• Hindi News
  • Rajasthan
  • Sikar
  • चूरू-तारानगर के 40 हजार किसानों को 66.33 करोड़ रु. का बीमा क्लेम मिला, किसान बोले-30 करोड़ अब भी बाकी
--Advertisement--

चूरू-तारानगर के 40 हजार किसानों को 66.33 करोड़ रु. का बीमा क्लेम मिला, किसान बोले-30 करोड़ अब भी बाकी

चूरू व तारानगर के करीब 40 हजार किसानों को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में 66.33 करोड़ रुपए गए बीमा क्लेम दिया गया है।...

Dainik Bhaskar

Apr 17, 2018, 04:40 AM IST
चूरू-तारानगर के 40 हजार किसानों को 66.33 करोड़ रु. का बीमा क्लेम मिला, किसान बोले-30 करोड़ अब भी बाकी
चूरू व तारानगर के करीब 40 हजार किसानों को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में 66.33 करोड़ रुपए गए बीमा क्लेम दिया गया है। खरीफ 2016 के तहत क्लेम बैंकों के जरिए किसानों के खातों में जमा करवाया गया है। कलेक्ट्रेट सभागार में सोमवार को किसान, बैंकर्स और प्रशासन की बैठक में ये जानकारी दी गई।

इधर, किसानों का कहना है कि अभी भी हजारों किसानों के 30 करोड़ रुपए बकाया है, जिन्हें वे लेकर छोड़ेंगे। एक मई को कलेक्ट्रेट का घेराव किया जाएगा। क्लेम के हक की लड़ाई किसान लड़ेंगे। कलेक्टर ललित कुमार गुप्ता की अध्यक्षता में जिला स्तरीय समन्वयक समिति की बैठक में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के बारे में फसल बीमा कंपनी, किसान प्रतिनिधि व बैंकर्स के साथ कई मुद्दों पर चर्चा हुई।

यूनाईटेड इंडिया इंश्योरेंस कंपनी के प्रबंधक ने कहा कि जिले का खरीफ 2016 का 66.33 करोड़ रुपए की फसल बीमा क्लेम बैंकों के माध्यम से किसानों के खातों में जमा करवाई गई है। वर्तमान में खरीफ 2016 का बाकी 27.77 करोड़ रुपए का बीमा क्लेम बैंकों को हस्तांतरित किया गया है। चूरू पंचायत समिति क्षेत्र के किसानों को 11.40 करोड़ रुपए व तारानगर में 9.98 करोड़ रुपए वितरित किया जाएगा।

रबी 2016-17 का 23.95 करोड़ रुपए बीमा क्लेम की राशि बैंक शाखाओं में भिजवाया गया है। कलेक्टर ने अग्रणी जिला प्रबंधक बैंक ऑफ बड़ौदा को खरीफ 2016 व रबी 2016-17 की क्लेम राशि जल्द किसानों के खातों में जमा करवाने के लिए बैंक शाखाओं को पाबंद करने के निर्देश दिए। खरीफ 2017 के फसल बीमा क्लेम के बारे में बीमा कंपनी के प्रतिनिधि व बैंकर्स के बीच चर्चा हुई। बैठक में किसान नेता छगनलाल चौधरी, उमराव, पूर्णाराम, राकेश नोखवाल, घनश्याम, इंद्राजसिंह, दीपाराम, रामसिंह, जगतसिंह, भगतसिंह व रामकरण चौधरी आदि शामिल थे।

चूरू. कलेक्ट्रेट सभागार में किसानों के साथ वार्ता करते कलेक्टर।

इंश्योरेंस कंपनी ने एक महीने में क्लेम देने का दिया आश्वासन

बैठक में न्यू इंडिया इंश्योरेंस कंपनी के क्षेत्रीय प्रबंधक ने एक महीने में फसल बीमा क्लेम देने की बात कही। सीसीसीबी शाखा प्रबंधक चूरू को नियमानुसार बीमा क्लेम राशि किसानों के खातों में डालने के निर्देश दिए गए। किसान प्रतिनिधियों ने जिले की प्रधानमंत्री फसल योजना के लागू करने में विसंगतियों को दूर करने का मुद्दा उठाया। वर्ष 2017-18 के लिए एसबीआई जनरल इंश्योरेंस ने तहसील स्तर पर नियुक्त प्रतिनिधियों की पूरी जानकारी दी। उपनिदेशक कृषि विस्तार डॉ.राजकुमार कुल्हरी ने योजना की जानकारी दी।

प्रीमियम नहीं भिजवाने पर आक्रोश

बैठक में किसान नेताओं ने एसबीआई की ओर से रबी 2016-17 में केसीसी किसानों का बीमा प्रीमियम आज तक नहीं भिजवाने का मुद्दा उठाया। किसानों ने कहा कि इससे किसानों को भारी नुकसान हुआ है। राजगढ़ के किसान प्रतिनिधियों ने एसबीआई सादुलपुर के शाखा प्रबंधक की ओर से बीमा प्रीमियम नहीं भिजवाने पर आक्रोश जताया। कलेक्टर ने खरीफ 2016 के क्लेम की सूचना 24 अप्रैल तक भिजवाने के निर्देश दिए।

X
चूरू-तारानगर के 40 हजार किसानों को 66.33 करोड़ रु. का बीमा क्लेम मिला, किसान बोले-30 करोड़ अब भी बाकी
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..