Hindi News »Rajasthan »Sikar» कृषि मंत्री ने सरकारी खरीद के लिए 35 एमएम के प्याज की शर्त लगाई है, उन्हें समझना होगा प्याज फैक्ट्री में नहीं बनते : अमराराम

कृषि मंत्री ने सरकारी खरीद के लिए 35 एमएम के प्याज की शर्त लगाई है, उन्हें समझना होगा प्याज फैक्ट्री में नहीं बनते : अमराराम

किसान सभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष व पूर्व विधायक का. अमराराम ने कहा कि प्रदेश सरकार ने प्याज और लहसुन की सरकारी खरीद...

Bhaskar News Network | Last Modified - May 02, 2018, 06:35 AM IST

कृषि मंत्री ने सरकारी खरीद के लिए 35 एमएम के प्याज की शर्त लगाई है, उन्हें समझना होगा प्याज फैक्ट्री में नहीं बनते : अमराराम
किसान सभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष व पूर्व विधायक का. अमराराम ने कहा कि प्रदेश सरकार ने प्याज और लहसुन की सरकारी खरीद की बात कही थी, लेकिन अभी तक खरीद शुरू नहीं की। कृषि राज्यमंत्री गजेन्द्रसिंह ने सरकारी खरीद के लिए 35 एमएम का प्याज होने की शर्त लगा दी है। कृषि राज्यमंत्री काे समझना होगा कि प्याज और लहसुन किसी फैक्ट्री में नहीं बनते हैं, जमीन में पैदा होते हैं। 10 एमएम से 50 एमएम तक की पैदावार होती है।

वे मंगलवार को कृषि मंडी परिसर में मजदूर दिवस पर आयोजित किसान सभा व प्रदर्शन को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि सरकार प्याज खरीद कर राशन की दुकानों के जरिए लोगों को कम दाम पर उपलब्ध करवा सकती है। सभा की अध्यक्षता मंडल के रुघाराम चौधरी, बेगाराम कुलहरी, हेमेन्द्र महला, भोजराज सिंह, कमला चौधरी, धनसिंह यादव व जयराम सिंह ने संयुक्त रूप से की। किसानों को माकपा के जिला सचिव किशन पारीक, हजारीलाल, हरफूल सिंह बाजिया गोपालसिंह खंडेला, रोशन गुर्जर, रेखा जांगिड़, पूरण सिंह खूड़ी, रतन यादव, मोहनसिंह फौजी, सागर खाचरिया, रामप्रताप मूंड, महावीर राहड़, रामरतन बगड़िया, उस्मान खां, अब्दुल कयूम समेत दर्ज नौ वक्ताओं ने संबोधित किया।

किसानों की रैली बजरंग काटा, एसके अस्पताल, कल्याण सर्किल होते हुए कलेक्ट्रेट पहुंची। किसानों ने कलेक्ट्रेट के बाहर पड़ाव डाल दिया। इसके बाद किसान सभा के साथ विभिन्न संगठनों के पदाधिकारियों ने कलेक्टर को अपने ज्ञापन सौंपें। प्रदर्शन को देख पुलिस ने किए पुख्ता इंतजाम किसानों की आमसभा और प्रदर्शन को देखते हुए पुलिस ने सुरक्षा के इंतजाम किए थे। सभा स्थल पर एएसपी डॉ. तेजपालसिंह, सीओ सिटी गिरधारीलाल शर्मा, कोतवाल महावीर सिंह राठौड़ की अगुवाई में भारी पुलिस बल तैनात रहा। किसानों के प्रदर्शन को देखते हुए प्रशासन वज्र वाहन और दो क्यूआरटी की टीमें भी तैनात कर रखी थी। कलेक्ट्रेट घेराव के दौरान इन अधिकारियों के साथ सदर थाना अधिकारी सुरेन्द्र सिंह, यातायात प्रभारी जगदीश यादव समेत भारी संख्या में पुलिस बल तैनात रहा।

श्रमिकों को पेंशन देने की मांग उठी

श्रीमाधोपुर | कस्बे में मंगलवार को ब्लॉक कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष रक्षपालदास स्वामी की अध्यक्षता में राजस्थान असंगठित कामगार कांग्रेस द्वारा मजदूर दिवस मनाया गया। इस अवसर पर पूर्व प्रधान भागीरथमल यादव, मजदूर कांग्रेस के जिलाध्यक्ष राजकुमार काला सहित अनेक लोग उपस्थित थे। इसी प्रकार राजस्थान प्रदेश ईंट-भट्‌टा मजदूर अधिकार रक्षा संस्थान के प्रदेशाध्यक्ष रामावतार महरड़ा की अध्यक्षता में मजदूर दिवस मनाया गया। प्रदेशाध्यक्ष महरड़ा ने इस दौरान कहा कि राज्य सरकार को प्रत्येक ईंट-भट्‌टा एरिया में माध्यमिक सरकारी स्कूल बनवानी चाहिए, ताकि मजदूरों के बच्चों को सुलभ शिक्षा मिल सके। महरड़ा ने मजदूरों की 60 साल की आयु होने पर पांच हजार रुपए पेंशन शुरू करने की मांग राज्य सरकार से की।

रींगस | खाटूश्यामजी सड़क मार्ग पर स्थित करणी माताजी मंदिर में मंगलवार को समारोह आयोजित करके इंटक के तत्वावधान में मजदूर दिवस मनाया गया। अध्यक्षता कर रहे इंटक जिलाध्यक्ष रणवीर लाखनी ने की। इस अवसर पर जनार्दन मिश्रा, रामप्रसाद शर्मा, दिनेश सिंह कोटड़ी, संतोष कुमावत, गोपाल सैनी, सुरेंद्र ओला मौजूद थे। पलसाना | राजमार्ग 52 पर श्रमिक दिवस मनाया गया। अध्यक्षता प्राचार्य स्वप्ना मिश्रा ने की। इस मौके पर गैर शिक्षण कर्मचारियों को प्रतिक चिन्ह दिया गया। संजय शुक्ला ने ओजस्वी कविता मजदूर का जीवन प्रस्तुत कर खूब तालियां बटोरी।

नीमकाथाना | जिला कांग्रेस कमेटी के शिक्षक प्रकोष्ठ की ओर से औद्योगिक क्षेत्र में मजदूर कल्याण विषय पर संगोष्ठी हुई। अध्यक्षता सुशील गुप्ता ने की। इस मौके पर पूर्व पार्षद व शिक्षक प्रकोष्ठ के अध्यक्ष प्रभुदयाल टेलर ने मजदूर कल्याण के विषय में जानकारी देते हुए श्रमिकों को श्रम कार्यालय से कार्ड बनवाने के लिए प्रेरित किया। संगोष्ठी में रोहिताश शर्मा, दिलीप शर्मा आदि मौजूद रहे।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Sikar

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×