• Home
  • Rajasthan
  • Sikar
  • पहले दिन 340 राजस्व प्रकरणों का निस्तारण
--Advertisement--

पहले दिन 340 राजस्व प्रकरणों का निस्तारण

चिड़ावा. अरड़ावता में महिलाओं की समस्या सुनतीं एसडीएम। भास्कर संवाददाता | झुंझुनूं राजस्व न्यायालयों में लंबे...

Danik Bhaskar | May 02, 2018, 06:00 AM IST
चिड़ावा. अरड़ावता में महिलाओं की समस्या सुनतीं एसडीएम।

भास्कर संवाददाता | झुंझुनूं

राजस्व न्यायालयों में लंबे समय से लंबित प्रकरणों का मौके पर ही निस्तारण करने के लिए मंगलवार को जिले की आठ ग्राम पंचायतों में राजस्व लोक अदालत : न्याय आपके द्वार शिविर शुरू हुआ। सिरियासर कलां स्थित अटल सेवा केंद्र में आयोजित शिविर का सूचना एवं प्रौद्योगिकी के प्रमुख शासन सचिव व जिले के प्रभारी सचिव संदीप वर्मा ने शुभारंभ किया। शिविर के दौरान 340 राजस्व मामलों का निस्तारण किया गया।

मणकसास (बाघोली) | मणकसास अटल सेवा केन्द्र में न्याय आपके द्वार शिविर के पहले दिन शिविर प्रभारी एसडीएम शिवपाल जाट ने लोगों की समस्या सुनी। सरपंच प्रियंका गुर्जर ने समस्याओं का ज्ञापन दिया। ग्रामीणों ने गांव में नया ट्यूबवैल लगाने, स्कूल के पास चार दीवारी व बावड़ी में गंदगी व अतिक्रमण की शिकायत की। राजस्व टीम के तहसीलदार औंकारमल मूंड, गिरदावर भागीरथ मल, जगतसिंह आदि मौके पर पहुंच कर अतिक्रमण हटाने के लिए पाबंद किया।

पिलानी | बेरी के अटल सेवा केंद्र में शिविर लगा। उदघाटन अजा आयोग अध्यक्ष व पिलानी विधायक सुंदरलाल ने किया। कैंप प्रभारी एसीईओ प्रतिष्ठा पिलानिया व सूरजगढ़ तहसीलदार मांगेराम पूनिया ने सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं के बारे में बताया। शिविर के दौरान विधायक सुंदरलाल ने 11 पेंशन स्वीकृति के आदेश दिए।

चिड़ावा | अरड़ावता के अटल सेवा केंद्र पर शिविर लगा। अजा आयोग चेयरमैन सुंदरलाल, एसडीएम देवयानी, नायब तहसीलदार ज्वाला सहाय मीणा, सरपंच सुनील कुमार व पूर्व प्रधान सरजीत चौधरी ने उदघाटन किया। इस दौरान पंचायत क्षेत्र में लंबे समय से बंद रास्ते के प्रकरण का निस्तारण किया गया। इस दौरान कुल 153 मामलों का निस्तारण किया गया।

खेतड़ी | मेहाड़ा जाटूवास के अटल सेवा केन्द्र पर शिविर लगा। शिविर प्रभारी एसडीएम संजय कुमार वासु ने बताया कि स्कूल के खेल मैदान में अतिक्रमण की कई बार शिकायत आई थी। इसे जेसीबी की सहायता से हटाया गया। गांव के तीन मुख्य रास्तों से अतिक्रमण हटवा कर बंद रास्तों को खुलवाया गया। पांच लोगों के खाता विभाजन किया गया। तहसीलदार बंशीधर योगी, विकास अधिकारी शशिबाला मौजूद थे।

मणकसास में 48 साल बाद बनवारी लाल को मिला उसका सही नाम ‘बद्रीप्रसाद’

उदयपुरवाटी | ग्राम पंचायत मणकसास के अटल सेवा केंद्र पर राजस्व रिकार्ड दुरुस्त करने से 48 साल बाद बनवारी लाल को उसका सही नाम बद्रीप्रसाद मिला। इस प्रकार के कई मामलों का निस्तारण किया गया। उपखंड अधिकारी शिवपाल जाट की अध्यक्षता में लगे शिविर में तहसीलदार ओंकारमल मूंड तथा कर्मचारियों ने आठ ऐसे मामलों का निस्तारण किया, जिन्होंने कैंप में आवेदन प्रस्तुत किया था। कैंप प्रभारी के मुताबिक 1970 में रजिस्ट्री से खरीदी गई जमीन में एक किसान का नाम बद्रीप्रसाद दर्ज था जिसे सैटलमेंट के समय बनवारी लाल कर दिया गया। पुराना रिकार्ड देखने के बाद मौके पर ही रिकार्ड दुरुस्त कर उसका नाम बद्रीप्रसाद कर दिया गया। इसी प्रकार रिछपाल, शंकर, गोपाल व श्योलाल के पिता का नाम सैटलमेंट में गलती से कालू दर्ज हो गया था जिसे दुरुस्त कर बालू किया गया।

आज पांच ग्राम पंचायतों में लगेंगे शिविर | बुधवार को जिले के पांच ग्राम पंचायतों में न्याय आपके द्वार शिविर लगाए जाएंगे। कलेक्टर दिनेश कुमार यादव ने बताया कि अभियान के तहत झुंझुनूं उपखंड के नया खाजपुर, खेतड़ी के गोठड़ा, बुहाना के भैसावता, नवलगढ़ के निवाई, उदयपुरवाटी के नाटास ग्राम पंचायत स्थित अटल सेवा केंद्र में शिविर लगेंगे।

पिलानी. अभियान के दौरान चर्चा करते विधायक सुंदरलाल।