132 प्रकरणों का आपसी रजामंदी से निस्तारण किया

Seekar News - शनिवार को स्थानीय न्यायालय परिसर में आयोजित राष्ट्रीय लोक अदालत में 132 प्रकरणों का आपसी रजामंदी से निस्तारण किया...

Bhaskar News Network

Jul 14, 2019, 08:20 AM IST
Fatehpur News - rajasthan news 132 cases disposed of by mutual consent
शनिवार को स्थानीय न्यायालय परिसर में आयोजित राष्ट्रीय लोक अदालत में 132 प्रकरणों का आपसी रजामंदी से निस्तारण किया गया।

तालुका विधिक सेवा समिति के सचिव रणवीर सिंह ने बताया कि राष्ट्रीय लोक अदालत बैच के अध्यक्ष डॉ.रविकांत सोनी,सदस्य अधिवक्ता सज्जन सैनी व इंकलाब खत्री सहित अन्य अधिवक्ताओं के प्रयासों एवं प्रेरणा से निस्तारित हुए 132 मामलों में काफी पुराने वाद भी पक्षकारों की आपसी सहमति से निपटाए गये।आपसी सहमति की वह से 85 वर्षीय एक वृद्धा को उसकी पुश्तैनी जमीन का हक दुबारा मिला। वहीं ओबीसी बैंक के एक कर्जदार ओमप्रकाश की बेवा प|ी के प्रति उदारता बरतते हुए बैंक ने कुल बकाया 4 लाख में से 60 प्रतिशत कर्ज माफ करते हुए महज 1 लाख 60 हजार में निपटारा किया। लोक अदालत में 2 लाख 48 हजार रुपए के अवार्ड भी पारित किए गए तथा अनेकाें पुराने परिवादों को आपसी रजामंदी से निपटाया गया।इस अवसर पर बार संघ अध्यक्ष एडवोकेट बलबीर सिंह ढेवा,महावीर सैनी,मोहन सिंह जाखड़,रामनिवास ढूकिया,यशपाल वर्मा,प्यारेलाल मीणा,महेश वर्मा,बाबूलाल ढाका,सत्यनारायण सैनी सहित अन्य अधिवक्ता एवं पक्षकार मौजूद रहे। स्थानीय सिविल न्यायालय परिसर में तालुका विधिक सेवा समिति की ओर से आयोजित पौधरोपण कार्यक्रम में एसीजेएम डॉ.रविकांत सोनी ने न्यायालय परिसर एवं परिसर के बाहर पौधा लगाकर अभियान का शुभारंभ किया।वन विभाग के सहयोग से आयोजित पौधरोपण कार्यक्रम में न्यायालय स्टाफ ने पौधे लगाये।लक्ष्मणगढ नागरिक परिषद के महिला प्रकोष्ठ की ओर से साधनहीन बच्चों के लिए पूर्णत:निशुल्क संचालित बाल सेवा सदन परिसर में पौधे लगाए गए। प्रकोष्ठ अध्यक्ष विनिता पुजारी,सचिव सोनू सोमाणी,संरक्षक गीता जोशी,उर्मिला लखोटिया व कुसुम पुजारी सहित सेवा सदन स्टाफ सदस्यों व बच्चों ने संस्थापक सांवरमल शर्मा बंधुजी, बनवारीलाल शर्मा व पुरोवी गुप्ता के निर्देशन में पौधों की सार संभाल का जिम्मा लिया। इसी प्रकार उपखंड के रूल्याणा माली की राजकीय आदर्श सीनियर स्कूल में सामूहिक पौधरोपण कार्यक्रम हुआ। संस्था के सुभाष चन्द्र ने बताया कि संस्था प्रधान सुरेन्द्र कुमार की अगुवाई में छात्र छात्राओं एवं स्टाफ सदस्यों ने परिसर में पौधे लगाये।संस्था प्रधान सुरेन्द्र कुमार ने पौधों की सार संभाल एवं पर्यावरण संरक्षण की शपथ दिलाई।

फतेहपुर| कस्बे में शनिवार को राष्ट्रीय लोक अदालत में अनेक राजीनामा से अनेक प्रकरणों का निस्तारण किया गया । नाजिर संजय माथुर ने बताया कि एडीजे शिवप्रसाद तंबोली की अध्यक्षता में आयोजित राष्ट्रीय लोक अदालत में एसीजेएम रामकन्या सोनी, न्यायिक मजिस्ट्रेट मीना गहलोत ने संयुक्त रूप से 131प्रकरणों को निस्तारित करते हुए 23लाख 37हजार 495 रुपए के अवार्ड पारित किए । बैंक रिकवरी के नौ प्रकरण में छह लाख 96हजार की राशि जमा की गई । चेक अनादरण के प्रकरण में 22प्रकरणों में चार लाख, एमएसीटी के चार प्रकरण में छह लाख 60हजार , विवाह संबंधी 12 और अन्य 16प्रकरणों को निस्तारण किया गया । लोक अदालत के दौरान चार दंपतियों को समझाइश के द्वारा पुन: साथ साथ वैवाहिक जीवन बिताने के लिए सहमत किया गया । बार अध्यक्ष जीएल निर्मल,दिलीप भोजक,एजाज अहमद,रघुनाथसिंह,विश्वनाथ सैनी आदि वकीलों के अलावा बड़ौदा बैंक शाखा प्रबंधक गोपाल प्रसाद,एसबीआई के डिप्टी मैनेजर जीएस राठौड़ ,पीएनबी के पवन कुमार,आईओबी बैक शाखा प्रबंधक सुरेश मीणा के अलावा रीडर नवल सौनी,रीडर सुभाष,रीडर मुकेश शर्मा सहित अनेक वकीलों एवं कोर्ट स्टाफ शामिल हुए ।

दांतारामगढ़ | जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सीकर के निर्देशानुसार ताल्लुका विधिक सेवा प्राधिकरण के द्वारा एसीजेएम न्यायालय परिसर में शनिवार को दूसरी राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन किया गया । राष्ट्रीय लोक अदालत दांतारामगढ़ के अध्यक्ष एवं एसीजेएम अनुतोष गुप्ता एवं अधिवक्ता छीतर मल शर्मा एवं राजेन्द्र सिंह शेखावत के द्वारा पक्षकारों को समझाइश के लिए प्रेरित किया । जिसमें प्रिलिटिगेशन व लंबित प्रकरणों के 74 मामलों का निस्तारण कर सैंतीस लाख नवासी हजार 953 रुपए वसूल किए गए । लोक अदालत में विभिन्न बैंकों के अधिकारी कर्मचारी व अधिवक्तागण मौजूद थे । राष्ट्रीय लोक अदालत बैंच व पक्षकारान व अधिवक्तागणों की समझाइश पर न्यायालय में लंबित एक वैवाहिक प्रकरण में पति प|ी में एक साथ रहने बाबत राजीनामा कराया । लोक अदालत के बाद न्यायालय परिसर मे पीठासीन अधिकारी व अधिवक्ताओं द्वारा पौधारोपण किया गया ।

लक्ष्मणगढ़

फतेहपुर

लक्ष्मणगढ़

Fatehpur News - rajasthan news 132 cases disposed of by mutual consent
Fatehpur News - rajasthan news 132 cases disposed of by mutual consent
X
Fatehpur News - rajasthan news 132 cases disposed of by mutual consent
Fatehpur News - rajasthan news 132 cases disposed of by mutual consent
Fatehpur News - rajasthan news 132 cases disposed of by mutual consent
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना