• Home
  • Rajasthan
  • Sikar
  • मलसीसर बांध में अभी ढाई मीटर पानी; झुंझुनूं, खेतड़ी, गोठड़ा, मंडावा व बगड़ के 12700 घरों को 28 दिन बाद सप्लाई शुरू
--Advertisement--

मलसीसर बांध में अभी ढाई मीटर पानी; झुंझुनूं, खेतड़ी, गोठड़ा, मंडावा व बगड़ के 12700 घरों को 28 दिन बाद सप्लाई शुरू

भास्कर संवाददाता | झुंझुनूं मलसीसर स्थित कुंभाराम लिफ्ट केनाल परियोजना के अर्थन डेम/रॉ वाटर रिजरवायर...

Danik Bhaskar | May 02, 2018, 02:15 AM IST
भास्कर संवाददाता | झुंझुनूं

मलसीसर स्थित कुंभाराम लिफ्ट केनाल परियोजना के अर्थन डेम/रॉ वाटर रिजरवायर (आरडब्ल्यूआर) में अभी भी करीब ढाई मीटर के लेवल तक (करीब 8 लाख किलोलीटर) पानी है। 31 मार्च को बांध टूटने के 28 दिन बाद झुंझुनूं, खेतड़ी, गोठड़ा (खेतड़ी नगर), मंडावा और बगड़ को शनिवार को पानी की सप्लाई शुरू कर दी गई है। कोई बड़ी तकनीकी समस्या नहीं हुई तो बांध में मौजूद पानी से इन इलाकों में एक महीने तक नियमित सप्लाई में कोई दिक्कत नहीं अाएगी।

इधर, विभाग के एडीशनल चीफ इंजीनियर अशाेक जैन ने बताया कि बांध टूटने के मामले में जांच के लिए आईआईटी दिल्ली व रूड़की दोनों ही संस्थानों से कहा गया था। दिल्ली की टीम मौका देख चुकी है और जरूरी दस्तावेज भी उपलब्ध करा दिए गए थे। प्रोजेक्ट के एसई (पीएचईडी) हरिसिंह लोढ़ा ने बताया कि फिलहाल मलसीसर स्थित परिसर में रेस्टोरेशन का काम तेजी से चल रहा है। मरम्मत में देरी भी होती है तो उक्त इलाकों को नियमित रूप से मीठा पानी सप्लाई में कोई दिक्कत नहीं आने दी जाएगी। झुंझुनूं के 5 हजार, मंडावा के 1500, बगड़ के 1200, गोठड़ा के 1500 व खेतड़ी के 3500 घरों में सप्लाई हो रही है।

8

लाख किलोलीटर पानी है बांध में

10 मई तक खुल जाएगा क्लोजर, एक महीने बाद भी इन क्षेत्रों में मीठे पानी की सप्लाई बंद नहीं होगी

फिलहाल नहरबंदी के चलते तारानगर से पानी की आवक बंद है। 10 मई से क्लोजर खुल जाएगा। हालांकि अभी बांध की मरम्मत नहीं हो पाई है। इसमें वक्त लग सकता है, लेकिन व्यवस्था ऐसी की गई है कि नहरी पानी काे स्टोर करने की बजाय सीधे ही क्लोरीन हाउस के बाद फिल्टर यूनिट तक पहुंचाया जाएगा। शहरों मेंे मीठे पानी की सप्लाई को बंद नहीं होने दिया जाएगा। मलसीसर आरडब्ल्यूआर टूटने से झुंझुनूं, खेतड़ी, गोठड़ा (खेतड़ी नगर), मंडावा और बगड़ में मीठे पानी की सप्लाई में व्यवधान आ गया था। करीब 28 दिन की रुकावट के बाद शनिवार से इन क्षेत्रों को पानी की सप्लाई फिर से चालू कर दी गई है। अभी उक्त शहरी इलाकों में ही मीठा पानी सप्लाई किया जा रहा है। आरडब्ल्यूआर में फिलहाल करीब ढाई मीटर लेवल तक पानी है। जिस लेवल पर अभी पानी है, इससे करीब एक महीने तक सप्लाई की जा सकती है।

फिल्टर प्लांट में जाता क्लोरीन मिक्स पानी।

1

माह इस पानी से होगी सप्लाई