• Home
  • Rajasthan
  • Sikar
  • अमावस्या पर सूर्यकुंड में स्नान करने हरियाणा व पंजाब से भी पहुंचे श्रद्धालु
--Advertisement--

अमावस्या पर सूर्यकुंड में स्नान करने हरियाणा व पंजाब से भी पहुंचे श्रद्धालु

भास्कर न्यूज | चिराना/उदयपुरवाटी प्रसिद्ध तीर्थ लोहार्गल में सोमवार को सोमवती अमावस्या के अवसर पर लाखों...

Danik Bhaskar | Apr 17, 2018, 06:30 AM IST
भास्कर न्यूज | चिराना/उदयपुरवाटी

प्रसिद्ध तीर्थ लोहार्गल में सोमवार को सोमवती अमावस्या के अवसर पर लाखों श्रद्धालुओं ने स्नान कर पुण्य कमाया। दिनभर धार्मिक स्थल पर श्रद्धालुओं की भीड़ लगी रही। रविवार अाधी रात से श्रद्धालुओं के आने का क्रम शुरू हो गया था, जो सोमवार देर शाम तक जारी रहा। शेखावाटी के अलावा निकटवर्ती प्रदेश हरियाणा व पंजाब से भी बड़ी संख्या में श्रद्धालु स्नान करने पहुंचे। गोल्याणा से लोहार्गल तक करीब तीन किलोमीटर के रास्ते में दिनभर मेले जैसा माहौल रहा।

कानून एवं यातायात व्यवस्था कायम रखने के लिए सीआई रामेश्वरलाल बगड़िया मय जाब्ते के मौजूद रहे। सूर्यमंदिर के महंत अवधेशाचार्य महाराज ने श्रद्धालुओं को सोमवती अमावस्या पर स्नान करने का महत्व बताया। सरपंच घासीलाल स्वामी व ग्राम विकास अधिकारी एमएस सिंह ने श्रद्धालुओं के लिए व्यवस्थाएं की। गांव के कुछ स्वयं सेवकों ने दिनभर श्रद्धालुओं की मदद की। तीर्थ स्थल के सभी विश्राम स्थल श्रद्धालुओं से खचाखच भरे पड़े थे। श्रद्धालुओं के लिए कई जगह निशुल्क सेवा शिविर लगाए गए। लोहार्गल स्थित सैनी मंदिर, जाट धर्मशाला, पंचमुखी हनुमानजी मंदिर ट्रस्ट, गणेश मंदिर, पाटोदिया धर्मशाला सहित कई जगह चाय-पकौड़े, पूड़ी-सब्जी श्रद्धालुओं को खिलाए गए।

प्रसिद्ध तीर्थ लोहार्गल में स्नान करने के लिए आए श्रद्धालुओं की सेवा के लिए कई जगह लगाए शिविर

सूर्यकुंड में स्नान करते श्रद्धालु।

पुलिस ने चलाया धर-पकड़ अभियान

लोहार्गल में सोमवती अमावस्या पर महिलाओं के जेवरात टूटने व लोगों की जेब कटने की घटनाएं आम बात रहती है। इस बार पुलिस ने अभियान चलाकर करीब दो दर्जन महिलाओं को भीड़ जुटने से पहले ही हिरासत में ले लिया था। पुलिस के इस अभियान से इस बार महिलाओं की चेन व मादलिया टूटने तथा जब कटने के मामले सामने नहीं आए।