होता है। एलडीसी और सेक्रेटेरियन में सेक्रेटरी पोस्ट के लिए अप्लाई करने वाले कैंडिडेट्स का टाइपिंग टेस्ट होता है।

अागे की स्लाइड्स में जानें, एग्जाम पास करने कैसे करें तैयारी?...

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Sikar News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: JOB Alert : gavrnmet dipaartmeints mein nikli 3249 post, aise karen taiyaari
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From Sikar

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×