सीकर / नीमकाथाना पालिकाध्यक्ष दीवान व माइनिंग कारोबारी दौलतराम सहित 6 पर इनकम टैक्स का छापा



income tax raid in sikar 2019 rajasthan
X
income tax raid in sikar 2019 rajasthan

  • 400 अधिकारी-कर्मचारी लगे हुए हैं जांच में, नीमकाथाना, जयपुर व दिल्ली में 40 जगह कार्रवाई

Dainik Bhaskar

Jun 14, 2019, 12:43 PM IST

सीकर | इनकम टैक्स की इनवेस्टिगेशन टीम ने नीमकाथाना में फुटवियर व माइनिंग कारोबारियों पर गुरुवार को बड़े स्तर पर छापे मारे। नगर पालिकाध्यक्ष त्रिलोक दीवान, मैराथन फुटवियर के ब्रह्मदत्त मोदी, खान कारोबारी दौलत गोयल व प्रतिपक्ष नेता महेंद्र गोयल के ठिकानों पर कार्रवाई की जा रही है। यह सभी फुटवियर व माइनिंग कारोबार से जुड़े हैं। नीमकाथाना, जयपुर व दिल्ली में यह कार्रवाई की जा रही है। शेखावाटी में यह अब तक की सबसे बड़ी कार्रवाई मानी जा रही है। 60 टीमें लगी हुई है, जिनमें 400 से अधिक अधिकारी-कर्मचारी शामिल हैं। 
सुबह 5:30 बजे ही इनकम टैक्स की टीमों ने एक साथ छह ग्रुप पर छापे मारे। अधिकारियों ने बताया कि एक खनन कारोबारी के पास से लोकसभा चुनाव में एक करोड़ रुपए से ज्यादा का सट्‌टे का हिसाब मिला था। इन्होंने सट्‌टा कारोबार में करोड़ों लगा रखे थे। जांच में यह सामने आने के बाद इनके ठिकानों पर छापे मारे गए। इसी तरह सभी ने माइनिंग में करोड़ों रुपए इनवेस्ट कर रखे हैं। वहीं, बेनामी संपत्ति भी अर्जित की गई है। ट्रांजेक्शन रिपोर्ट में खुलासा हुआ कि करोड़ों रुपए कमाकर भी टैक्स नहीं चुकाया जा रहा था। मुखबिरों से विभाग को कई दस्तावेज मिले। जिसके बाद विभाग ने छापे मारे। शुक्रवार को भी जांच जारी रह सकती है। विभाग की टीम ने सांवलपुरा तंवरान, टटेरा व अजमेरी में भी कार्रवाई की है। सांवलपुरा तंवरान गोयल ग्रुप की है। वहां से टीम ने दस्तावेज और हार्ड डिस्क जब्त की है। त्रिलोक दीवान व सुंदर मल सैनी की खानों पर जांच की गई। 

 

त्रिलोक दीवान जयपुर शादी में गए थे, अधिकारियों ने बुलाया, आलमारी तोड़ी, मेगोतिया भी शादी में गए थे, रात तक नहीं आए, घर पर पुलिस तैनात 

 

विनस ग्रुप के मालिक व नगर पालिका चेयरमैन त्रिलोक दीवान कार्रवाई के दौरान घर पर नहीं थे। वे जयपुर शादी में थे। अधिकारियों ने उनको मोबाइल पर छापे की सूचना दी और घर आने को कहा। परिवार के अन्य कई लोग भी बाहर थे। टीम ने अलमारी के ताले तोड़ जांच की। महेश मेगोतिया भी जयपुर शादी में गए हुए हैं। विभाग ने पुलिसकर्मियों को अंदर ही तैनात कर दिया। उन्हें विभागीय अधिकारियों ने फोन के जरिए सूचना दे दी गई। लेकिन, वे रात नौ बजे तक घर नहीं पहुंचे थे। 

 

घर से आना-जाना बंद : अफसरों परिवार के सदस्यों के घर से आने-जाने पर प्रतिबंध लगा दिया है। कार्रवाई पूरी होने के बाद ही बाहर जाने दिया जाएगा। 
कार्मिकों को घर भेजा : फुटवियर पर टीमें कार्रवाई के लिए पहुंची तो उन्होंने सभी कार्मिकों को घर भेज दिया। 
बिजली कटौती से कार्रवाई बाधित हुई : आयकर अधिकारी औद्योगिक क्षेत्र में जांच कर रहे थे। उसी दौरान बिजली सप्लाई बाधित हो गई। इससे करीब डेढ़ घंटे कार्रवाई बाधित हुई। 

 

दौलतराम के भाई प्रतिपक्ष नेता महेंद्र के यहां भी छापा 

  • त्रिलोक दीवान : यह पालिकाध्यक्ष हैं। विनस फुटवियर चलाते हैं। विभाग का कहना है कि इन्होंने माइनिंग में भी खूब इनवेस्ट कर रखा है। 
  • ब्रह्मदत्त मोदी : करीब डेढ़ साल पहले ही इन्होंने मैराथन फुटवियर कंपनी शुरू की है। विभाग के अधिकारियों का कहना है कि माइनिंग में भी करोड़ों रुपए लगा रखे हैं। 
  • दौलतराम गोयल : गोयल इंडस्ट्री के मालिक हैं। माइनिंग के कारोबार में बड़ा नाम है। इन्होंने माइनिंग के अलावा अन्य कारोबार में भी करोड़ों रुपए लगा रखे हैं। 
  • महेंद्र गोयल : यह दौलतराम गोयल के भाई हैं। वहीं, नगर पालिका में प्रतिपक्ष नेता हैं। माइनिंग कारोबार के अलावा अन्य कारोबार से भी जुड़े हुए हैं। 
  • सुंदरमल सैनी : नीमकाथाना क्रेशर एवं माइनिंग वेलफेयर सेवा समिति के अध्यक्ष हैं। माइनिंग कारोबार से जुड़े हुए हैं। त्रिलोक दीवान के साथ माइनिंग कारोबार कर रहे हैं। 
  • महेश मेगोतिया : माइनिंग कारोबार से जुड़े हैं। त्रिलोक दीवान व सुंदरमल सैनी के साथ पार्टनरशिप हैं। इसलिए इनकम टैक्स इन पर भी कार्रवाई कर रही है। 
COMMENT