• Hindi News
  • Rajasthan
  • Sikar
  • जेईई एडवांस के लिए रजिस्ट्रेशन आज से अंतिम तिथि सात मई, 20 को एग्जाम
--Advertisement--

जेईई एडवांस के लिए रजिस्ट्रेशन आज से अंतिम तिथि सात मई, 20 को एग्जाम

Sikar News - जेईई मेंस क्वालीफाई करने वाले स्टूडेंट्स जेईई एडवांस के लिए बुधवार से रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे। एडवांस आईआईटी...

Dainik Bhaskar

May 02, 2018, 06:35 AM IST
जेईई एडवांस के लिए रजिस्ट्रेशन आज से अंतिम तिथि सात मई, 20 को एग्जाम
जेईई मेंस क्वालीफाई करने वाले स्टूडेंट्स जेईई एडवांस के लिए बुधवार से रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे। एडवांस आईआईटी संस्थानों में दाखिले के लिए आयोजित किया जाएगा। 23 आईआईटी में 2.24 लाख पंजीकरण करा पाएंगे। रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया सात मई तक चलेगी। जबकि आठ मई को फीस जमा कराने की अंतिम तिथि है। जेईई एडवांस की परीक्षा 20 मई को होगी। इसके लिए अभ्यर्थियों को दो परीक्षाएं देनी होंगी। पहली परीक्षा 20 मई को सुबह 9 से 12 बजे तक होगी। दूसरी परीक्षा इसी दिन दोपहर 2 से 5 बजे तक होगी। यह परीक्षा कंप्यूटर आधारित परीक्षण (सीबीटी) प्रणाली के तहत होगी। इस बार जेईई एडवांस परीक्षा का आयोजन आईआईटी कानपुर करा रहा है। जेईई एडवांस परीक्षा देने वाले छात्रों को 25 मई को आंसरशीट की कॉपी मिल जाएगी। इसके बाद 29 मई को परीक्षा की आंसर-की जेईई एडवांस की वेबसाइट पर जारी की जाएगी। 10 जून को परिणाम रैंक के साथ जारी होगा।

कई स्टूडेंट्स को पता नहीं-एग्जाम सेंटर आर्ट्स कॉलेज में है या इस्लामिया कॉलेज में

सीकर | राजकीय कला महाविद्यालय में 550 विद्यार्थियों के बैठने की क्षमता के बावजूद 1737 परीक्षार्थियों को सेंटर आवंटित करने के मामले में सब सेंटर बनाए जाने के बावजूद भी समस्या दूर नहीं हुई है। विद्यार्थी कला महाविद्यालय में आते हैं तो उन्हें पता चलता है कि उनका परीक्षा सेंटर बदलकर सब सेंटर इस्लामिया कॉलेज कर दिया है। ऐसे में सैकड़ों परीक्षार्थियों को सेंटर तक पहुंचने में काफी परेशानी हाे रही है। 30 अप्रैल और एक मई को विद्यार्थियों को सबसे ज्यादा परेशानी हुई। मंगलवार को सब सेंटर इस्लामिया कॉलेज में कुल 840 परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी। कुछ विद्यार्थी ऐसे भी हैं, जो इस्लामिया कॉलेज पहुंच जाते हैं, इसके बाद उन्हें पता चलता है कि सेंटर कला महाविद्यालय में हैं। इस्लामिया कॉलेज के प्राचार्य डॉ. मोहम्मद आरिफ ने बताया कि चार परीक्षार्थी 7.10 बजे पहुंचे जिनका परीक्षा केंद्र कला महाविद्यालय में था। समय अधिक होने के चलते कला महाविद्यालय के प्राचार्य से बात करके उन्हें यहीं परीक्षा दिलवाई गई। स्नातकोत्तर की परीक्षाएं सुबह सात से 10 बजे के बीच परीक्षा होने के चलते उन्हें साधन भी नहीं मिल पाते हैं। मंगलवार को परीक्षार्थी राजेश कुमावत व महेश जोशी कला महाविद्यालय पहुंचे तो उन्हें पता चला कि उनका सेंटर यहां नहीं इस्लामिया कॉलेज में है। इस पर परीक्षार्थी इस्लामिया कॉलेज पहुंचने में करीब 10 से 15 मिनट लेट हो गए। कला महाविद्यालय में परीक्षा सेंटर आने और बाद में सब बनाए गए सब सेंटर के चलते अधिकांश विद्यार्थियों को परेशानी हो रही है। मंगलवार को एम फाइनल इंग्लिश, एम प्रीवियस संस्कृत एमए फाइनल पॉलिटिकल साइंस, एमए फाइनल पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन के 1737 विद्यार्थियों ने परीक्षाएं दी।

X
जेईई एडवांस के लिए रजिस्ट्रेशन आज से अंतिम तिथि सात मई, 20 को एग्जाम
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..