• Hindi News
  • Rajasthan
  • Sikar
  • Neem ka thana News rajasthan news 230 in nimakathana 178 in shrimadhopur and 78 cases in rings was disposed of

नीमकाथाना में 230, श्रीमाधोपुर में 178 व रींगस में 78 प्रकरणों का निस्तारण किया गया

Sikar News - राजस्थान राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के निर्देश पर तालुका विधिक सेवा समिति नीमकाथाना द्वारा शनिवार को लोक अदालत...

Bhaskar News Network

Jul 14, 2019, 10:05 AM IST
Neem ka thana News - rajasthan news 230 in nimakathana 178 in shrimadhopur and 78 cases in rings was disposed of
राजस्थान राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के निर्देश पर तालुका विधिक सेवा समिति नीमकाथाना द्वारा शनिवार को लोक अदालत आयोजित हुई। जिसमें 230 प्रकरणों का निस्तारण कर 3 करोड़ एक लाख 15 हजार 230 का अवार्ड पारित किया गया।

समिति सचिव हेमंत कुमार व अधिवक्ता सदस्य बंटेश कुमार सैनी ने बताया कि अपर जिला एवं सेशन न्यायाधीश गोविंद बल्लभ पंत की बैंच संख्या-1 ने प्री-लिटिगेशन के 5 प्रकरणों में 3 लाख 4 हजार 500 का अवार्ड पारित किया। बैंच ने 56 एमएसीटी प्रकरणों में 2 करोड़ 42 लाख 48 हजार रुपए का अवार्ड पारित किया। कोर्ट ने 7 दीवानी प्रकरण, 7 पारिवारिक मामले एवं एक फौजदारी प्रकरण का राजीनामे के आधार पर निस्तारण कराया। बैंच संख्या-2 (एसीजेएम क्रम सं.-1 एवं एसीजेएम क्रम सं.-2) की अध्यक्षा एसीजेएम क्रम सं.-1 नीलम मीणा ने फौजदारी के 54 प्रकरणों में 34 हजार का अवार्ड पारित किया। 16 एनआईएक्ट के प्रकरणों में 28 लाख 42 हजार 519 रुपए का अवार्ड पारित किया। बैंच में 8 अन्य दीवानी प्रकरणों का निस्तारण किया गया। बैंच संख्या-3 जेएम नीमकाथाना संयोगिता गहलोत ने 33 फौजदारी प्रकरण, 2 एनआईएक्ट एवं 7 दीवानी प्रकरणों का निस्तारण राजीनामे के आधार पर किया। बैंच संख्या-4 अतिरिक्त जेएम नीमकाथाना भीम सिंह मीणा ने 15 फौजदारी प्रकरण, 7 एनआईएक्ट प्रकरणों में 19 लाख का अवार्ड पारित किया। बैंच ने 3 पारिवारिक मामलों एवं 9 दीवानी प्रकरणों का भी राजीनामे के आधार पर निस्तारण कराया। इस तरह लोक अदालत में तालुका विधिक सेवा समिति ने कुल 230 प्रकरणों का निस्तारण करवाकर 3 करोड़ एक लाख 15 हजार 230 रुपए का अवार्ड पारित किया।

हादसे में मौत पर 42 लाख का अवार्ड पारित: सड़क हादसे में पटवारी की मौत पर कोर्ट ने 42 लाख का अवार्ड पारित किया है। 25 मार्च 2015 को पटवारी कैलाश मीणा, पूर्व प्रधान मानसिंह सामोता व हरलाल सिंह स्विफ्ट डिजायर कार से नीमकाथाना से जीण माता दर्शन के लिए गए थे। रास्ते में पलसाना के पास ट्रक ने कार को टक्कर मार दी। हादसे में पटवारी कैलाश मीणा व पूर्व प्रधान मानसिंह समोता की मौके पर ही मौत हो गई थी। हादसे में हरलाल सिंह गंभीर रूप से घायल हुए थे। कोर्ट ने क्लेम प्रकरण का लोक अदालत में निस्तारण करते हुए मृतक कैलाश मीणा के मामले में 42 लाख एवं मानसिंह सामोता के मामले में 6 लाख का अवार्ड पारित किया। घायल हरलाल सिंह के मामले में कोर्ट ने दो लाख का अवार्ड पारित किया।

श्रीमाधोपुर| उपखंड पर स्थित अपर जिला एवं सेशन न्यायालय सहित सभी न्यायिक न्यायालयों में राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन शनिवार को हुआ। ताल्लुका विधिक सेवा समिति सचिव महेश कुमार बोहरा ने बताया कि एडीजे न्यायालय में 12 साल पहले से वर्ष 2006 से चल रहे जमीन से जुड़ा सिविल प्रकरण बलबीर बनाम सूरज कंवर का राष्ट्रीय लोक अदालत की भावना से दोनों पक्षों में राजीनामे के माध्यम से निपटारा किया गया। वही दहेज प्रकरण में आठ साल पुराने सरकार बनाम मदनलाल प्रकरण का भी एसीजेएम क्रम संख्या एक में राजीनामे के आधार पर प्रकरण का निस्तारण किया गया। राष्ट्रीय लोक अदालत में प्री-लिटिगेशन के 16, एसीजेएम क्रम संख्या 1 में सिविल व फौजदारी के 66, एसीजेएम द्वितीय में 21, एमजेएम न्यायालय में 27, सिविल फौजदारी, वैवाहिक मामलों के 21 प्रकरणों का निस्तारण आपसी राजीनामे से किया गया। वही एडीजे कोर्ट में एमएसीटी के 27 प्रकरणों का निस्तारण किया जाकर 1 करोड़ 36 लाख 6 हजार के अवार्ड पारित किए गए। राष्ट्रीय लोक अदालत से पहले एडीजे डॉ. मनोज सोनी, एसीजेएम क्रम संख्या प्रथम नवीन किलानियां, एसीजेएम क्रम संख्या द्वितीय भावना भार्गव, एमजेएम रश्मि नवल, तहसीलदार नईमुद्दीन ने न्यायालय परिसर में पौधारोपण कर पर्यावरण बचाने का संदेश दिया। इस मौके पर लोक अदालत सदस्य एडवोकेट रक्षपालदास स्वामी, सुदेश सामोता, हरिप्रसाद गुप्ता, दीपक बाजिया के अलावा अभिभाषक संघ अध्यक्ष एडवोकेट दिनेश सिंह शेखावत, सहायक नाजिर शिंभूदयाल गढ़वाल आदि मौजूद रहे।

रींगस| कस्बा सहित गुढा व आभावास ग्राम में शनिवार को अनेक कार्यक्रमों के साथ पौधरोपण कार्य किए गए। एसीजेएम न्यायालय परिसर में शनिवार को राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन किया गया। लोक अदालत के दौरान न्यायिक मजिस्ट्रेट सीमा करौल व अधिवक्ताओं के सहयोग से 75 प्रकरणों का निस्तार किया गया। इसके बाद न्यायालय परिसर में न्यायिक मजिस्ट्रेट करौल ने पौधा लगाकर पौधरोपण कार्यक्रम का शुभारंभ किया। ।गुढा ग्राम में डेप्युटी सीएजी मदन सिंह शेखावत के नेतृत्व में नवनिर्मित मोक्ष धाम में वृक्षारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसी तरह आभावास ग्राम की सेठ मांगीलाल चंपालाल राजकीय आदर्श उमावि में बालसभा का आयोजन करके पौधरोपण कार्यक्रम संपन्न किया गया। कार्यक्रम के दौरान प्रभारी अध्यापक भगवान सहाय शर्मा ने मीजल्स रूबैल्ला रोग के बारे में लक्षण, बचाव व उपचार पर जानकारी दी। साथ ही सरकार के टीकाकरण अभियान को सफल बनाने के लिए प्रेरित किया।

श्रीमाधोपुर

रींगस

Neem ka thana News - rajasthan news 230 in nimakathana 178 in shrimadhopur and 78 cases in rings was disposed of
X
Neem ka thana News - rajasthan news 230 in nimakathana 178 in shrimadhopur and 78 cases in rings was disposed of
Neem ka thana News - rajasthan news 230 in nimakathana 178 in shrimadhopur and 78 cases in rings was disposed of
COMMENT