पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Sikar
  • Chala News If The Price Of Onion Was Not Found Then The Nashik Farmer Had Made Money To The Prime Minister Pmo Returned Said Send Online

प्याज का सही दाम नहीं मिला तो नासिक के किसान ने प्रधानमंत्री को किया था मनीऑर्डर; पीएमओ ने वापस किया, कहा- ऑनलाइन भेजो

3 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
नासिक | महाराष्ट्र के किसान संजय साठे केंद्र सरकार के असंवेदनशील रवैये से हतप्रभ हैं। प्याज की फसल के सही दाम न मिलने से नाराज महाराष्ट्र के नासिक जिले के किसान संजय द्वारा प्रधानमंत्री मोदी के कार्यालय को भेजे गए 1 हजार 64 रुपए के मनीऑर्डर को पीएमओ ने लेने से इनकार कर दिया। संजय को मनीऑर्डर वापस भेजते हुए पीएमओ की ओर से कहा गया कि वह किसी भी तरह मनीऑर्डर स्वीकार नहीं करते हैं। अगर उन्हें पैसे भेजने ही हैं, तो वह आरटीजीएस या फिर अन्य ऑनलाइन ट्रान्सफर प्रणाली के जरिए पैसे भेजें। पीएमओ की ओर से मनीऑर्डर स्वीकार न किए जाने से साठे काफी आहत हैं। वे पैसे लौटाए जाने से ज्यादा इस बात से परेशान हैं कि पीएमओ कार्यालय ने उन्हें बजाय कोई राहत देने के ऑनलाइन पैसा ट्रांसफर करने का विकल्प दे दिया। उनका कहना है कि, जब मैंने पैसे भेजे थे, तो लगा था कि शायद किसानों का कुछ भला हो जाएगा। मनीऑर्डर जाते ही पीएमओ सक्रिय हो गया। घटना की जांच के आदेश दिए गए। लेकिन किसान संजय साठे के नुकसान से ज्यादा उनके संबंधों के बारे में जांच हुई। संजय अब क्या करें, इस पर वे पसोपेश में हैं। दरअसल, संजय साठे की नासिक के पास दो एकड़ जमीन है। उन्होंने एक एकड़ पर प्याज और दूसरे पर अंगूर की खेती की। प्याज की अच्छी पैदावार हुई। खेती में लगभग 75 हजार रुपए खर्च आया था। अच्छी खेती होने से साठे खुश थे। लेकिन उनकी यह खुशी ज्यादा देर तक नहीं टिक पाई। संजय साठे ने बताया कि कुल मिलाकर 750 किलो का प्याज लेकर वह लासलगांव की मंडी पहुंचे। यह प्याज की सबसे बड़ी मंडी मानी जाती है। यहां पहुंचने पर उन्हें पता चला कि उस दिन प्याज के दाम एक रुपए तक गिर गए थे। लिहाजा उनको साढ़े सात क्विंटल के बदले में लागत मूल्य काटकर महज 1,064 रुपए ही मिले। इससे वे गुस्से में आकर प्रधानमंत्री काे मनीऑर्डर भेज दिया था।

संजय साठे

लागत 2 लाख, मुनाफा 6 रुपए : सीएम फडणवीस को भेजा मनीऑर्डर

महाराष्ट्र के अहमदनगर के किसान श्रेयस अभाले ने शुक्रवार को मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस को 6 रुपए का मनीऑर्डर किया। उन्हें 2 हजार 657 किलो प्याज की पैदावार के बाद सिर्फ 6 रुपए की कमाई हुई। फसल को मंडी तक लाने के बाद बेचने पर उन्हें 2 हजार 916 रुपए मिले। इसमें ढुलाई किराया और लेबर चार्ज काटने के बाद उनके पास सिर्फ 6 रुपए ही बचे। इस राशि को उन्होंने मुख्यमंत्री कोष के लिए मनीऑर्डर कर दिया। अभाले का कहना है कि 2 लाख रुपए की लागत के बाद अगर किसानों को 6 रुपए का मुनाफा हो रहा है तो सरकार को तुरंत गंभीरतापूर्वक अपना फैसला देना चाहिए।

खबरें और भी हैं...