मुश्किल / बीकानेर से चूरू के खेतों में पहुंचा टिड‌्डियों का दल, सहनाली और मेघसर में फसलों पर खतरा



group of locusts reached Churu from Bikaner
X
group of locusts reached Churu from Bikaner

  • किसानों की शिकायत पर कृषि विभाग ने किया सर्वे
  • टिड‌्डी दिखाई देने पर कंट्रोल रूम पर सूचना देने की अपील

Dainik Bhaskar

Jul 14, 2019, 03:16 AM IST

चुरू. फसलों को नुकसान पहुंचाने वाले टिड‌्डी दल ने बीकानेर के बाद चूरू में दस्तक दी है। चूरू तहसील के मेघसर-सहनाली गांव के खेतों में प्रति हैक्टेयर में 20 से 50 तक टिड‌्डी फसलों के आसपास मिली।

 

ये खुलासा किसानों की शिकायत पर शनिवार को कृषि विभाग एवं टिड्‌डी मंडल के संयुक्त सर्वे में हुआ। बूंटिया गांव के सरपंच ने खेतों के रास्ते व किनारों पर झाड़ियों में टिड‌्डी होने की सूचना दी। इसके बाद जिला प्रमुख हरलाल सहारण के साथ कृषि विभाग एवं टिड्डी मंडल के अधिकारियों ने सर्वे किया।


चूरू के सहनाली गांव में टिड‌्डी के आगमन की सूचना पर उपनिदेशक कृषि शंकराराम बेड़ा के साथ सहायक निदेशक कृषि डॉ. रामकिशोर, कृषि अधिकारी कुलदीप शर्मा, कृषि पर्यवेक्षक प्रदीप बुडानिया व टिड‌्डी मंडल के अधिकारी वीरेंद्र गोदारा, रामकुमार शर्मा ने सर्वे किया। सहनाली व मेघसर में छितराई हुई अवस्था में टिड‌्डी मिली।

 

बूंटिया में निरीक्षण के दौरान मौके पर टिड्‌डी की जगह बीटल कीट पाया। दल का कहना है कि जिले में अन्य जगहों पर भी टिड‌्डी दल की उपस्थिति की सूचना नहीं मिली है। कृषि पर्यवेक्षक व सहायक कृषि अधिकारियों को मॉनीटरिंग के लिए कहा गया है। उन्होंने कहा कि टिड‌्डी दिखाई देने पर कंट्रोल रूम 01562-251937, 250476 एवं 250395 पर सूचना दे सकते हैं।

COMMENT