बच्चों ने प्रतियोगिता में दिखाई रचनात्मकता / बच्चों ने प्रतियोगिता में दिखाई रचनात्मकता

Seekar News - बच्चों ने प्रतियोगिता में दिखाई रचनात्मकता  सीकर | लियो क्लब सीकर द्वारा राजकीय संस्कृत विद्यालय में...

Bhaskar News Network

Dec 09, 2018, 05:05 AM IST
Sikar News - children show competition in creativity
बच्चों ने प्रतियोगिता में दिखाई रचनात्मकता



सीकर | लियो क्लब सीकर द्वारा राजकीय संस्कृत विद्यालय में चित्रकला व रंग भरो प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिलाध्यक्ष सज्जन अग्रवाल व क्लब अध्यक्ष अनीश खान ने बताया कि बच्चों ने प्रतियोगिता में रचनात्मकता दिखाई। प्रतियोगिता के बाद सभी बच्चों को गिफ्ट व चॉकलेट दी गई। इस अवसर पर क्लब सचिव जितेंद्र खेतान,अजय जोशी, सुमित गौड़, सीमा कुमावत, प्रकाश मंगनानी,विकास कुमावत, रोहन अग्रवाल, बृज किशोर कुमावत,अंकुश भार्गव, अखिलेश कौशिक आदि क्लब सदस्य मौजूद रहे।

रूल्याणी माली में रक्तदान शिविर आज

सीकर | रूल्याणी माली गांव के नवयुवक मंडल द्वारा रविवार को रक्तदान शिविर लगाया जाएगा। रक्तदान शिविर सुबह 10 बजे से दोपहर 2 बजे तक चलेगा। शिविर में एसके हॉस्पिटल ब्लड बैंक की टीम रक्त संग्रह करेगी।

पेंशनर्स मंच की बैठक आज

सीकर | राजस्थान पेंशनर्स मंच जिला शाखा सीकर की बैठक रविवार दोपहर तीन बजे हरदयाल स्कूल में प्रदेश उपाध्यक्ष डा. शिवशंकर गर्ग की अध्यक्षता में होगी। बैठक में 17 दिसंबर को पेंशनर्स डे पर आयोजित होने वाले जिलास्तरीय कार्यक्रमों की तैयारियों को लेकर चर्चा की जाएगी।

3.88 लाख लोगों को किया था पाबंद

सीकर | प्रदेश में शांतिपूर्ण मतदान कराने के लिए राजस्थान पुलिस ने छह माह पहले ही तैयारियां शुरू कर दी थी। सबसे पहले तो संवदेनशील और अतिसंवेदनशील मतदान केन्द्रों को चिन्हित किया। इसके बाद उन लोगों की जानकारी हासिल की जिनकी वजह से मतदान के दौरान तनाव की स्थिति बनती है। ऐसे तीन लाख 88 हजार 276 लोगों को पाबंद किया गया। साथ ही मतदान से एक माह पहले तक प्रदेश में सघन नाकाबंदी शुरू कर दी। 15 करोड़ रुपए की नकदी एवं 456 किलो सोना एवं चांदी के आभूषण जब्त किए है।

आज लगेगा स्वास्थ्य जांच शिविर

सीकर | ग्रामीण महिला शिक्षण संस्थान समिति शिवसिंहपुरा में रविवार सुबह नौ बजे स्वास्थ्य जांच एवं परामर्श शिविर आयोजित किया जाएगा। शिविर में बिंदल हॉस्पिटल के विशेषज्ञ चिकित्सकों के द्वारा छात्रावास में रहने वाली सभी छात्राओं की निशुल्क जांच कर परामर्श दिया जाएगा। संस्थान के कर्नल राजेश भूकर ने बताया कि शिविर में डा. नरेन्द्र चौैहान, डा. अरविंद, डा. सुप्ती खरे व डा. महेश अग्रवाल के द्वारा छात्राओं की नेत्र, खून व पेशाब आदि से संबंधित जांच कर उपचार के लिए उपयुक्त परामर्श दिया जाएगा।

प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान कल

सीकर | गर्भावस्था व प्रसव के दौरान जोखिम को कम करने तथा गर्भवती व शिशु को सुरक्षित रखने के लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान 10 दिसंबर को आयोजित होगा। यह कार्यक्रम हर माह 9 तारीख को आयोजित होता है लेकिन इस बार इस दिन राजकीय अवकाश होने के कारण 10 दिसंबर को होगा। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. अजय चौधरी ने बताया कि कार्यक्रम में विशेषज्ञ चिकित्सकों द्वारा गर्भवती महिलाओं की जांच कर उपचार किया जाएगा।

दो लाख स्काउट गाइड ने निभाई जिम्मेदारी

सीकर | राजस्थान विधानसभा आमचुनाव-2018 के मतदान दिवस के अवसर पर शुक्रवार को राज्य भर में 2 लाख से अधिक स्काउट-गाइड ने सभी मतदान केंद्रों पर वृद्ध जनों, शारीरिक रूप से अक्षम एवं बीमार व्यक्तियों को उनके मतदान कराने में सराहनीय सहयोग दिया। राज्य के 53 हजार मतदान बूथों पर दिव्यांग एवं वृद्ध जनों को सुगमता के साथ मतदान बूथों तक पहुंचाने के लिए दो-दो स्काउट गाइड को नियुक्त किया गया था।

क़िबला मस्जिद में इस्लाहे मुआशरा आज

सीकर | किबला मस्जिद कमेटी की तरफ से मदरसा, शांति नगर इंडस्ट्रीज एरिया वार्ड 26 में रविवार सुबह 10 इस्लाहे मुआशरा कॉन्फ्रेंस रखी गई है। किबला मस्जिद के सदर याकूब अली ने बताया कि इस्लाहे मुआशरा में जेर ए सदारत के रूप में इमाम व खतीब जामा मस्जिद सीकर के अलहाज हाफिज मोहम्मद इब्राहीम, जेर ए सरपरस्ती मौलाना मोहम्मद युनूस, मुकर्ररीन मौलाना असअद कासमी व मुफ्ती अब्दुल्लाह कासमी होंगे।

सीबीएसई : अंग्रेजी में अब आएंगे 35 सवाल

सीकर | सीबीएसई ने 12वीं कक्षा के अंग्रेजी कोर के पैटर्न में बदलाव किया है। सीबीएसई ने हाल ही नोटिफिकेशन जारी किया है। इसके अनुसार इस बार अंग्रेजी कोर सब्जेक्ट में सवालों की संख्या पिछले साल की तुलना में कम की गई है। पेपर का पैटर्न भी बदला गया है। जानकारी के अनुसार अब इसमें 40 सवाल की जगह सिर्फ 35 साल ही पूछे जाएंगे। सीबीएसई के यह बदलाव चालू सत्र से लागू होंगे। सीबीएसई स्कूल संचालकों के अनुसार मार्च 2019 की बोर्ड परीक्षा में इसी आधार पर सवाल पूछे जाएंगे, वहीं पैसेज की संख्या भी 3 से घटाकर 2 कर दी गई है।

X
Sikar News - children show competition in creativity
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना